scriptBHU के प्रो. मुकुल राज मेहता को मिलेगा आचार्य हेमचंद्र साहित्य सम्मान | BHU Professor Mukul Raj Mehta will get Acharya Hemchandra Sahitya Samman | Patrika News
वाराणसी

BHU के प्रो. मुकुल राज मेहता को मिलेगा आचार्य हेमचंद्र साहित्य सम्मान

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के दर्शन व धर्म विभाग के अध्यक्ष रहे प्रो मुकुल राज मेहता को कोलकाता की लब्ध प्रतिष्ठित संस्था विचार मंच ने इस साल के प्रतिष्ठित आचार्य हेमचंद साहित्य सम्मान के लिए चुना है। यह सम्मान आगामी 27 मार्च को दिया जाएगा। प्रो मेहता को यह सम्मानजैनधर्म-दर्शन के क्षेत्र मे राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जा रहा है।
 

वाराणसीMar 15, 2022 / 03:02 pm

Ajay Chaturvedi

बीएचयू के दर्शन एवं धर्म विभाग के अध्यक्ष प्रो. मुकुल राज मेहता

बीएचयू के दर्शन एवं धर्म विभाग के अध्यक्ष प्रो. मुकुल राज मेहता

वाराणसी. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के दर्शन एवं धर्म विभाग के अध्यक्ष प्रो. मुकुल राज मेहता को प्रतिष्ठित ‘आचार्य हेमचंद्र साहित्य सम्मान’ के लिए चुना गया है। प्रो मेहता को यह सम्मान 27 मार्च को कोलकाता में सुप्रसिद्ध संस्था “विचार मंच” प्रदान करेगी। सम्मान के साथ प्रो मेहता को एक लाख रुपये भी दिए जाएंगे। जैनधर्म-दर्शन के क्षेत्र मे राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रो मेहता के उत्कृष्ट योगदान के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है। प्रो. मेहता वर्तमान में पूरे देश के विश्वविद्यालयो में दर्शन शास्त्र के कार्यरत प्रोफेसरों में वरिष्ठतम हैं।
35 वर्षों से बीएचयू के दर्शन शास्त्र विभाग में अध्यापन व शोध में जुटे हैं
स्नातकोत्तर में स्वर्णपदक प्राप्त प्रो. मेहता विगत करीब 35 वर्षों से दर्शन एवं धर्म विभाग , काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में अध्यापन एवं शोधरत हैं। अब तक पीएच डी उपाधि के लिए 58 शोध-छात्रों और करीब 20 पोस्ट डाक्टोरल फेलो को सफलता पूर्वक निर्देशित कर चुके हैं। ये बड़ी उपलब्धि है। प्रो मेहता कई पुस्तकों व शोध पत्रिकाओं से विभिन्न भूमिकाओं में जुड़े हैं। साथ ही अमेरिका, आस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और इटली से प्रकाशित पुस्तकों में कई बार संदर्भित हैं। चालीस से अधिक अंतर्राष्ट्रीय और तीन सौ से अधिक राष्ट्रीय संगोष्ठियों में भागीदारी कर चुके हैं। देश-विदेश में कई व्याख्यान दे चुके हैं। वे प्रारंभ से ही विद्यार्थियों को आर्थिक मदद और मुफ्त पुस्तक वितरण तथा अपने सादगीपूर्ण रहन-सहन के लिए भी जाने जाते हैं ।
अध्यात्म, साहित्य, कला-संस्कृति के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान देने वालों को मिलता है ये सम्मान

ऐसे में विगत 35 वर्षों से अध्यात्म, साहित्य, समाज, राजनीति, कला, संगीत, नृत्य आदि विविध क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करने वाली देश-विदेश की ख्यातिलब्ध विभूतियों को सम्मानित करने वाली संस्था “विचार मंच” ने इस बार के प्रतिष्ठित ‘आचार्य हेमचंद्र साहित्य सम्मान’ के लिए प्रो मेहता का चयन किया है।

Home / Varanasi / BHU के प्रो. मुकुल राज मेहता को मिलेगा आचार्य हेमचंद्र साहित्य सम्मान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो