11 जून को पड़ रहा चौथा बड़ा मंगलवार, हनुमान जी के इस रूप की करें पूजा, पूरी होगी मनोकामना

11 जून को पड़ रहा चौथा बड़ा मंगलवार, हनुमान जी के इस रूप की करें पूजा, पूरी होगी मनोकामना
hanuman ji

Sarweshwari Mishra | Updated: 10 Jun 2019, 04:36:53 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

श्रीराम से इसी दिन पहली बार मिले थे हनुमान

वाराणसी. ज्येष्ठ मास में पड़ने वाला मंगल बड़ा मंगल कहलाता है। इस दिन बजरंग बली के जयकारे लगाए जाते हैं। बड़े मंगल की तैयारी एक महीने पहले से होनी शुरू हो जाती है। आपको बता दें कि 21 मई से बड़े मंगल की शुरूआत हो चुकी थी। इस बार 11 जून को बड़ा मंगल पड़ रहा है। इस दिन जगह-जगह भंडारे होते हैं और बजरंग बली के जयकारे लगते हैं। इस दिन श्रीराम के साथ खड़े हनुमान जी की मूर्ति की पूजा करने से सारी मनोकामना पूरी होती है।

कब मनाया जाता है बड़ा मंगल
ज्येष्ठ के महीने में पड़ने वाले मंगल को मनाया जाता है। इस दौरान चार मंगल पड़ेंगे ये चारों ही बड़े मंगल के नाम से जाने जाते हैं। आज 21 मई को पहला बड़ा मंगल था, 28 मई को दूसरा बड़ा मंगल था, 4 जून को तीसरा बड़ा मंगल तो वहीं चौथा बड़ा मंगल 11 जून को पड़ेगा। भगवान हनुमान शिव जी के 11वें अवतार हैं, कहा जाता है कि हनुमान आज भी कलयुग में शरीर के साथ धरती पर विचरण करते हैं। बड़े मंगल पर हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से सुख-संपदा मिलती है।

 

hanuman ji
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned