scriptदीपावली से पहले घर से जरूर हटा लें ये चीजें, नहीं तो मां लक्ष्मी नहीं करेंगी आपके घर में प्रवेश | diwali 2019 tips these 10 things remove from house before diwali | Patrika News

दीपावली से पहले घर से जरूर हटा लें ये चीजें, नहीं तो मां लक्ष्मी नहीं करेंगी आपके घर में प्रवेश

locationवाराणसीPublished: Oct 23, 2019 01:30:28 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

Diwaliकार्तिक माह के आरम्भ से ही इस त्योहार की तैयारी होने लगती है

Diwali 2019

Diwali 2019

वाराणसी. कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाने वाले दिवाली में विशेष रूप से माता लक्ष्मी की आराधना की जाती है। इस बार दिवाली 27 अक्टूबर, रविवार को मनाई जाएगी। कार्तिक माह के आरम्भ से ही इस त्योहार की तैयारी होने लगती है। कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाने वाला दिवाली में विशेष रूप से माता लक्ष्मी की आराधना की जाती है। इस वर्ष 27 अक्टूबर, रविवार को दीपावली का पावन पर्व मनाया जाएगा। कार्तिक माह के आरंभ से ही इस त्योहार की तैयारी होने लगती है। सुख,समृद्धि की कामना हेतु प्रत्येक व्यक्ति हर साल दीपावली पर अपने घर की साफ सफाई जरूर करता है, ताकि धन की देवी लक्ष्मी उनके घर में वास करें और उनकी आर्थिक परेशानियों को दूर करें। ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी का वास उन घरों में नहीं होता है, जहां पर गंदगी और और अशुभ चीजें होती है। मां लक्ष्मी को साफ सफाई बहुत पसंद होती है। ज्योतिष और वास्तुशास्त्र के अनुसार दीपावली पर घर में टूटी-फूटी चीजें भी नहीं होनी चाहिए। आइए जानते हैं, दिवाली की साफ सफाई करते समय हमे किस सामान को घर से बाहर कर देना चाहिए।
यदि आपके घर में कोई इलेक्ट्रिक समान खराब पड़े हैं, तो उसे बनवाकर दोबारा इस्तेमाल में ले या फिर दिवाली से पहले घर से बाहर करना न भूलें। खराब पड़े ये बिजली के समान आपके सेहत और सौभाग्य दोनों के के लिए अशुभ साबित होते हैं।

यदि आपके घर के किसी भी कोने में टूटा हुआ शीशा रखा है या फिर आपकी खिड़की में टूटे हुए शीशे लगे हैं, तो उसे तुरंत घर से बाहर करें और उसकी जगह नया शीशा लगवाएं। घर पर टूटा शीशा रखना अशुभ होता है।

कभी भूलकर भी किसी देवी-देवता की खंडित मूर्ति या तस्वीर की पूजा नहीं करनी चाहिए। दुर्भाग्य को दूर करने के लिए दिवाली से पहले ऐसी फोटो और मूर्तियों को जरूर किसी पवित्र स्थान में ले जाकर दबा दें।

इस दिवाली से पहले घर की छत साफ करें और पहले से पड़े हुए कूड़ा-कबाड़ या प्रयोग में न लाया जाने वाले सामान को घर से बाहर कर दें।


वास्तु के अनुसार घड़ी आपके प्रगति का प्रतीक होती है। ऐसे में बंद घड़ी निश्चित रूप से आपकी उन्नति में बाधक है। इसलिए यदि घर में खराब घड़ी है तो उसे दिवाली से पहले जरूर घर से निकाल बाहर करें।

दिवाली के त्योहार से पहले घर की सफाई करते समय अपने पुराने जूते- चप्पलों, जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें घर से बाहर करना न भूलें। फटे-पुराने जूते-चप्पल घर में नकारात्मकता और दुर्भाग्य लाते हैं।

कभी भी टूटे हुए बर्तनों का उपयोग नहीं करना चाहिए। इस दिवाली आप ऐसे सभी बर्तन जिनका आप लंबे समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं या फिर टूटे हुए हैं, उन्हें घर से जरूर बाहर कर दें। ये घर में लड़ाई का कारण बनते हैं।

यदि घर में कोई टूटी हुई तस्वीर हो तो उसे भी घर से बहार कर दें। वास्तु के अनुसार टूटी हुई है तस्वीरों से घर का वातावरण प्रभावित होता है।


वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में टुटा फूटा फर्नीचर रखना अशुभ माना जाता है। घर का फर्नीचर एकदम सही हालत में होना चाहिए। वास्तु के अनुसार फर्नीचर में टूट-फूट बुरा असर डालती है।

वास्तुशास्त्र के अनुसार टूटा हुआ दर्पण रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय रहती है और परिवार के सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो