scriptदेश-विदेश से आने वाले यात्रियों को बनारस एयरपोर्ट पर ही मिलेंगे नंदी और भगवान बुद्ध | Indigenous foreign tourists will now get darshan of Nandi and Lord Buddha at Banaras Airport | Patrika News
वाराणसी

देश-विदेश से आने वाले यात्रियों को बनारस एयरपोर्ट पर ही मिलेंगे नंदी और भगवान बुद्ध

बदलाव प्रकृति का नियम है। बदलाव अगर श्रेष्ठता के लिए हो, स्थान विशेष के आकर्षण के लिए भी हो सकती है। ऐसा ही कुछ इन दिनों वाराणसी में नजर आ रहा है। चारों तरफ बदलाव की बयार बह रही है। सृजनात्मक कार्य तेजी से हो रहे हैं। मेहमानों की पसंद का भी खयाल रखा जा रहा है। इसी के तहत अब बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी कुछ नया हुआ है तो जानते हैं ये नया क्या है….

वाराणसीAug 13, 2022 / 05:34 pm

Ajay Chaturvedi

वाराणसी एयरपोर्ट पर भगवान बुद्ध, अनुयायियों को उपदेश देते

वाराणसी एयरपोर्ट पर भगवान बुद्ध, अनुयायियों को उपदेश देते

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में तेजी से बदलाव हो रहा है। चाहे वो स्वच्छता का मामला हो, ट्रैफिक सिस्टम सुधारने का मसला हो। खास ये कि काशी को पूरी तरह से पर्यटन क्षेत्र में तब्दील करने की योजना पर काम चल रहा है। इसी के तहत अब बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पर भी काशी की धरोहरों को स्थापित कर पर्यटकों को आकर्षित करने का काम चल रहा है। इसके तहत ही अब आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर आकर्षक पार्क विकसित किया गया है। इस पार्क में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण विमानतल और सनबीम समूह के संयुक्त तत्वावधान में विमानतल पर निर्मित अमृत पार्क में भगवान बुद्ध एवं नंदी की प्रतिमा का अनावरण किया गया। यानी अब देश-विदेश से एयरपोर्ट पर आने वाले पर्यटकों का स्वागत भूतभावन शंकर की सवारी नंदी जी करेंगे। साथ ही भगवान बुद्ध अपने अनुयायियों को शांति-सद्भाव का संदेश देते नजर आएंगे।
अमृत पार्क में भगवान बुद्ध एवं नंदी की प्रतिमा

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण विमानतल और सनबीम समूह के संयुक्त तत्वावधान में विमानतल पर निर्मित अमृत पार्क में भगवान बुद्ध एवं नंदी की प्रतिमा का अनावरण सांसद मछली शहर बी पी सरोज, मंत्री रवींद्र जायसवाल, विधायक पिंडरा डॉ अवधेश सिंह ने किया।
इस मौके पर एयरपोर्ट निदेशक अर्यमा सान्याल ने बताया कि अमृत महोत्सव पार्क देख देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों क काशी की पौराणिक गाथा की अनुभूति होगी। बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 18 अगस्त को एयरपोर्ट के मुख्य द्वार पर भोलेनाथ की प्रतिमा भी स्थापित कर दी जाएगी। ये ऐसी प्रतिमा होगी जिसके तहत भगवान शंकर की जटा से मां गंगा की जलधारा बहती नजर आएगी।
ये भी पढें- Azadi ka Amrit Mahotsav: स्वाधीनता आंदोलन के दौरान जेल में लिखा गया वो गीत जो अमर हो गया

विमानतल टर्मिनल भवन के सम्मुख छात्रों की चित्र प्रदर्शनी

इससे पूर्व निदेशक विमानपत्तन अर्यमा सान्याल ने सभी गणमान्य अतिथियों को तिरंगा अंगवस्त्र देकर स्वागत व अभिनंदन किया। अमृत पार्क के अनावरण के पश्चात सभी गणमान्य अतिथियों ने देश के दूसरे प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व लाल बहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया। तत्पश्चात सनबीम स्कूल तथा अन्य स्कूल के लगभग 170 छात्र छात्राओं ने पेंटिंग प्रतियोगिता में मनमोहक चित्रकारी की। सनबीम के 40 छात्र छात्राओं ने देशभक्ति गीत और नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति भी की गई। कार्यक्रम का समापन स्कूल के प्रतिभागी छात्र- छात्राओं को श्रेणी के अनुसार प्रथम, द्वितीय एवम तृतीय पुरस्कार का वितरण किया गया। इसके तहत सभी छात्र छात्राओं को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण वाराणसी विमानतल द्वारा अंगवस्त्र दिया गया। छात्र-छात्राओं की चित्रकारी को विमानतल टर्मिनल भवन के सम्मुख यात्रियों व जनसामान्य को देखने हेतु प्रदर्शित किया गया है।

Home / Varanasi / देश-विदेश से आने वाले यात्रियों को बनारस एयरपोर्ट पर ही मिलेंगे नंदी और भगवान बुद्ध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो