scriptमौसमः तड़ित झंझावात कराएगा बारिश, ओलाष्टि और धूल भरी आंधी की भी संभावना | change in weather rain hailstorm and Dust storm also likely due to Thunderstorms | Patrika News
वाराणसी

मौसमः तड़ित झंझावात कराएगा बारिश, ओलाष्टि और धूल भरी आंधी की भी संभावना

मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि अगले सप्ताह बनारस सहित पूर्वांचल में तड़ित झंझावात के चलते गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। साथ धूल भरी आंधी आ सकती है। ये थंडर स्टार्म ओलावृष्टि भी करा सकता है। ऐसा शुक्रवार को आसमान में दिखे हल्के बादलों के चलते कयास लगाया जा रहा है।

वाराणसीMay 21, 2022 / 03:09 pm

Ajay Chaturvedi

thunder storm

thunder storm

वाराणसी. लगातार पड़ रही भीषण गर्मी के बाद अब मौसम भी करवट लेने वाला है। मौसम विज्ञानियो की मानें तो अगले सप्ताह वाराणसी सहित पूर्वांचल के जिलों में तड़ित झंझावात (थंडर स्टॉर्म) के चलते गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है। धूल भरी आंधी की भी चेतावनी दी गई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि ये थंडर स्टॉर्म ओलावृष्टि भी करा सकता है।
क्यूमलस क्लाउड का वर्टिकल डेवलपमेंट कराता है ओलावृष्टि

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो एसएन पांडेय ने पत्रिका को बताया कि तड़ित झंझावत ही थंडर स्टॉर्म है जिसे पश्चिम बंगाल में काल बैसाखी भी कहते हैं। इसमें CUMULAS CLOUD वर्टिकली डेवलप करता है और ऊंचाई की ओर जाता है जिसे Cd CLOUD कहते हैं। ये 12 से 13 या कभी-कभी 14 किलोमीटर की ऊंचाई तक जाता है। ऐसे में ऊपर जा कर ये बर्फ में तब्दील हो जाता है फिर गुरुत्वाकर्षण शक्ति के चलते ओला के रूप में धरती पर गिरता है। ये ही ओलावृष्टि है।
23 से 26 मई के बीच तड़ित झंझावता से हो सकती है तेज बारिश व ओलावृष्टि

मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि 23-26 मई के बीच वाराणसी और पूर्वांचल के कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश, ओलावृष्टि हो सकती है। साथ ही धूल भरी आंधी भी चल सकती है। इससे तापमान कम होगा और नमी बढ़ेगी।
आसमान में बादलों ने डाला डेरा
वो बताते हैं कि शुक्रवार को आसमान में दिखे हल्के बादलों ने ये अहसास कराया है कि थंडर स्टॉर्म जैसे हालात बन रहे हैं। शुक्रवार से पहले की तुलना में कल धूप की तल्खी भी कम रही। ऐसे में अब सोमवार से 26 मई के बीच मौसम तेजी से करवट ले सकता है।

Home / Varanasi / मौसमः तड़ित झंझावात कराएगा बारिश, ओलाष्टि और धूल भरी आंधी की भी संभावना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो