scriptवाराणसी के 22 हजार 723 घरों में जल जीवन मिशन के तहत लगेगा पेयजल नल, टेंडर प्रक्रिया पर खड़े हुए सवाल | drinking water taps will be provied to 22723 houses in varanasi area | Patrika News
वाराणसी

वाराणसी के 22 हजार 723 घरों में जल जीवन मिशन के तहत लगेगा पेयजल नल, टेंडर प्रक्रिया पर खड़े हुए सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट जल जीवन मिशन के तहत उनके संसदीय क्षेत्र के 22,712 परिवारों को लाभ पहुंचाया जाएगा। वाराणसी में ‘हर घर नल’ योजना को आकार दिया जा रहा है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 22,712 घरों में पेयजल के लिए नल लगेंगे।

वाराणसीNov 25, 2020 / 12:07 pm

Karishma Lalwani

वाराणसी के 22 हजार 723 घरों में जल जीवन मिशन के तहत लगेगा पेयजल नल, टेंडर प्रक्रिया पर खड़े हुए सवाल

वाराणसी के 22 हजार 723 घरों में जल जीवन मिशन के तहत लगेगा पेयजल नल, टेंडर प्रक्रिया पर खड़े हुए सवाल

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट जल जीवन मिशन के तहत उनके संसदीय क्षेत्र के 22,712 परिवारों को लाभ पहुंचाया जाएगा। वाराणसी में ‘हर घर नल’ योजना को आकार दिया जा रहा है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 22,712 घरों में पेयजल के लिए नल लगेंगे। साथ ही नलकूपों की मरम्मत के अलावा पेयजल पाइल बिछाने का कार्य होगा। इस योजना के लिए 29 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इन कार्यों के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्थानीय स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक योजना पर काम होगा। लापरवाही मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।
योजना को लेकर मुख्य अभियंता एके पुरवार ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना को मूर्तरूप देने के लिए कवायद तेज हो गई है। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार है जिसे स्वीकृति के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कई फर्म टेंडर में शामिल हुए हैं। अनुभवी फर्मों से कार्य कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्य की गुणवत्ता व तय मियाद को लेकर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है।
टेंडर को लेकर उठ रहे सवाल

टेंडर प्रक्रिया को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। जल जीवन मिशन के तहत अब तक जमीन पर काम नहीं शुरू हुआ है। टेंडर की प्रक्रिया हो रही है। इस दौरान ही सवाल उठने लगे हैं। कुछ लोगों ने टेंडर में शामिल फर्मों के अनुभव पर सवाल उठाए हैं तो फर्मों की ओर से जमा किए गए कागजात में भी गड़बड़ी की शिकायत की है।

Home / Varanasi / वाराणसी के 22 हजार 723 घरों में जल जीवन मिशन के तहत लगेगा पेयजल नल, टेंडर प्रक्रिया पर खड़े हुए सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो