scriptभारत जापान की दोस्ती का प्रतीक रुद्राक्ष बनकर तैयार, 15 को पीएम करेंगे उद्घाटन | Indo Japan Friendship Icon Rudraksha Convention Center Detail | Patrika News
वाराणसी

भारत जापान की दोस्ती का प्रतीक रुद्राक्ष बनकर तैयार, 15 को पीएम करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन के पहले रुद्राक्ष परिसर में लगाएंगे ‘रुद्राक्ष’ का पौधा। उद्घाटन के लिये जापानी शैली में सजाया जा रहा है रुद्राक्ष। 2015 में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे व प्रधानमंत्री के संयुक्त वाराणसी दौरे के दौरान पड़ी थी रुद्राक्ष की नींव। पीएम “रुद्राक्ष” परिसर में लगाएंगे “रुद्राक्ष” का पौधा।

वाराणसीJul 14, 2021 / 10:17 am

रफतउद्दीन फरीद

rudraksh international cooperation convention centre

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाईं को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान वो 1582 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी “रुद्राक्ष” अंतर्राष्ट्रीय सहयोग सम्मेलन केंद्र का उद्घाटन भी करेंगे, जिसमें उनके साथ जापान के प्रतिनिधि मौजूद होंगे। उद्घाटन के लिये रुद्राक्ष को जापानी शैली में सजाया जा रहा है, पूरा परिसर जौपनीज फूलों की खुशबू से महकेगा। उद्घाटन के पहले प्रधानमंत्री मोदी रुद्राक्ष कन्वेंसन सेंटर परिसर में ‘रुद्राक्ष’ का पौधा भी लगाएंगे। कार्यक्रम के दौरान कन्वेंशन सेण्टर में इन्डोजापन कला और संस्कृति की झलक भी दिखेगी।


उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री मेहमानों के साथ रुद्राक्ष कन्वेंशन सेण्टर पर बने 3 मिनट के ऑडियो विज़ुअल ‘रुद्राक्ष’ देखेंगे। यहां पीएम करीब 500 लोगों से संवाद भी करेंगे। वीडियो फ़िल्म के माध्यम से जापान के प्रधानमंत्री भी शुभकामनाएं दे सकते हैं। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बदलते बनारस की तस्वीर दुनिया देखेगी।


सर्व विद्या की राजधानी काशी में धर्म ,अध्यात्म ,कला, संस्कृति और विज्ञान पर चर्चा होती है, तो इसका सन्देश पूरी दुनिया में जाता है। बनारस में संगीत के सुर,लय और ताल की त्रिवेणी अविरल बहती रहती है। 2015 में वाराणसी को यूनेस्को के ‘सिटीज ऑफ म्यूजिक’ से नवाजा गया था। शिल्पियों की थाती वाले शहर बनारस ने दुनिया को कला की प्राचीन नमूनों से परिचित कराया है, जिसका कायल पूरा विश्व है।


भारत जापान की दोस्ती का नायाब तोहफा

दुनिया के सबसे प्राचीन और जीवंत शहर काशी को जापान ने भारत से दोस्ती का एक ऐसा नायाब तोहफ़ा रुद्राक्ष के रूप में दिया है। इसमें बड़े दुनिया के सबसे अत्याधुनिक और बेहतरीन उपकरणों के साथ म्यूजिक कंसर्ट, कांफ्रेंस, नाटक और प्रदर्शनियां जैसे कार्यक्रम किये जा सकेंगे। कन्वेंशन सेंटर की नींव 2015 में उस समय पड़ गई थी, जब जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी लेकर आए थे। इसे जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी ने फण्ड किया है। डिजाइन जापान की कंपनी ओरिएण्टल कंसल्टेंट ग्लोबल और निर्माण फुजिता कॉरपोरेशन ने किया है। 10 जुलाई 2018 को इसका निर्माण कार्य शुरू हुआ था।


‘रुद्राक्ष’ की खूबियां

शिवलिंग की आकृति में वाराणसी में बनाए गए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग सम्मेलन केन्द्र का नाम शहर के मिज़ाज के अनुरूप ‘रुद्राक्ष’ है। इसमें स्टील के एक सौ आठ रुद्राक्ष के दाने भी लगाए गए हैं। जितना खूबसूरत ये देखने में है, उतनी ही अपनी खूबियां भी है।

 

Home / Varanasi / भारत जापान की दोस्ती का प्रतीक रुद्राक्ष बनकर तैयार, 15 को पीएम करेंगे उद्घाटन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो