scriptदेव दीपावली: धरती पर उतरी आकाशगंगा, गंगा की लहरों में झिलमिलाये लाखों तारे | Dev Deepawali Hindi News in Banaras | Patrika News
वाराणसी

देव दीपावली: धरती पर उतरी आकाशगंगा, गंगा की लहरों में झिलमिलाये लाखों तारे

लाखों दीपक जलते ही रोशनी से नहा उठे 84 घाट व 36 तालाब, लेजर शो ने पर्व के आकर्षण को बढ़ा दिया

वाराणसीNov 23, 2018 / 09:39 pm

Devesh Singh

Dev Deepawali

Dev Deepawali

वाराणसी. शिव की नगरी काशी में जब देवता दीपावली मनाने आते हैं तो उसका नजारा अद्भृत होता है। शुक्रवार को बनारस में देव दीपावली पर गंगा के 84 घाट जब दीपक की रोशनी से नहाये तो ऐसा प्रतीत हुआ कि आकाशगंगा धरती पर उतर आयी है और दीपक की रोशनी जब मां गंगा के आंचल पर पड़ी तो लगा कि लाखों तारे झिलमिला रहे हैं। गंगा घाट पर देशी व विदेशी पर्यटकों के संग स्थानीय लोगों की उमड़ी लाखों की भीड़ ने इस मनोहारी दृश्य को मन-मस्तिष्क में कैद किया।
यह भी पढ़े:-देव दीपावली-लाखों दीपों से जगमगाया गंगा घाट, अद्भृत नजारा देखने को उमड़ी लोगों की भीड़
मोक्षदायिनी मां गंगा के घाट पर भोर से लेकर सूर्यास्त तक लोगों की भीड़ उमड़ती रही। सूर्यादय के समय लोगों ने कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर स्नान व दान कर बाधरहित जीवन की मंगलकामना की। इसके बाद दोपहर से ही एक बार फिर गंगा घाट लोगों की भीड़ से गुलजार हो गया। सूर्योदय के पहले ही नाव व बजड़ों पर भी लोगों की भीड़ हो गयी। रंग रोगन के साथ सजाये गये बजड़ों व नाव में सेल्फी खीचने की लोगों में होड़ मची रही। सूर्योदय होते ही दीपक जलाने का जो क्रम शुरू हुआ वह घाट के जगमगाने तक जारी रहा। सूर्योदय के बाद आसमान में पूर्णिमा का चांद दिख रहा था तो बनारस के गंगा घाट पर रोशनी से नहाये हुए दीपक भी जुगलबंदी करते हुए दिखे। देव दीपावली पर लोगों ने खुद ही दीपक जलाये ओर उसके बाद आतिशबाजी का दौर शुरू हुआ, जो रात तक जारी था।
यह भी पढ़े:-देव दीपवाली के लिए सज गये घाट, गंगा में भी चला सफाई अभियान
नाव रोकवा कर देखी गंगा आरती, कहा नहीं दिखा था ऐसा नजारा
देशी व विदेशी पर्यटकों ने अपनी नाव व बजड़े को रोकवा कर गंगा आरती देखी। लोगों ने कहा कि ऐसा नजारा पहले कभी देखने को नहीं मिला था। काशी की देव दीपवाली अद्भृत होती है इस देखना सौभाग्य की बात होती है।
यह भी पढ़े:-काशी में इसलिए मनायी जाती है देव दीपावली, बेहद रोचक है इसकी कहानी
बजड़ें पर बनाया मंच, बही सांस्कृतिक कार्यक्रम की सरिता
दशाश्वमेध घाट पर गंगोत्री सेवा समिति के बैनर तले गंगा आरती की गयी। समिति के संस्थापक सदस्य किशोरी रमण दूबे (बाबू महाराज) के देखरेख में मां गंगा का गाय के 51 लीटर दूध से दुग्धाभिषेक किया गया। इसके बाद 21 बटुकों ने 42रिद्धि सिद्धि संग मां गंगा की आरती की। इसके बाद बजड़े पर बने भव्य मंच पर सांस्कृति कार्यक्रम की ऐसी सुर सरिता की गंगा बही की लोग आनंद के गोते लगाते रहे।
यह भी पढ़े:-बनारस में देव दीपावली के दिन धनवर्षा, 80 करोड़ से अधिक का होगा कारोबार
राजघाट पर हुआ लेजर शो, दिखाया गया गंगा का मर्म
देव दीपावली में पारंपरिकता के संग आधुनिकता का संगम देखने को मिला। राजघाट पर लेजर शो के जरिए मां गंगा के मर्म को दिखाया गया। संदेश दिया गया कि मोक्षदायिनी गंगा को निर्मल रखना सभी का कत्र्तव्य है। इसके अतिरिक्त काशी के 84 घाट व 36 कुंडों में इसी तरह भव्य ढंग से सजावट की गयी।
यह भी पढ़े:-देव दीपावली पर मुस्तैद रहेगी सुरक्षा व्यवस्था, भारी संख्या में लगायी गयी फोर्स

सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी देव दीपवाली देखी
सीएम योगी आदित्यनाथ भी देव दीपवाली देखने के लिए पहुंचे। निर्धारित समय से देर में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ सबसे पहले खिड़खिडय़ा घाट पहुंचे और फिर नाव के जरिए विभिन्न घाटों पर देव दीपवाली देखी। सीएम के प्रोटोकॉल के अनुसार देर रात में काशी विश्वनाथ कॉरीडोर का निरीक्षण भी करना था।
यह भी पढ़े:-टीवी सीरियल में था असिस्टेंट कैमरामैन, पैसों की जरूरत ने बना दिया लुटेरा
एनडीआरएफ ने संभाला मोर्चा
गंगा में भारी भीड़ को देखते हुए एनडीआरएफ की 11 वी बटालियन ने मोर्चा संभाले रखा। एनडीआरएफ की बोट लगातार 84 घाट पर पर भ्रमण करती रही। फिल्म अभिनेता अनिल कपुर ने फ्लाईओवर हादसे में शहिद हुए एनडीआरएफ के आरक्षी भवानी शंकर व राम मिलन चौहान को आकाशदीप जला कर भागीरथ शौर्य सम्मान दिया। साथ ही परिजनों को भी सम्मानित किया गया।
यह भी पढ़े:-महिला IAS बी चन्द्रकला के नाम पर किया ऐसा काम कि दर्ज हुआ मुकदमा, मचा हड़कंप

Home / Varanasi / देव दीपावली: धरती पर उतरी आकाशगंगा, गंगा की लहरों में झिलमिलाये लाखों तारे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो