scriptदीपावली व धनतेरस पर कालाधन से खरीदारी करने वालों की ऐसे पहचान कर रहा आयकर विभाग | Income Tax department can disclosed black money Hindi News | Patrika News
वाराणसी

दीपावली व धनतेरस पर कालाधन से खरीदारी करने वालों की ऐसे पहचान कर रहा आयकर विभाग

दोनों त्योहार पर होती है सबसे अधिक खरीदारी, जानिए क्या है कहानी

वाराणसीOct 18, 2017 / 05:05 pm

Devesh Singh

Income Tax

Income Tax

वाराणसी. दीपावली पर आप जमकर खरीदारी कर रहे हैं तो संभल जाये। आप की खरीदारी पर किसी की निगाह लगी है। साल में सबसे अधिक खरीदारी धनतेरस व दीपावली पर होती है। आम से ल ेकर खास लोगों तक अपनी क्षमता के अनुसार खरीदारी करते हैं और इसी खरीदारी से उनका राज भी खुलाता है।
यह भी पढ़े:-फूलपुर संसदीय सीट पर अपना दल ने लिया निर्णय, जानिए बीजेपी की मिलेगी राहत या आयेगी आफत



पीएम नरेन्द्र मोदी ने कालाधन बाहर निकालने के लिए नोटबंदी व जीएसटी को लागू किया है। इसके बाद से ही आयकर विभाग सक्रिय हो गया है। नोटबंदी के बाद लोगों ने विभिन्न माध्यम से बैंक में अपना पैसा जमा कराया है। बहुत से व्यापारी ऐसे थे जिन्होंने कभी रिटर्न नहीं भरा था, लेकिन नोटबंदी के बाद उन्हें रिटर्न दाखिल करना पड़ा है। आयकर विभाग के पास उन लोगों की कुंडली है, जिन्होंने बैंकों में अपना पैसा जमा किया है। आयकर विभाग की सूत्रों की माने तो धनतेरस पर लोगों ने जमकर खरीदारी की है। लग्जरी कार , बाइक , सोना, प्रॉपटी आदि की जमकर खरीदारी की गयी है। बनारस की बात की जाये तो यहां पर धनतेरस के दिन ७०० करोड़ से अधिक धनराशि की खरीदारी की गयी है। आयकर विभाग की निगाह व्यापारियों के खाते के साथ खरीदारी करने वाले लोगों पर भी है, जिससे पता चल सके कि खरीदारी में कालाधन का कितना उपयोग किया गया है।
यह भी पढ़े:-आधा घंटे में तीन बार आकर बदमाशों नेगोली चला कर की हत्या, नहीं पहुंची सीएम योगी की पुलिस
सोशल मीडिया पर दिया जा रहा विशेष ध्यान
आयकर विभाग पहले से ही सोशल मीडिया पर विशेष ध्यान दे रहा है, जिससे के जरिए महंगी कार, आवास, गहनों के साथ फेसबुक पर फोटो शेयर करने वालों की आर्थिक स्थिति की जानकरी जुटायी जा रही है। धनतेरस व दीपावली पर ऐसी खरीदारी सबसे अधिक होती है इसलिए आयकर विभाग अब सोशल मीडिया पर विशेष ध्यान दे रहा है।
यह भी पढ़े:-फूलपुर संसदीय सीट का उपचुनाव होगा रोचक, कांग्रेस इस कद्दावर ब्राह्मण नेता पर लगा सकती दांव
नगदी निकालने व जमा करने वालों पर भी नजर
केन्द्र सरकार ने नगदी जमा करने व निकालने वालों के लिए भी नियम बना दिये हैं। आयकर विभाग के सूत्रों की माने तो सबसे अधिक खरीदारी जेवरात की होती है। व्यापारी अपने ग्राहकों की पहचान छिपाने के साथ खुद भी बैंक में अधिक पैसा नहीं जमा करते हैं। पूर्व में जेवरात व्यवसायियों के यहां पर हुई छापेमारी में इस बात का खुलासा भी हो चुका है। कुल मिला कर कहा जा सकता है कि नम्बर एक के पैसे से खरीदारों करने वालों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। खरीदारी में कालाधन लगाने वालों पर आयकर विभाग का शिकंजा कस सकता है।
यह भी पढ़े:-पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में दीपावली के पहले सीएम योगी की पुलिस को लगा झटका

Home / Varanasi / दीपावली व धनतेरस पर कालाधन से खरीदारी करने वालों की ऐसे पहचान कर रहा आयकर विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो