scriptखुल गई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की आठवीं किस्त, आज से सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें कैसे कर सकते हैं खरीदारी | Gold Investment at Cheap Rates Soverign Gold Bond Scheme Open | Patrika News
वाराणसी

खुल गई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की आठवीं किस्त, आज से सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें कैसे कर सकते हैं खरीदारी

अगर आप भी कम दाम में सोने में निवेश करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, आज यानी 29 नवंबर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की आठवीं किस्त खुल गई है। स्कीम 29 नवंबर से 3 दिसंबर तक के लिए खोली गई है।

वाराणसीNov 29, 2021 / 06:12 pm

Karishma Lalwani

Gold Investment at Cheap Rates Soverign Gold Bond Scheme Open

Gold Investment at Cheap Rates Soverign Gold Bond Scheme Open

वाराणसी. अगर आप भी कम दाम में सोने में निवेश करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, आज यानी 29 नवंबर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की आठवीं किस्त खुल गई है। स्कीम 29 नवंबर से 3 दिसंबर तक के लिए खोली गई है। इसमें ऑनलाइन खरीदारी और डिजिटल पेमेंट करने वाले ग्राहकों को अलग से छूट का लाभ भी मिलेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 के लिए मूल्य दायरा 4,791 प्रति ग्राम तय किया गया है।
क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

यह आम लोगों के लिए फिजिकल गोल्ड रखने का बेहतरीन विकल्प है। निवेशकों को इश्यू प्राइस नकद में देना होगा और बॉन्ड मैच्योरिटी पर नकद में भुनाए जा सकते हैं। इसमें भारत सरकार की ओर से रिजर्व बैंक द्वारा बॉन्ड जारी किया जाता है। इस योजना के तहत सरकार निवेशकों को बाजार मूल्य के मुकाबले सस्ती दरों पर सोना खरीदने का मौका देती है।
कहां से खरीद सकते हैं बॉन्ड

बॉन्ड खरीदने के लिए ग्राहक को केवाईसी संबंधित मानदंड पूरे करने होंगे। जो बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं, वह बॉन्ड स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड से खरीद सकते हैं।
वाराणसी में 22 कैरेट सोने का दाम 4,654 रुपये प्रति ग्राम है। 10 ग्राम सोने की कीमत 46,540 रुपये है। जबकि 24 कैरेट की शुद्धता वाले सोने की कीमत 4,887 रुपये प्रति ग्राम है। 10 ग्राम सोने की कीमत 48,870 रुपये है। ऐसे में जो लोग बाजार से कम भाव में निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप 10 ग्राम के सोने में निवेश करते हैं, तो आपको 500 रुपये डिस्काउंट मिलेगा। इसी तरह हर अलग तरह के निवेश पर डिस्काउंट तय है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x85xv8r

Home / Varanasi / खुल गई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की आठवीं किस्त, आज से सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें कैसे कर सकते हैं खरीदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो