scriptगजब नोटबंदी में जमा किये बैंक में लाखों रुपये, इसके बाद भी नहीं भरा रिटर्न | Income Tax Department take action against Black Money Holder | Patrika News
वाराणसी

गजब नोटबंदी में जमा किये बैंक में लाखों रुपये, इसके बाद भी नहीं भरा रिटर्न

आयकर विभाग ने शुरू की कार्रवाई की तैयारी, नहीं मिला सही जबाव तो वसूला जायेगा ब्याज सहित जुर्माना

वाराणसीApr 10, 2018 / 04:18 pm

Devesh Singh

Ban currency

Ban currency

वाराणसी. नोटबंदी के दौरान बैंक एकाउंट में लाखों रुपये जमा किये। इसके बाद ३१ मार्च तक इन्कम टैक्स रिटर्न भी नहीं भरा। आयकर विभाग अब ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी में है। पहले ऐसे लोगों को नोटिस दी जायेगी। इसके बाद सही जवाब नहीं मिलने पर ब्याज सहित जुर्माने की राशि भी वसूली जायेगी।
यह भी पढ़े:-अखिलेश यादव के इस प्रोजेक्ट के आगे हारी सीएम योगी सरकार, तय समय में नहीं करा पायी काम

आयकर विभाग के पास ऐसे लोगों की सूची है जिन्होंने नोटबंदी के दौरान दस लाख रुपये से अधिक की धनराशि को अपने एकाउंट में जमा किया था। विभाग को विश्वास था कि ऐसे लोग जब आयकर रिटर्न दाखिल करेंगे तो पता चल जायेगा कि इतने पैसे कहा से आये। आयकर विभाग को उस समय झटका लगा, जब रिटर्न भरने की तिथि खत्म हो गयी और हजारों ने रिटर्न नहीं भरा। यह वह लोग हैं जिन्होंने अपने एकाउंट में दस लाख से अधिक की धनराशि जमा की थी और रिटर्न दाखिल करके यह नहीं बताया है कि यह पैसा कहा से कमाया गया है। आयकर विभाग अब ऐसे लोगों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। नोटिस का सही जवाब नहीं मिलने पर आयकर विभाग ने सख्त कार्रवाई करने के संकेत दिये हैं।
यह भी पढ़े:-इलेक्ट्रॉनिक तराजू से तोल कर बेचे जाते थे मादक पदार्थ, स्वैप मशीन से कराते थे पेमेंट
नोटबंदी के दौरान जमा पैसों का सारा ब्यौरा है उपलब्ध
आयकर विभाग ने नोटबंदी के दौरान बैंक में जमा किये गये पुराने नोटों का सारा ब्यौरा रखा हुआ है। जो लोग रिटर्न भरते आये थे और उसी अनुपात में नोटबंदी के दौरान पैसा बैंक में जमा किये थे उन्हें परेशानी नहीं होगी। वह लोग अधिक परेशान हो सकते हैं जिन्होंने कभी रिटर्न नहीं भरा था और नोटबंदी के दौरान लाखों रुपये अपने एकाउंट में जमा कर दिये थे। इसमे से कुछ लोगों ने रिटर्न भर कर यह बता दिया है कि यह जमा किया गया पैसा कहा से आया था लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने यह भी नहीं बताया कि कहा से कमाये गये पैसों को बैंक में जमा किया है अब ऐसे लोगों पर आयकर विभाग कार्रवाई का चाबुक चला सकता है।
यह भी पढ़े:-मिसेज इंडिया अर्थ श्वेता ने किया सेनेटरी मशीन का शुभारंभ, कहा मासिक धर्म शर्म नहीं गर्व की बात

Home / Varanasi / गजब नोटबंदी में जमा किये बैंक में लाखों रुपये, इसके बाद भी नहीं भरा रिटर्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो