scriptवाराणसी में प्रशासन के सहयोग से उड़ाई जा रही आदर्श आचार संहिता की धज्जी | District Administration are Violating Code of Conduct in Varanasi | Patrika News
वाराणसी

वाराणसी में प्रशासन के सहयोग से उड़ाई जा रही आदर्श आचार संहिता की धज्जी

अधिसूचना जारी होने के बाद मोहल्लों में बांटा जा रहा डस्टविन। नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग कर रहा सहयोग।

वाराणसीNov 03, 2017 / 02:09 pm

Ajay Chaturvedi

वाराणसी के मोहल्लों में बांटा जा रहा डस्टविन

वाराणसी के मोहल्लों में बांटा जा रहा डस्टविन

वाराणसी. नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है। अब तो दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिले की प्रक्रिया के भी तीन दिन हो गए। लेकिन जैसे ही नामांकन दाखिले की शुरूआत हुई वैसे ही प्रशासन ने आदर्श आचार संहिता की धज्जी उड़ानी शुरू कर दी। वो प्रशासन जिस पर राजनीतिक पार्टियों पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी है वह खुद ही इसी काम में जुट गया है। इसे देख कर राजनीतिक दल ही नहीं आम आदमी भी भौंचक है। लोगों का कहना है कि यह काम चुनाव बाद भी तो हो सकता था। कांग्रेस ने तो इसके खिलाफ मोर्चा भी खोल दिया है।
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में चुन, गया है। इस शहर को स्वच्छता के पैमाने पर प्रदेश में पहला स्थान हासिल हुआ है। लेकिन सफाई के नाम पर अब तक तो कुछ खास हो नहीं रहा था। कूड़ा कचरा जहां-तहां फैला मिलता रहता है। इसके लिए नगर निगम की ओर से कोई पहल नहीं की गई। लेकिन जैसे ही नगर निगम का चुनाव घोषित हुआ। अधिसूचना जारी हुई नगर निगम ने शहर के विभिन्न वार्डों में डस्टविन (कूड़ा दान) वितरित करना शुरू कर दिया। कुछ लोगों ने इसकी जानकारी पत्रिका दो तो इसकी पड़ताल शुरू की गई तो हकीकत सामने आई। आलम यह कि नगर निगम के भेलूपुर जोन के वार्ड 70 कटेसर में घर-घर कूड़ा दान वितरित किया जा रहा है। यहीं तक बात सीमित नहीं है निगम के दशाश्वमेध जोन के वार्ड नंबर 62 लक्सा वार्ड में भी डस्टविन का वितरण किया जा रहा है। लक्सा वार्ड के श्रीनगर कालोनी में गुरुवार को घर-घर जा कर डस्टविन वितरित किया गया। लोगों को हाइजिन की जानकारी दी गई। इस काम में बाकायदा नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग भी सहयोग करता रहा। बात इतनी ही नहीं अधिसूचना जारी होने के बाद विभिन्न मोहल्लों में तेजी से सड़कों का निर्माण तक शुरू हो गया है। खास तौर पर उन सड़कों का जो पहले से ही दुरुस्त हैं। ऐसी सड़कों पर रात के अंधेरे में हॉट मिक्स प्लांट से सड़कें बनाई जा रही हैं। वार्ड नंबर 62 में इसकी हकीकत किसी वक्त परखी जा सकती है।
वाराणसी के मोहल्लों में बांटा जा रहा डस्टविन
नही मालूम यह आचार संहिता का उल्लंघन है या नहीं


इस संबंध में जब जिला निर्वाचन अधिकारी, जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र से संपर्क करने की कोशिश की गई तो उन्होंने फोन काट दिया। आदर्श आचार संहिता का पालन कराने की जिम्मेदारी संभाले अपर जिलाधिकारी (नगर) विरेंद्र पांडेय से पत्रिका ने संपर्क किया तो उनका जवाब था कि आचार संहिता लागू होने के बाद डस्टविन का वितरण हो सकता है कि नहीं इसके बारे में पता करना होगा।
राज्य निर्वाचन आयुक्त से की शिकायत

इस बीच कांग्रेस के निवर्तमान पार्षद रमज़ान अली पुत्र गुलज़ार अहमद निवासी काजी सादुल्लापुरा ने पत्रिका को बताया कि उन्होंने राज्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र भेज कर इसकी शिकायत की है। राज्य निर्वाचन आयुक्त को बताया है कि किस तरह से शहर के विभिन्न वार्डों में सत्ताधारी दल को अप्रत्यक्ष रुप से लाभ पहुंचाने के लिए डस्टविन का वितरण किया जा रहा है। नगर निगम द्वारा डस्टविन वितरण आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की ओर इंगित करता है। यदि नगर निगम वाराणसी को डस्टविन का वितरण करना ही था तो चुनाव अधिसूचना के पहले या चुनाव के बाद करना चाहिए था। चुनाव के दौरान डस्टबिन वितरण का कोई औचित्य प्रतीत नही हो रहा। अतः अनुरोध है कि उक्त प्रकरण मे विधिसम्मत कार्रवाई करने की कृपा करे।
चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कर सकती है भाजपा

महानगर कांग्रेस अध्यक्ष सीता राम केशरी ने पत्रिका से बातचीत में कहा कि चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कर सकती है भाजा। बीजेपी के लिए नियम कानून का कोई मतलब नहीं है। उसके लिए आदर्श आचार संहिता का भी कोई मतलब नहीं है। पिछले तीन साल से यही हो रहा है। पार्टी इस मुद्दे पर स्थानीय स्तर से लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त तक से शिकायत कर इस तरह की कार्रवाई के प्रति अपना विरोध दर्ज कराएगी। चुनाव के दौरान इसे मुद्दा भी बनाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो