बुलेट ट्रेन दिल्ली से वाराणसी का किराया 3400 रुपये, जानिये अयोध्या, आगरा और लखनऊ का कितना लगेगा

  • दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन रूट पर प्रति किमी आएगा 268 करोड़ का खर्च, रेलवे ने जारी की डीपीआर Bullet Train from Delhi to Varanasi Fare

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. अमेरिका और जापान की तर्ज पर देश में भी बुलेट ट्रेन का सफर अब ज्यादा दिन दूर नहीं। परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है। नई दिल्ली से वाराणसी तक का सफर (Bullet Train from Delhi to Varanasi Fare) तकरीबन 3400 रुपये आएगा। इसी तरह अयोध्या जाने के लिये करीब 3000 रुपये भी कम खर्च करना होगा। हालांकि बुलेट ट्रेन का सफर वंदे भारत से थोड़ा महंगा रहने वाला है, लेकिन समय की बचत और प्लेन जैसी सुविधाओं के सामने यह किराया बहुत अधिक नहीं कहा जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक किराए का ये आंकलन भारतीय रेलवे ने किया है।


नेशनल हाई स्पीड रेल कार्पोरेशन लिमिटेड (National High Speed Rail Corporation Limited) की ओर से प्रस्तावित नई दिल्ली से वाराणसी तक 808 किलोमीटर हाई स्पीड रेल काॅरिडोर (High Speed Rail Corridor Survey) के सर्वे का काम तेजी से किया जा रहा है। बुलेट ट्रेन से यह दूरी महज 3 घंटे में तय की जा सकेगी। इसमें हवाई जहाज जैसी सुविधाएं मिलेंगी, लेकिन किराया प्लेन से कम होगा। बुलेट ट्रेन (Bullet Train) से दिल्ली से आगरा तक का एक तरफ का सफर 1200 रुपये, जबकि लखनऊ (Lucknow) तक का किराया करीब 2300 रुपये आएगा। श्री राम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) जाने के लिये 2900 रुपये खर्च करना होगा। इसी तरह काशी का सफर करीब 3400 रुपये में होगा।


नई दिल्ली से वाराणसी हाई स्पीड रेल काॅरिडोर प्रोजेक्ट सरकार की प्राथमिकता में है। इसका काॅरिडोर से ताज नगरी अयोध्या, नवाबों की नगरी लखनऊ, राम नगरी अयोध्या और शिव की नगरी काशी जुड़ रही है। इसके डिटेल प्राजेक्ट रिपोर्ट पर काम चल रहा है। डीपीआर बन जाने के बाद ट्रेन के हाल्ट से लेकर किराया तक सब तय हो जाएगा। फिलहाल सूत्रों के मुताबिक यह बात सामने आई है कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का खर्च प्रति किलोमीटर 268 करोड़ रुपये आएगा। इसमें रोलिंग स्टाॅक (कोच) भी शामिल होगा। प्रस्तावित काॅरिडोर यूपी के प्रमुख शहरों से जुड़ने के साथ ही गौतम बुद्घ नगर में बन रहे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) को भी जोड़ेगा।

Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned