BHU के छात्र अब रूस के विश्व युवा महोत्सव में बिखेरेंगे जलवा

Ajay Chaturvedi

Publish: Oct, 12 2017 05:42:38 PM (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India
BHU के छात्र अब रूस के विश्व युवा महोत्सव में बिखेरेंगे जलवा

पांच सदस्यीय टीम रूस रवाना। काशी ही नहीं देश का करेंगे प्रतिनिधित्व।

वाराणसी. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए यह अच्छी खबर है। इन दिनों विश्वविद्याय जहां एक तरफ छेड़खानी और लाठीचार्ज की घटना से चर्चा में है, वहीं यहां के युवाओं ने अपनी प्रतिभा के बूते अंतर्राष्ट्रीय युवा एवं खेल महोत्सव का टिकट पक्का करा लिया है। वे गुरुवार को ही रूस के लिए रवाना हो गए जहां यह महोत्सव आयोजित होना है। इस तरह से विश्वविद्यालय के लिए यह सुखद खबर है। ये छात्र अब रूस के इस युवा महोत्सव में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय परंपरा और संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे।

विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों से चयनित पांच सदस्यों का दल रूस के सोची शहर में 13 से 23 अक्टूबर तक आयोजित 19वें विश्व युवा एवं खेल महोत्सव में भाग लेने के लिए रवाना हो गया है। इस महोत्सव में विश्व भर के 150 देशों से लगभग 20,000 युवा प्रतिभागी शामिल होंगे। खेल एवं युवा मंत्रालय ने इस महोत्सव के लिए देश के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों तथा संगठनों से लगभग 100 सदस्यों का चयन किया है।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से इस दल में पत्रकारिता एवं जनसंप्रेषण विभाग के शोध छात्र अरुण प्रकाश और एमए के छात्र तनय कुमार, अंग्रेजी विभाग के शोध छात्र अतुल कुमार, फ्रेंच विभाग के शोध छात्र मनीष रंजन तथा शारीरिक शिक्षा विभाग के बीपीएड के छात्र सौरभ मिश्र शामिल हैं।

विश्व युवा एवं खेल महोत्सव का आयोजन रूस के सोची शहर में किया जा रहा है। बता दें कि वहीं 2014 में शीतकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन किया गया था। इस महोत्सव का मूल उद्देश विश्व भर से आए युवाओं का, बेहतर तथा शांतिप्रिय भविष्य के लिए आपस में सामंजस्य तथा संवाद स्थापित करना है। साथ ही इस महोत्सव में विभिन्न देशों के विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जायेगा जिनमें भारतीय त्योहार होली एवं दिवाली भी मनाई जाएगी। इस दौरान प्रतिभागियों को रूस के विभिन्न शहरों का भी भ्रमण कराया जायेगा।

Ad Block is Banned