scriptSC/SC एक्ट पर बवाल के बाद UP के भदोही में दर्ज हुआ में पहला मुकदमा | First FIR under SC ST Act after Dalit Protest and Bharat Bandh | Patrika News
वाराणसी

SC/SC एक्ट पर बवाल के बाद UP के भदोही में दर्ज हुआ में पहला मुकदमा

पूर्व ब्लॉक प्रमुख फजीहत दुबे पर दर्ज हुआ SC/ST एक्ट में मुकदमा।

वाराणसीApr 04, 2018 / 07:44 pm

रफतउद्दीन फरीद

FIR under SC ST Act

SC ST एक्ट में मुकदमा दर्ज

वाराणसी. सुप्रीम कोर्ट के एसएसी/एसटी एक्ट को लेकर दिये आदेश के बाद यूपी के भदोही जिले का पहला एससी/एसटी एक्ट के तहत मुकदमा एक पूर्व ब्लॉक प्रमुख के खिलाफ दर्ज किया गया है। करीब एक महीने पहले इसकी शिकायत पीड़ित ने जिले के चौरी थाने में किया था। सुनवाई न होने के बाद जब उसने एसपी से मिलकर शिकायत की तब उनके निर्देश पर मुकदमा दर्ज किया गया है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बीते दो अप्रैल को दलित संगठनों की ओर से भारत बंद किया गया था, जिसमें हिंसा भी हुई थी।

एससी/एसटी एक्ट को लेकर हुए ताजा घटनाक्रमों के बाद हुआ यह एफआईआर चर्चा का विषय बना हुआ है। मुकदमा चौरी थाने में दर्ज हुआ है। दरअसल भदोही जिले के पूर्व ब्लॉक प्रमुख बभनौटी निवासी फजीहत दुबे पर राजकुमार वनवासी नाम के एक व्यक्ति ने पुरानी मुकदमे को वापस लेने का दबाव बनाने और इसके लिये मारपीट व धमकाने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ चौरी थाने में तहरीर दे दी। इसमें कहा गया कि धमकी के साथ जातिसूचक शब्द भी बोले गए। रसूखदार पूर्व प्रमुख से मामला जुड़ा होने के चलते पहले तो पुलिस ने इसपर कोई कार्रवाई नहीं की। जब यहां मुकदमा दर्ज नहीं हुआ तो राजकुमार वनवासी ने एसपी से पूरे मामले की शिकायत कर गुहर लगायी।

एसपी के पास मामला पहुंचा तो उन्होंने इसकी जांच कर मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया। चौरी थाने में एफआईआर दर्ज होने के बाद इसकी जांच औराई के प्रभारी सीओ अभिषेक पाण्डेय के हाथ में सौंप दी गयी है। उन्होंने कहा है कि जांच पूरी हो जाने के बाद इस प्रकरण में आगे की कार्यवाही होगी। बताते चलें कि फजीहत दुबे 2007 की मायावती सरकार के दौरान बसपा नेता रहते हुए ब्लॉक प्रमुख बने थे। इसके बाद जब सूबे में सरकार बदली तो अविश्वास प्रस्ताव के चलते इनकी कुर्सी छिन गयी। बीते जिला पंचायत चुनाव में फजीहत के भई विपिन दुबे ने भाजपा से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव भी लड़ा था। फजीहत को भी भाजपा खेमे के करीब ही कहा जाता है।

Home / Varanasi / SC/SC एक्ट पर बवाल के बाद UP के भदोही में दर्ज हुआ में पहला मुकदमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो