scriptशादियों के सीजन में सोने के दाम में उतार चढ़ाव जारी, खरीदारी करते समय रखें इन बातों का ध्यान | Gold Rate Price Changes Keep These Things in Mind Before Buying | Patrika News
वाराणसी

शादियों के सीजन में सोने के दाम में उतार चढ़ाव जारी, खरीदारी करते समय रखें इन बातों का ध्यान

Gold Rate Price Changes Keep These Things in Mind Before Buying- दियों के सीजन में सोने-चांदी(Gold Rates) के दाम में उतार चढ़ाव बनी रहती है। वर्तमान सीजन शादियों का ही चल रहा है। ऐसे में मार्केट में गोल्ड की खरीदारी को लेकर महिलाओं की भीड़ रहती है। गोल्ड ज्वेलरी की डिमांड के अनुसार, भाव बढ़ता-घटता रहता है।

वाराणसीNov 22, 2021 / 09:42 am

Karishma Lalwani

Gold Rate Price Changes Keep These Things in Mind Before Buying

Gold Rate Price Changes Keep These Things in Mind Before Buying

वाराणसी. Gold Rate Price Changes Keep These Things in Mind Before Buying. शादियों के सीजन में सोने-चांदी(Gold Rates) के दाम में उतार चढ़ाव बनी रहती है। वर्तमान सीजन शादियों का ही चल रहा है। ऐसे में मार्केट में गोल्ड की खरीदारी को लेकर महिलाओं की भीड़ रहती है। गोल्ड ज्वेलरी की डिमांड के अनुसार, भाव बढ़ता-घटता रहता है। वाराणसी में 24 कैरेट सोना 49710 प्रति 10 ग्राम पर है, 22 कैरेट सोना 47340 प्रति 10 ग्राम और चांदी 70400 प्रति किलो के भाव पर बिक रहा है। शादी के सीजन में सोने की खरीदारी के साथ ही जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना, जिससे कि खरीदारी और आसान हो सकती है।
खरीदारी के समय रखें इन बातों का ध्यान

1- हॉलमार्क

हमेशा हॉलमार्क वाली ज्वेलरी खरीदें क्योंकि ये सोने की शुद्धता की गारंटी देते हैं। सोने की शुद्धता को प्रमाणित करने की प्रक्रिया को हॉलमार्किंग कहते हैं। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) हॉलमार्क सोने को प्रमाणित करने वाली एजेंसी है।
2- सटीक वजन की जांच

जब भी आप सोना खरीद रहे हैं तो ये ध्यान रखें तो उसका वजन जरूर चेक करें। अगर वजन में थोड़ा सा भी ऊपर-नीचे हो जाता है तो इससे भारी दिक्कत हो सकती है।
3- कीमतों का निर्धारण

सोने की कीमतों का निर्धारण उसकी शुद्धता के आधार पर होता है यानी यह सोने की गुणवत्ता के अनुसार बदलता रहता है। 24-कैरेट सोना सबसे शुद्ध गुणवत्ता है और इसलिए उच्चतम चार्ज किया जाता है। सोना खरीदते समय, पीली धातु की मौजूदा कीमत के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि यह बाजार दर के आधार पर हर दिन बदलता है।
4- शुद्धता का स्तर

सोने के आभूषण खरीदते वक्त हमेशा उसकी शुद्धता की जांच करें और उसी अनुसार कीमत चुकाएं। सोने की शुद्धता कैरेट में व्यक्त की जाती है, जैसे 24 कैरेट सोना 99.9 प्रतिशत शुद्ध माना जाता है, जबकि 22 कैरेट सोना 92 प्रतिशत शुद्ध होता है।

Home / Varanasi / शादियों के सीजन में सोने के दाम में उतार चढ़ाव जारी, खरीदारी करते समय रखें इन बातों का ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो