scriptchange in weather rain hailstorm and Dust storm also likely due to Thunderstorms | मौसमः तड़ित झंझावात कराएगा बारिश, ओलाष्टि और धूल भरी आंधी की भी संभावना | Patrika News

मौसमः तड़ित झंझावात कराएगा बारिश, ओलाष्टि और धूल भरी आंधी की भी संभावना

मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि अगले सप्ताह बनारस सहित पूर्वांचल में तड़ित झंझावात के चलते गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। साथ धूल भरी आंधी आ सकती है। ये थंडर स्टार्म ओलावृष्टि भी करा सकता है। ऐसा शुक्रवार को आसमान में दिखे हल्के बादलों के चलते कयास लगाया जा रहा है।

वाराणसी

Published: May 21, 2022 03:09:50 pm

वाराणसी. लगातार पड़ रही भीषण गर्मी के बाद अब मौसम भी करवट लेने वाला है। मौसम विज्ञानियो की मानें तो अगले सप्ताह वाराणसी सहित पूर्वांचल के जिलों में तड़ित झंझावात (थंडर स्टॉर्म) के चलते गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है। धूल भरी आंधी की भी चेतावनी दी गई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि ये थंडर स्टॉर्म ओलावृष्टि भी करा सकता है।
thunder storm
thunder storm
क्यूमलस क्लाउड का वर्टिकल डेवलपमेंट कराता है ओलावृष्टि

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो एसएन पांडेय ने पत्रिका को बताया कि तड़ित झंझावत ही थंडर स्टॉर्म है जिसे पश्चिम बंगाल में काल बैसाखी भी कहते हैं। इसमें CUMULAS CLOUD वर्टिकली डेवलप करता है और ऊंचाई की ओर जाता है जिसे Cd CLOUD कहते हैं। ये 12 से 13 या कभी-कभी 14 किलोमीटर की ऊंचाई तक जाता है। ऐसे में ऊपर जा कर ये बर्फ में तब्दील हो जाता है फिर गुरुत्वाकर्षण शक्ति के चलते ओला के रूप में धरती पर गिरता है। ये ही ओलावृष्टि है।
23 से 26 मई के बीच तड़ित झंझावता से हो सकती है तेज बारिश व ओलावृष्टि

मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि 23-26 मई के बीच वाराणसी और पूर्वांचल के कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश, ओलावृष्टि हो सकती है। साथ ही धूल भरी आंधी भी चल सकती है। इससे तापमान कम होगा और नमी बढ़ेगी।
आसमान में बादलों ने डाला डेरा
वो बताते हैं कि शुक्रवार को आसमान में दिखे हल्के बादलों ने ये अहसास कराया है कि थंडर स्टॉर्म जैसे हालात बन रहे हैं। शुक्रवार से पहले की तुलना में कल धूप की तल्खी भी कम रही। ऐसे में अब सोमवार से 26 मई के बीच मौसम तेजी से करवट ले सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'Karnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागVideo: पुलिस जीप में हंसता हुआ आराम से बैठा, हाथों से किए इशारे, सलमान का एक और वीडियो वायरलभारत ने श्रीलंका को तीसरे वनडे में 39 रन से हराया, 3-0 से क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.