scriptCAA, NRC, NPR के खिलाफ बनारस से बड़े जंग का ऐलान, होगा जेल भरो आंदोलन, BJP के अंसुतोष्टों को भी न्योता | Jail Bharo Andolan Campaign Against CAA NRC From Varanasi | Patrika News
वाराणसी

CAA, NRC, NPR के खिलाफ बनारस से बड़े जंग का ऐलान, होगा जेल भरो आंदोलन, BJP के अंसुतोष्टों को भी न्योता

-सविनय अवज्ञा के तहत होगा संग्राम-न कोई फार्म भरेंगे न कोई दस्तावेज दिखाएंगे-जेल जाएंगे पर जमानत नही कराएंगे-संविधान बचाओ, देश बचाओ का नारा

वाराणसीJan 12, 2020 / 06:24 pm

Ajay Chaturvedi

संविधान बचाओ, देश बचाओ सर्वदलीय सभा

संविधान बचाओ, देश बचाओ सर्वदलीय सभा

वाराणसी. सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ, संविधान और देश बचाने के नारे के साथ वाराणसी से बड़े जंगा का ऐलान किया गया रविवार को वाराणसी से। इस आंदोलन के तहत सभी राजनीतिक दल, सभी सामाजिक संगठन, छात्र, युवा, अधिवक्ता, व्यापारी संगठन, उद्यमी सभी को शामिल किया गया। पराड़कर स्मृति भवन में आयोजित सर्वदलीय सभा में वक्ताओं ने भाजपा के उन साथियों का भी इस आंदोलन के लिए आह्वान किया जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की नीतियों से नाखुश हैं और देश व संविधान की रक्षा में विश्वास रखते हैं।
ऐतिहासक पराड़कर भवन के गर्दे सभागार में सभी दलों से जुड़े लोगों की रविवार को जुटान हुई। इसमें कांग्रेसी भी थे तो वामपंथी भी। साथ ही थे विभिन्न सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता। संविधान बचाओ, देश बचाओ शीर्षक से आयोजित इस सर्वदलीय सभा में वो लोग भी शामिल थे जो 19 दिसंबर को नागरिकता कानून के विरोध में जेल गए थे। इस मौके पर सभी केंद्र सरकार के 6 साल के कार्यकाल को देश का काला काल करार दिया। कहा कि सत्ता में आने के पहले भारतीय जनता पार्टी ने देश से जो-जो वादे किए थे उनमें से जब हर मुद्दे पर वो फ्लॉप हुए तो 2019 में दोबारा सत्ता में आने के बाद उन मुद्दों को एक-एक कर लागू करना शुरू किया जिसके नाम पर वो आमजन की भावनाओं को भड़का कर सत्ता में आए थे। लेकिन उनमें से कई मसलों पर देश में शांति रही। तब उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एजेंडे के तहत नागरिकता कानून थोपने की कोशिश की जिसका देश व्यापी विरोध शुरू हुआ।
संविधान बचाओ, देश बचाओ सर्वदलीय सभा
IMAGE CREDIT: patrika
वक्ताओं ने कहा कि यह कानून पूरी तरह से संविधान को तोडने वाला है, देश को बांटने नहीं बल्कि तोड़ने वाला है। इस कानून से न सिर्फ अल्पसंख्यक यानी मुसलमान की नागरिकता खतरे में पड़ेगी बल्कि इसके दायरे में करोड़ों बहुसंख्यक यानी हिंदू भी आएंगे। उन्होंने आगाह किया कि एनआरसी और सीएए से पहले एनपीआर को समझना जरूरी है क्योंकि इस बार की जनगणना में 8 ऐसे बिंदु हैं जिन्हें भरने के बाद जब एनआरसी लागू होगा तो हर नागरिक परेशान होगा। उसे मूल दस्तावेज की तलाश में कहां-कहां भटकना होगा इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। पढ़ाई-लिखाई, रोजी-रोजगार छोड़ कर, घर-गृहस्थी छोड़ कर केवल दस्तावेज जुटाने में जुटना होगा। कितना समय बर्बाद होगा, कितनी आर्थिक क्षति होगी इसका अंदाजा अभी नहीं लगाया जा सकता।
उन्होंने कहा कि सरकार आजादी के तत्काल बाद के उस काल में ले जाना चाहती है जब संपूर्ण भारत वर्ष में छोटी-छोटी रियासतें थीं। ये सरकार सरदार बल्लभ भाई पटेल के उन प्रयासों पर भी पानी फेरना चाहती है जिसके तहत पटेल ने टुकड़ों में बंटे देश को एक माला में पिरोया था। कहा कि ये सरकार अपने हिडेन एजेंडे के तहत पूरे देश को एक वैचारिक ढांचे में बदलना चाहती है। लेकिन देश का नौजवान, देश का छात्र, अधिवक्ता, व्यापारी, उद्यमी, समाजसेवी ऐसा होने नहीं देगा।
वक्ताओं ने कहा कि यह देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी से यह बिगुल फूंका जा रहा है ताकि इसका संदेश पूरे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में जाए। इसके तहत डॉ भीम राव अम्बेडकर, डॉ राजेंद्र प्रसाद जैसे विद्वानों द्वारा तैयार संविधान में जिस-जिस को विश्वास है, भारत भूमि से जिस-जिस को मोबहब्बत है उन सभी को शामिल किया जाएगा। आंदोलन के तहत हम न्यूनतम 5 की संख्या और अधिकतम जितने हो जाएं, सभी धारा 144 तोड़ कर जेल जाएंगे और जमानत नहीं कराएंगे। अगर धारा 144 से इतर धाराएं लगाई गईं तो हम उसका कानून के दायरे में विरोध करेंगे।
सर्वदलीय सभा में तय किया गया कि आंदोलन से पहले एक न्यूनतम 21 सदस्यीय संचालन समिति बनेगी। आंदलोन शुरू होने से पहले इसका एजेंडा सभी मिल बैठ कर तय करेंगे। तय एजेंडे को उत्तर प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, मानवाधिकार आयोग को भेजा जाएगा। उसकी प्रति जिले के डीएम व एसएसपी को सौंपी जाएगी। पूरी लड़ाई संविधान के दायरे में होगी और पूरी तरह से अहिंसक और लोकतांत्रिक ढंग से होगी। आंदोलन में यह भी ध्यान रखा जाएगा कि किसी भी तरह से कोई अहिंसक शामिल न हो। इस पूरे आंदोलन में किसी से चंदा नहीं लिया जाएगा। यहां तक कि एनजीओ को आंदलन से दूर रखने का भी आह्वान किया गया। तय हुआ कि आंदोलन सविनय अवज्ञा की तर्ज पर होगा। कोई भी आंदोलनकारी कोई दस्तावेज न दिखाएगा न सौंपेगा। और तो और इसके लिए आम नागरिकों को भी जागरूक किया जाएगा कि वो सरकारी फरमान का विनय पूर्वक, महात्मा गांधी के सिद्धांतों के अनुरूप बहिष्कार करेंगे। आम नागरिकों के पर्चा बांट कर उन्हें जागरूक किया जाएगा। सभा में 19 दिसंबर 2019 को जेल जाने वाले सभी साथियों के प्रति आभार भी जताया गया।
सभा में पूर्व सांसद डॉ राजेश मिश्रा, नंदलाल पटेल, जयशंकर सिंह, पूर्व विधायक मेवा लाल बागी, पूर्व एमएलसी अरविंद सिंह, वऱिष्ठ अधिवक्ता बनारस बार के पूर्व महामंत्री विनोद शुक्ला, अनिल पाठक, काशी पत्रकार संघ के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप श्रीवास्तव, डॉ लेनिन रघुवंशी, वरुण सिंह बिसेन, जगदीश यादव, विजय कुमार, श्रुति नागवंशी, विनय राय मुन्ना, श्वेता राय, प्रवीण सिंह बबलू, जागृति राही, डॉ अनूप श्रमिक, असद कमाल लारी सहित बड़ी तादाद में सभी धर्म संप्रदाय के लोग शामिल थे। संचालन संजीव सिंह ने किया तो कुंवर सुरेश सिंह ने आभार जताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो