scriptआईआईटी बीएचयू ने बनाया फुल बॉडी सैनिटाइजेशन डिवाइस, सिर्फ 15 सेकेंड में खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस | IIT BHU made full body sanitizer that will kill covid-19 in 15 seconds | Patrika News
वाराणसी

आईआईटी बीएचयू ने बनाया फुल बॉडी सैनिटाइजेशन डिवाइस, सिर्फ 15 सेकेंड में खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के आईआईटी विभाग ने कोविड-19 से निपटने के लिए एक एक अनोखी डिवाइस तैयार की है

वाराणसीApr 11, 2020 / 01:01 pm

Karishma Lalwani

कोविड-19 से बचाव के लिए आईआईटी बीएचयू ने बनाया फुल बॉडी सेनेटाइजेशन डिवाइस, सिर्फ 15 सेकंड में वायरस को मार गिरायेगा

कोविड-19 से बचाव के लिए आईआईटी बीएचयू ने बनाया फुल बॉडी सेनेटाइजेशन डिवाइस, सिर्फ 15 सेकंड में वायरस को मार गिरायेगा

वाराणसी. काशी हिंदू विश्वविद्यालय के आईआईटी विभाग (IIT BHU) ने कोविड-19 से निपटने के लिए एक एक अनोखी डिवाइस तैयार की है। यह डिवाइस पूरे शरीर को सैनिटाइज करने का काम करेगी वो भी सिर्फ 15 सेकेंड में। मालवीय उद्यमी सवर्धन व नाव प्रवर्तन केंद्र के जीतू शुक्ल ने इस उपकरण का निर्माण कर बड़ी कामयाबी हासिल किया है।
घर- दफ़्तर हर जगह कारगर

जीतू शुक्ल में बताया की इस डिवाइस को घर दफ्तर या कहीं भी ऐसे स्थान पर लगाया जा सकता है जहां लोगों का आवागमन हो। व्यक्ति जैसे ही इस डिवायस के सामने आएगा, इसमें से 10 से 15 एमएल सैनिटाइजर खुद निकलकर व्यक्ति के पूरे शरीर को महज 15 सेकेंड में सेनेटाइज कर देगा।
इस सम्बंध में आईआईटी बीएचयू के प्रोफेसर पीके मिश्र ने कहा की इस डिवाइस में हम सरकार द्वारा प्रामाणित बेहतर सानिटाइज का उपयोग कर रहे हैं। इसके साथ ही इसकी मात्रा स्प्रे की अवधि समेत सभी बातों पर प्रमुखता से ध्यान दिया गया है। उन्होंने ने कहा कि डिवाइस से सानिटाइज के उपयोग के बाद वायरस के खत्म होने का पूरा अनुमान है। इसके उपयोग से कोरोना का खतरा बहुत कम हों की संभावना है। इसे आज की परिस्थिति को देखकर बनाया गया है।
सुरक्षा ही प्रमुखता

प्रो. पीके मिश्रा ने ये बात बिल्कुल साफ कहा की ऐसा नहीं है की इस डिवाइस के उपयोग से कोरोना का संकट खत्म हो जाएगा और हम इसका उपयोग कर मनमानी से सोचें की कोरोना तो हमें छू नहीं पायेगा। उन्होंने कहा की ये बचाव में सहायक है। वायरस को मारता है पर लोगों को घर सोशल डिस्टेंन्सिंग, साबुन से हाथ धोना आदि बातों का प्रमुखता से ध्यान रखना होगा।

Home / Varanasi / आईआईटी बीएचयू ने बनाया फुल बॉडी सैनिटाइजेशन डिवाइस, सिर्फ 15 सेकेंड में खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो