scriptUP BOARD की बड़ी लापरवाही, परीक्षा शुरू होने में 36 घंटे बाकी, परीक्षकों को पता ही नहीं कहां लेना है इम्तहान | High negligence of UP BOARD in practical exam 2018 | Patrika News
वाराणसी

UP BOARD की बड़ी लापरवाही, परीक्षा शुरू होने में 36 घंटे बाकी, परीक्षकों को पता ही नहीं कहां लेना है इम्तहान

बोर्ड की लापरवाही से परीक्षा केंद्रों पर हो सकती है बड़ी धांधली। प्रधानाचार्यों को तय करना है कि शिक्षक परीक्षक बनने योग्य है या नहीं।

वाराणसीDec 13, 2017 / 09:13 pm

Ajay Chaturvedi

यूपी बोर्ड लोगो

यूपी बोर्ड लोगो

डॉ. अजय कृष्ण चतुर्वेदी

वाराणसी. यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा का पहला चरण 15 दिसंबर से शुरू हो रहा है। इस चरण में मिर्जापुर और फैजाबाद मंडल के आठ जिलों के विद्यालयों में परीक्षा होनी है। लेकिन यह परीक्षा कौन लेगा। बोर्ड ने किसे कहां के लिए परीक्षक नियुक्त किया है इसकी जानकारी अभी तक परीक्षकों को नहीं है। इस संबंध में बोर्ड मुख्यालय ने क्षेत्रीय कार्यालयों को सर्कुलर जारी कर कहा है कि वे इस सभी संबंधित संयुक्त शिक्षा निदेशक के मार्फत जिला विद्यालय नाम और प्रायोगिक परीक्षा के अंक चढ़ाने के कागजात होंगे। विद्यालय उस लिफाफे के हिसाब से परीक्षकों को सूचित कर परीक्षा की तिथि तय करेंगे। बोर्ड मुख्यालय से यह पत्र 12 दिसंबर को जारी हुआ जो क्षेत्रीय कार्यालय से होते हुए 13 दिसंबर को संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय पहुंचा। ऐसे में इस बार की प्रायोगिक परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली की आशंका जताई जाने लगी है।
इतना ही नहीं बोर्ड मुख्यालय से जारी पत्र में यह भी कहा गया है कि परीक्षक सूची का सत्यापन विद्यालय के प्रधानाचार्य करेंगे। वो बताएंगे कि अमुक शिक्षक परीक्षक बनने की योग्यता रखता है या नहीं। परीक्षक को जिस विद्यालय का शिक्षक बताया गया है वहां वह तैनात है कि नहीं, कहीं डिबार शिक्षक को दोबार परीक्षक तो नहीं बना दिया गया है। ये सारी जानकारी प्रधानाचार्य जिला विद्यालय निरीक्षक माध्यम से बोर्ड को भेजेंगे। यानी अगर यह कहा जाए कि अभी तक कुछ भी तय नहीं है तो गलत नहीं होगा।
बोर्ड मुख्यालय से जारी परिपत्र में बताया गया है कि पिछले साल की तरह इस बार भी प्रायोगिक परीक्षा के कुल पूर्णांक का 50 फीसदी आंतरिक व 50 फीसदी वाह्य परीक्षक द्वारा परीक्षा ली जाएगी। बताया जा रहा है कि ऐसा पारदर्शिता के तहत किया गया है। लेकिन इस मुद्दे पर नाम न छापने की शर्त पर शिक्षक कहते हैं कि यह तो नूरा कुश्ती जैसा मामला है। जब प्रधानाचार्य को ही परीक्षक बुलाना है तो वह जिसे चाहे बुलाए, जिसे चाहे परीक्षक बनने से अयोग्य ठहरा दे। आखिर कौन प्रधानाचार्य चाहेगा कि उसके विद्यालय के विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल में नंबर कम मिले।
विद्यालयों को 13 दिसंबर तक ही करानी थी आंतरिक परीक्षा

यही नहीं, इससे बड़ी बात यह कि बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय से संयुक्त शिक्षा निदेशकों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि वो प्रधानाचार्यों को ताकीद करें कि हर हाल में आंतरिक स्तर पर होने वाली प्रायोगिक परीक्षा हर हाल में 13 दिसंबर तक संपन्न करा लें। अभी यह पत्र ही 13 दिसंबर को संयुक्त शिक्षा निदेशक को मिला है, जब यह तिथि बीत गई।
दूसरे चरण के परीक्षकों की सूची अभी नहीं भेजी

बता दें कि बोर्ड ने अभी पहले चरण के लिए ही परीक्षकों की सूची और प्रायोगिक परीक्षा संबंदित कागजात भेजे हैं। दूसरे चरण की जो परीक्षा 30 दिसंबर से 13 जनवरी तक होनी है उसके लिए परीक्षकों की सूची और कागजात बाद में भेजे जाएंगे।

Home / Varanasi / UP BOARD की बड़ी लापरवाही, परीक्षा शुरू होने में 36 घंटे बाकी, परीक्षकों को पता ही नहीं कहां लेना है इम्तहान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो