scriptनिकाय चुनावः गंगापुर नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर दिलीप सेठ का उम्मीदवार बनना लगभग तय | Dilip Seth may be Congress candidate for Gangapur chairman | Patrika News
वाराणसी

निकाय चुनावः गंगापुर नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर दिलीप सेठ का उम्मीदवार बनना लगभग तय

दिलीप पूर्व में भी रह चुके हैं नगर पंचायत अध्यक्ष। नगर पंचायत के सभी 10 सभासदों के नाम पर भी लगी मुहर।

वाराणसीOct 29, 2017 / 09:10 pm

Ajay Chaturvedi

नगर निकाय चुनाव सिंबल

नगर निकाय चुनाव सिंबल

वाराणसी. नगर निकाय चुनाव की तैयारी को लेकर राजनीतिक दलों में उठा पटक जारी है। कहीं लंबे-लंबे साक्षात्कार चल रहे हैं तो कोई अति गोपनीय तरीके से प्रत्याशी चयन में जुटा है। वहीं जिन दलों को हाल तक सबसे कमजोर माना जा रहा था वहां सबसे तेजी दिखने लगी है। उम्मीद की जा रही है कि सूबे की राजनीति के हासिये पर गई ये पार्टियां इस दफा सबसे पहले प्रत्याशियों की घोषणा कर देंगी ताकि उम्मीदवारों को प्रचार का भी पर्याप्त समय मिल सके।
बता दें कि समाजवादी पार्टी ने तीन चरण में होने वाले निकाय चुनाव के मद्देनजर चरणबद्ध तरीके से प्रत्याशियों की घोषणा करने का फैसला लिया है। उसी के तहत रविवार को पहले चरण में जिन महानगरों में चुनाव होने है वहां के मेयर प्रत्याशियों सूची घोषित कर दी गई। बनारस में चूंकि दूसरे चरण में मतदान होना है लिहाजा अब दूसरी सूची में इसे शामिल किया जाएगा। हालांकि जिताऊ उम्मीदवार तय करने के लिए समाजवादी पार्टी की स्थानीय चुनाव संचालन समिति पूरे जोर शोर से लगी है। रोजाना प्रत्याशियों के साक्षात्कार लिए जा रहे हैं। यह प्रक्रिया दिन-दिन भर चल रही है। सपा के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता व नगर निगम के दमदार पार्षदों में एक मनोज राय धूपचंडी ने पत्रिका से बातचीत में कहा कि एक दो दिन में प्रत्याशियों के नाम तय कर उसे प्रदेश मुख्यालय भेज दिया जाएगा।
उधर बसपा के सांसद मुनकाद अली के बनारस न पहुंच पाने के चलते रविवार शाम होने वाली बैठक को टाल दिया गया है। लेकिन पार्टी ने सभी 90 वार्डों के लिए पार्षद प्रत्याशियों के नाम लगभग तय कर लिए हैं। मेयर पद के प्रत्याशी के नाम भी कल तक तय हो जाने की उम्मीद है। पार्टी सोमवार को इस मसले पर बैठक कर अंतिम निर्णय ले लेगी।
गंगापुर नगर पंचायत के लिए प्रत्याशी तय

उधर कांग्रेस में जमकर धमाचौकड़ी मची है। पार्टी अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा ने बताया कि नगर निगम के सभी 90 वार्ड के पार्षद पद के लिए डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों ने दावा पेश किया है। रविवार को हुई बैठक में करीब 25-30 वार्डों के प्रत्याशियों की छटनी की गई। अभी मेयर पद के उम्मीदवार पर चर्चा जारी है। इस पद के लिए तीन नाम चल रहे हैं जिसमें ओम प्रकाश गुप्त की बहू इशा गुप्त भी एक हैं। इसी तरह रामनगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पद के लिए यूं तो करीब सात दावेदार हैं। इसमें निवर्तमान चेयरमैन रेखा शर्मा प्रबल दावेदार हैं। वह दो बार से लगातार इस पद पर जीतती चली आ रही हैं। हालांकि पार्टी सूत्र बताते हैं इस बार सीट सामान्य हो जाने के चलते मधुकर पांडेय ने जोरदार दावेदारी पेश की है। एक बड़े घराने का वरदहस्त भी उन्हें हासिल हो गया है। लेकिन पार्टी में इसे लेकर गंभीर चिंतन चल रहा है कि रेखा शर्मा का टिकट काटने से पार्टी में तो असंतोष फैलेगा ही साथ में प्रमुख प्रतिद्वंद्वी इसे चुनावी मुद्दा बना कर वाराणसी नगर निगम चुनाव को भी प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में रामनगर चेयरमैन पद के लिए पार्टी बहुत फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। वह किसी भी सूरत में अपनी सीट को हाथ से जाने नहीं देना चाहती न ही विपक्ष को कोई मौका देना चाहती है। जिला अध्यक्ष के मुताबिक सोमवार को वाराणसी नगर निगम और रामनगर पालिका परिषद के प्रत्याशियों पर पुनः मंथन होगा। इस बीच सूत्रों ने बताया कि गंगापुर नगर पंचायत अध्यक्ष पद के एक मात्र दावेदार पूर्व अध्यक्ष दिलीप सेठ के नाम पर आम सहमति बन गई है। साथ ही वहां के सभी 10 सदस्यों के लिए भी सहमति बना ली गई है। बस प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर की मुहर लगनी शेष है।
ये रहे मौजूद

कांग्रेस चुनाव संचालन समिति की रविवार शाम शिवपुरवा स्थित अनिल श्रीवास्तव के आवास पर हुई बैठक में प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष व वाराणसी के पूर्व सांसद डॉ राजेश मिश्र, जोनल प्रभारी दिग्विजय सिंह , पूर्व विधायक अजय राय, अनिल श्रीवास्तव, पूर्व महानगर अध्यक्ष विजय शंकर मेहता व रईस अहमद, मार्च में हुए विधानसभा चुनाव में शहर उत्तरी के विधायक अब्दुल समद अंसारी के अलावा, महिला कांग्रेस, सेवादल, यूथ कांग्रेस, राष्ट्रीय छात्र संगठन के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

Home / Varanasi / निकाय चुनावः गंगापुर नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर दिलीप सेठ का उम्मीदवार बनना लगभग तय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो