BREAKING NEWS डीएम की ताबड़तोड़ बैटिंग से बोल्ड स्वास्थ्य महकमा

BREAKING NEWS डीएम की ताबड़तोड़ बैटिंग से बोल्ड स्वास्थ्य महकमा
dm varanasi

डीएम ने दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मारा छापा, गैरहाजिर मिले चिकत्सकों व स्वाथ्यकर्मियों के वेतन काटने का आदेश

वाराणसी. जिले के कलेक्टर विजय किरण आनन्द की ताबड़तोड़ बैटिंग से तमाम सरकारी महकमे की हालत खस्ता है। बीते दो दिनों से डीएम के निशाने पर स्वस्थ्य महकमा है। 
जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने शुक्रवार को सुबह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजातलाब एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आराजी लाइन का प्रातः 8:00 बजे औचक निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजा तालाब पर प्रेम सागर यादव दोनों गायब मिले।  जिलाधिकारी ने दोनों चिकित्सकों का वेतन रोकने का निर्देश दिया जिलाधिकारी के निरीक्षण के मौके पर चौकीदार भगवानदास ही उपस्थित मिला  किंतु अन्य स्वास्थ्यकर्मी गायब मिले। जिलाधिकारी के आने की सूचना पर स्टाफ नर्स सरिता और फार्मासिस्ट ओमप्रकाश भागते हुए आए। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की खराब दुर्दशा और प्रायः बंद रहने की जानकारी पर  जाने पर गहरी नाराजगी जताई तथा कड़ी फटकार लगायी। दवा वितरण करने में लापरवाही बरते जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने फार्मासिस्ट ओमप्रकाश के संपत्ति की जांच करने हेतु तहसीलदार को निर्देश दिया
      इसके बाद जिलाधिकारी अराजीलाइन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहूचे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक तैनात होने के बावजूद निरीक्षण के दौरान कोई चित्र कोई चिकित्सक नहीं मिला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉक्टर रमापति पालने जिलाधिकारी के किसी भी सवाल का जवाब नहीं दे सके जिलाधिकारी ने इस पर गहरी नाराजगी व्यक्त की जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान पूरे अस्पताल परिसर में सन्नाटा छाया रहा और कोई भी मरीज इस 32 बेड के अस्पताल में भर्ती नहीं रहा। जिलाधिकारी ने 7 चिकित्सक और 57 स्वास्थ्यकर्मियों वाले इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के  व्यवस्था पर ही सवाल खड़े किए और  उन्होंने रमापति पाल सहित चिकित्सकों एवं अनुपस्थित कर्मचारियों के वेतन भुगतान पर रोक लगा दी। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर डेंगू के डायग्नोस्टिक उपलब्ध नहीं है इतना ही नहीं जिलाधिकारी द्वारा द्वारा संस्थागत प्रसव के लिए निर्धारित 500 लक्ष्य के सापेक्ष गत माह में 34 और जून माह में अब तक मात्र 31 प्रसव कराया गया पाए जाने पर जिलाधिकारी में गहरी नाराजगी व्यक्त की निरीक्षण के दौरान जननी सुरक्षा योजना अंतर्गत गत वर्ष के  613 लाभार्थियों का प्रोत्साहन राशि तथा इस वर्ष के 156 लाभार्थियों के भुगतान लंबित होने पर गहरी नाराजगी जताते हुए चिकित्सा अधीक्षक रमापति पाल को जमकर फटकार लगाई

डीएम ने बनाई हॉकी टीम

जिलाधिकारी विजय किरन आनंद द्वारा जनपद के सामुदायिक/ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के औचक कराए गए निरीक्षण से पूरे स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। जिलाधिकारी ने स्वयं आराजी लाइन विकासखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का शुक्रवार को सुबह 8:00 बजे निरीक्षण किया ज्ञातव्य हो कि जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों के गायब रहने की मिल रहे शिकायत को गंभीरता से लेते हुए गुरूवार को 14 मजिस्ट्रेट हॉकी टीम बनाकर वाराणसी के 14 सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की औचक जांच कराई यह जांच गुरूवार की रात्रि 8:00 बजे से शुक्रवार को प्रातः 8:00 बजे तक चलता रहा जिलाधिकारी ने स्वयं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आराजी लाइन, मुख्य विकास अधिकारी चिरईगांव, अपर जिलाधिकारी नगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र काशी विद्यापीठ, अपर जिलाधिकारी प्रशासन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव,अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद हरहुआ, मुख्य राजस्व अधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चिरईगांव, नगर मजिस्ट्रेट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुआरी कला, उपजिलाधिकारी सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चोलापुर, उप जिलाधिकारी पिंडरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिंडरा, उप जिलाधिकारी राजातालाब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेवापुरी, अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम सामुदायिक विरावकोट, अपर नगर मजिस्ट्रेट  द्रितीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिसिरपुर काशिविद्यापीठ, अपर जिलाधिकारी नगर तुर्की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पेंड्रा जिला अधिकारी चतुर्थ सामुदायिक स्टार मछली बाजार का जांच किया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned