scriptमोबाइल डीजे की धुन पर उड़ाये जाएंगे टिड्डी दल, पांच फायर ब्रिगेड गाड़ियों से होगी स्प्रे | District Administration Alert For Action On Tiddi Dal In Varanasi | Patrika News
वाराणसी

मोबाइल डीजे की धुन पर उड़ाये जाएंगे टिड्डी दल, पांच फायर ब्रिगेड गाड़ियों से होगी स्प्रे

शहर के हर गांव-गांव में ट्रैक्टर औऱ टाटा मैजिक से होगा छिड़काव

वाराणसीMay 29, 2020 / 04:35 pm

Neeraj Patel

मोबाइल डीजे की धुन पर उड़ाये जाएंगे टिड्डी दल, पांच फायर ब्रिगेड गाड़ियों से होगी स्प्रे

मोबाइल डीजे की धुन पर उड़ाये जाएंगे टिड्डी दल, पांच फायर ब्रिगेड गाड़ियों से होगी स्प्रे

वाराणसी. कोरोना और लॉकडाउन का संकट अभी कम नहीं हुआ था कि प्रदेश में टिड्डी दल के प्रकोप ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। किसानों व फसलों की सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने डीएम कौशल राज शर्मा की अगुवाई में एक बैठक किया। प्रशासन की तरफ से कहा गया कि टिड्डियों का दल मिर्जापुर व सोनभद्र क्षेत्रों तक पहुंच चुका है। ऐसे में सभी आवश्यक संसाधनों के साथ साथ पूरी तैयारी कर हमें सतर्क रहने की जरूरत है।

जिलाधकारी ने कहा कि काशी विद्यापीठ, आराजी लाइन एवं सेवापुरी में विशेष रूप से बचाव अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही हर गांव में 20 ट्रैक्टर, हर ब्लाक में 20 टाटा मैजिक तथा बड़े तालाब व ट्यूबवेलों को चिन्हित करते हुए सूची बनाने का निर्देश दिया है ताकि छिड़काव के लिए कहीं असुविधा का सामना न हो।

फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से होगा स्प्रे

ऐसी संभावना जताई का रही है कि एक या दो दिनों में टिड्डी दल यहां नुकसान पहुँचा सकता है इसलिए पांच फायर ब्रिगेड की गाडियों को तैयार रखने को कहा गया है। हर ब्लाक पर जो सौ सौ मैनुअल स्प्रे वालों को भी तैयार रखने का निर्देश दिया जिसके प्रभारी एडीओ पंचायत को बनाया गया है।

मोबाइल डीजे भी उड़ाएगा टिड्डी

जिलाधिकारी ने तीनों ब्लाकों में हर प्रधानों को निर्देश दिया है कि मोबाइल डीजे भी चिन्हित कर लें साथ ही ड्रैगन लाइट की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। जिससे दिन में आवाज़ करके तथा रात के समय दवा का छिड़काव करके टिड्डियों को मारा जा सके। इसके लिए एसडीएम को लेखपालों की भी ड्यूटी लगाकर ग्राम प्रधानो के सम्पर्क में रहने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही आठ अन्य ब्लाकों पर भी इसपर काम हो रहा है।

Home / Varanasi / मोबाइल डीजे की धुन पर उड़ाये जाएंगे टिड्डी दल, पांच फायर ब्रिगेड गाड़ियों से होगी स्प्रे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो