scriptहरिश्चन्द्र पीजी कालेज से करें इग्नू की पढ़ाई, छात्रों को मिली बड़ी सुविधा | Harichchandra PG College now provide IGNOU studies center | Patrika News
वाराणसी

हरिश्चन्द्र पीजी कालेज से करें इग्नू की पढ़ाई, छात्रों को मिली बड़ी सुविधा

दरस्थ शिक्षा में दुनिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है इग्नू, जानिए क्या है कहानी

वाराणसीMar 06, 2018 / 07:04 pm

Devesh Singh

Harichchandra PG College

Harichchandra PG College

वाराणसी. हरिश्चन्द्र पीजी कालेज में छात्रों को इग्नू अध्ययन केन्द्र की सुविधा मिल गयी है। मंगलवार को कालेज परिसर में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के नये अध्ययन केन्द्र का शुभारंभ किया गया है। छात्रों के लिए यह बड़ी सुविधा है। शहर के मध्य स्थित कालेज परिसर के इग्नू केन्द्र को बीए, बीकाम के अतिरिक्त इतिहास, अर्थशास्द्ध व मनोविज्ञान पाठ्यक्रम में पीजी में अध्ययन करने की सुविधा मिली है इसके अतिरिक्त विधि के साथ डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी संचालित किया जायेगा।
यह भी पढ़े:-सपा व बसपा के गठबंधन ने बाहुबलियों का बिगाड़ दिया समीकरण, अब इन दलों पर लगी निगाहे

हरिश्चन्द्र पीजी कालेज में इग्नू के नये अध्ययन केन्द्र का उद्घाटन इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डा.अवध नारायण त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि दूरस्था शिक्षा में इग्नू दुनिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। यहां पर अनेक डिग्री पाठ्यक्रम, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स चलाये जाते हैं। इग्नू से अध्ययन करने वाले छात्रों को रोजगार करने की सुविधा मिल जाती है जिसके चलते वह काम ? करते हुए भी अध्ययन कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे यहां पर छात्रों की सभी समस्याओं का समाधान किया जाता है। अध्यक्षता करते हुए हरिश्चन्द्र पीजी कालेज के प्राचार्य डा.सोहन लाल यादव ने कहा कि आने वाला समय मुक्त विश्वविद्यालय का है। सरकार भी इस दिशा में गंभीर होकर सभी कदम उठा रहे हैं। विदेशों में उच्च शिक्षा के पहले रोजगार करने का चलन है इसके बाद वहां के छात्र अध्ययन के लिए उच्च शिक्षा में जाते हैं। भारत की व्यवस्था इसके ठीक विपरीत है। यहां पर पहले अध्ययन को महत्व दिया जाता है उसके बाद रोजगार पर ध्यान दिया जाता है। हमारे देश को डिग्री को पहली वरियता दी जाती है। प्राचार्य डा.सोहन लाल यादव ने कहा कि इग्नू की अध्ययन सामग्री अच्छी है जो छात्र व छात्राओं को आकर्षण का केन्द्र भी है। कार्यक्रम का संचालन हिन्दी विभाग के अध्यक्ष डा.बलबीर सिंह, स्वागत भाषण इग्नू केन्द्र के समन्वयक व प्रभारी डा.विजय कुमार राय व धन्यवाद ज्ञापन वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष डा.ओमप्रकाश सिंह ने किया। इस अवसर पर डा.अमित कुमार जायसवाल, डा.ललिता शुक्ला, डा.अशोक सिंह, डा.परमात्मा कुमार मिश्र आदि अध्यापक उपस्थित थे।
यह भी पढ़े:-फूलपुर व गोरखपुर में सपा नहीं बसपा की होगी परीक्षा, हुए फेल तो कठिन होगी आगे की लड़ाई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो