scriptपीएम नरेन्द्र मोदी के अभियान का असर, जिलाधिकारी ने खुद लगायी झाडृू | DM Surendra Singh start clean campaign in Varanasi | Patrika News
वाराणसी

पीएम नरेन्द्र मोदी के अभियान का असर, जिलाधिकारी ने खुद लगायी झाडृू

कहा सभी मिल कर शहर को स्वच्छ करेंगे, जिले में बनायेंगे, कहा नहीं सुधरे तो कूड़ा फेंकने पर लगेगा जुर्माना

वाराणसीSep 11, 2019 / 02:59 pm

Devesh Singh

DM Surendra Singh

DM Surendra Singh

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को देशव्यापाी स्वच्छता ही सेवा अभियान 2019 का शुभारंभ किया है जिसका सबसे व्यापक उसर उनके ही संसदीय क्षेत्र बनारस में देखने को मिला। जिलाधिकारी बनारस ने खुद हाथ में झाडू उठायी और कलेक्टर परिसर में सफाई। डीएम अपने कार्यालय गये और वहां की गंदगी साफ की।
यह भी पढ़े:-सिपाहियों के शराब तस्करी में पकड़े जाने के बाद पुलिस विभाग में हड़कंप, निलंबित पुलिसकर्मी बने थे बिचौलिये
डीएम सुरेन्द्र सिंह सबसे पहले अपने कार्यालय पहुंचे। वहां पर गंदगी देख कर नाराज हुए। खुद ही हाथ से कपड़ा उठाया और सफाई करने लगे। कर्मचारियों ने डीएम के हाथ से पकड़ा लेने का प्रयास किया तो उन्होंनें मना कर दिया। कहा कि मैं खुद साफ करुंगा तो आप भी सफाई करोगे। डीएम ने थोड़ी देर तक सफाई की और कहा कि शाम को फिर कार्यालय आकर सफाई की स्थिति देखेंगे। इसके बाद जिलाधिकारी कलेक्ट्रेट परिसर गये। यहां पर खुद हाथ में झाडू उठायी ओर अधिवक्ताओं के साथ परिसर की सफाई की। डीएम ने कहा कि यदि हम लोग गंदगी नहीं करेंगे को खुद ही सारी जगह साफ हो जायेगी।
यह भी पढ़े:-दुनिया के किसी भी कोने से कर सकेंगे काशी विश्वनाथ का वर्चुअल दर्शन
पहले टोकेंगे, फिर रोकेंगे और फिर जुर्माना ठोंकेगे
सफाई अभियान पर जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता ही सेवा अभियान 2019 का बुधवार को देश भर में शुभारंभ किया है। पीएम मोदी के ही संसदीय क्षेत्र बनारस में सभी लोग इस अभियान से जुड़े है यह अभियान निरंतर जारी रहेगा। कमिश्रर दीपक अग्रवाल जी ने सभी वार्ड में जिला व मंडलीय स्तर के अधिकारियों की नियुक्ति की है, जो इसी तैयारी के क्रम में है। हर ग्राम प्रधान व सचिव को भी इस अभियान से जोड़ा जा रहा है ग्राम पंचायतों में सफाई के लिए सॉलिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट का उपयोग हो रहा है। यूपी में पहली बार इस योजना का शुभारंभ हुआ है। इससे ग्राम स्तर पर भी सफाई होगी। वहां पर जल संचयन का कार्य चल रहा है। तालाब व पोखरों पर भी सफाई अभियान चल रहा है। इस अभियान में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जा रहा है। व्यापरियों, सामाजिक संगठन, एनजीओ, यूथ, कॉलेज के छात्र को भी इस अभियान से जोड़ा जा रहा है सिविल डिफेंस को भी यह जिम्मेदारी दी गयी है। सभी के सहयोग से लिटरिंग फ्री जोन बनाया जा रहा है, जहां पर कूड़ा फेंकना भी अपराध होगा। मेरा मानना है कि हम गंदगी नहीं करेंगे तो गंदगी होगी नहीं। अभी लोगों की यह सोच है कि हम गंदगी खूब करेंगे और आप सफाई नहीं कर रहे हो। सफाई करने की एक क्षमता होती है। काशी के लोग अब सफाई अभियान के लिए आगे आ रहे हैं, जहां पर जगह निर्धारित है वहां पर ही कूड़ा फेका जायेगा। यदि लोग अन्य जगहों पर कूड़ा फेंक रहे हैं तो पहले उन्हें टोकेंगे, फिर रोकेंगे नहीं माने तो जुर्माना ठोकेंगे। सफाई अभियान सभी के लिए है इसलिए लोगों से मेरा अनुरोध है कि सभी इसमे सहयोग करें।
यह भी पढ़े:-श्रीप्रकाश शुक्ला बनने के लिए जरायम की दुनिया में उतरा, एक लाख के इनामी बदमाश का पुलिस को नहीं मिला सुराग

Home / Varanasi / पीएम नरेन्द्र मोदी के अभियान का असर, जिलाधिकारी ने खुद लगायी झाडृू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो