scriptअंधविश्वास: आज़मगढ़ के बाद अब वाराणसी और कुशीनगर में भी कोरोना माई की पूजा | Corona Superstition in UP woman Worship Corona mai in Purvanchal | Patrika News
वाराणसी

अंधविश्वास: आज़मगढ़ के बाद अब वाराणसी और कुशीनगर में भी कोरोना माई की पूजा

पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में अंधविश्वास के चलते कोरोना माई की पूजा शुरू हो गई है। आजमगढ़ के बाद अब वाराणसी और कुशीनगर से भी ऐसी ही खबरें आ रही हैं। इस तरह की पूजा में सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटो काॅल की भी जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

वाराणसीMay 17, 2021 / 12:53 pm

रफतउद्दीन फरीद

corona mai ki puja

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी/कुशीनगर/आजमगढ़. कोरोना संकट के भय से अब अंधविश्वास का दौर भी शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के बाद अब वाराणसी और कुशीनगर में भी कोरोना माई की पूजा का मामला सामने आ रहा है। ऐसी कई तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें अंधविश्वास में फंसे लोग कोविड प्रोटोकाॅल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के बजाय कोरोना माई की पूजा करते दिख रहे हैं। इस दोरान कोविड प्रोटोकाॅल की जमकर धज्जियां उड़ रही हैं, महिलाएं घंटों पूजा कर रही हैं लेकिन लेकिन शायद पुलिस अब तक इससे बेखबर है।


भ्रांतियां और अंधविश्वास फैलते देर नहीं लगती। कोरोना काल में भी यही हो रहा है। महामारी के बढ़ते संकट के बीच लोग भगवान को याद कर रहे हैं तो इसी दौरान अंधविश्वास के चलते कोरोना मो माई मानकर उसकी पूजा भी शुरू हो गई है। वाराणसी के जौन घाट पर कोरोना को देवी मानकर उन्हें प्रसन्न करने के लिये महिलाओं द्वारा 21 दिनों तक पूजा का मामला सामने आया है। उन्हें लगता है कि पूजा कर इस महामारी से बचा जा सकता है।


अकेले वाराणसी नहीं कुशीनगर में भी एक सोखा के कहने पर कोरोना माई की पूजा हो रही है। कुशीनगर की हाटाा कोतवाली अंतर्गत डुमरी मलाव गांव में महिलाओं के कोरोना माई की पूजा करने की खबर है। बताया जा रहा है कि वहां मंदिर के पास घेरा बनाकर महिलाओं को पूजा करते देखा जा रहा है। इसके एक सप्ताह पहले आजमगढ़ में भी कोरोना माई की पूजा करने का मामला सामने आ चुका है।


गांवों में कोरोना संक्रमण फैलते ही अंधविश्वास भी बढ़ा है। आजमगढ़ कोरोना माई को खुश करने के लिए कपसा मडयां, सिकरौर, पुष्पनगर, बस्ती, ओहदपुर, आदि गांवों में डिह स्थान या खेत में पूडी, हलवा चढ़ा कर और पूरब दिशा में धार देकर महिलाएं कोरोना माई को प्रसन्न करती नजर आयीं। इतना ही नहीं पूजा पाठ के लिये आेझा और ब्राह्रपूजा पाठ के लिए ओझा व ब्राह्मणों की भी मदद ली गयी। महिलाओं का तर्क है कि जनहानि इसलिये बढ़ी है क्योंकि कोरोना माई नाराज हो गई हैं। उनका कहना है कि माई को खुश करके इसे रोका जा सकता है।

Home / Varanasi / अंधविश्वास: आज़मगढ़ के बाद अब वाराणसी और कुशीनगर में भी कोरोना माई की पूजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो