scriptदशहरा, दीपावली और छठ पर घर आने की सोचने वालों की बढ़ीं मुश्किलें | Difficult to come home on Dussehra Deepawali and Chhath | Patrika News
वाराणसी

दशहरा, दीपावली और छठ पर घर आने की सोचने वालों की बढ़ीं मुश्किलें

-दशहरा, दीपावली और छठ की छुट्टियां मनाने का ख्वाब कैसे हो पूरा-सिर्फ तत्काल और स्पेशल ट्रेन का है सहारा-दिल्ली और मुंबई दोनों ही रूट की ट्रेनों में नो रूम-छात्र हों या नौकरीपेशा दोनों ही मुश्किल में

वाराणसीAug 22, 2019 / 12:37 pm

Ajay Chaturvedi

रिजर्वेशन काउंटर

रिजर्वेशन काउंटर

वाराणसी. दशहरा, दीपावली और छठ पर घर आने वालों की मुश्किलें बढ गई हैं। छात्र हों या नौकरीपेशा सभी परेशान हैं कि कैसे पहुंचेंगे घर। कारण, ये सारे त्योहार भले दो-ढाई महीने बाद हों पर अभी से सारी ट्रेनों में नो रूम की स्थिति है। केवल वेटिंग का ही टिकट मिल रहा है वह भी सौ से ऊपर। ऐसे में उनकी चिंताएं लगातार बढती जा रही हैं कि क्या वो घर पर त्योहार मना भी पाएंगे या नहीं।
ऐसे सभी लोगों के पास अब सीमित विकल्प हैं। या तो वे तत्काल में टिकट कराएंगे अथवा रेल प्रशासन की स्पेशल ट्रेनों की ओर रुखसत करेंगे। लेकिन यात्रियों का कहना है कि त्योहारों पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों की स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं होती। एक तो उनकी टाइमिंग कभी सही नहीं रहती तो दूसरे उन ट्रेनों में भी भीड़ रहेगी ऐसे में टिकट कन्फर्म हो ही जाए यह निश्चित नहीं।
ऐसा नहीं कि केवल आने की समस्या है, वापसी के टिकट भी नहीं हैं। वापसी के लिए भी चाहे वह दिल्ली हो, मुंबई हो, कोलकाता हो या चेन्नई कहीं का सफर आसान नहीं है।
आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर नजर डालें तो पता चलेगा कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई से आने वाली और दीपावली के बाद उसी रूट पर जाने वाली ज्यादातर ट्रेनें फुल हो चुकी हैं। इन ट्रेनों में अभी वेटिंग टिकट ही मिल रहा है। नई दिल्ली से चलने वाली वंदेभारत, शिवगंगा एक्सप्रेस, दिल्ली-मंडुवाडीह सुपरफास्ट, स्वतंत्रता सेनानी, गुवाहटी राजधानी, काशी विश्वनाथ, गरीबरथ, लिछवी, सदभावना समेत करीब 13 ट्रेनों में पैसेंजर के पास अब तत्काल के अलावा कोई विकल्प नहीं है।
मुंबई से चलने वाली महानगरी, मंडुवाडीह-एलटीटी सुपरफास्ट, कामायनी एक्सप्रेस, गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस दादर एक्सप्रेस, गोदान एक्सप्रेस, पवन एक्सप्रेस समेत आदि ट्रेनों में भी सीटें खाली नहीं हैं। कोलकाता, पंजाब से वाराणसी आने वाली सभी ट्रेनों का भी यही हाल है।
प्रमुख त्योहारों की तिथियां

-08 अक्टूबर को है दशहरा
-27 अक्टूबर को दीपावली
-02 नवंबर को दिया जाएगा डाला छठ का पहला अर्घ्य

रेलवे की तैयारी

-20 स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी है त्योहारों पर
-10 दिन पहले की जाती है स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा
कोट
“यह कोई नई समस्या नहीं है, हर बार ऐसा ही होता है। हालांकि हमेशा की तरह इस बार भी दीपावली और छठ के लिए करीब 20 स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना है। इसकी घोषणा त्योहारों की तिथि से 10 दिन पहले होती है। इस बार भी वैसा ही होगा। रेल प्रशासन यात्रियों को सारी सुविधा मुहैया कराएगा।”-आनंद मोहन, डायरेक्टर, कैंट स्टेशन

Home / Varanasi / दशहरा, दीपावली और छठ पर घर आने की सोचने वालों की बढ़ीं मुश्किलें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो