scriptकबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम के तहत किया जागरूक | kabaad se jugaad kaaryakram ke tahat kiya jaagarook | Patrika News
वाराणसी

कबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम के तहत किया जागरूक

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के पर्यावरण कुंभ में लगाया गया स्टाल, साईं इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल डेवलपमेंट देता है नि:शुल्क ट्रेनिंग

वाराणसीDec 01, 2018 / 09:07 pm

Devesh Singh

Sai Institute of Rural Development director Ajay Singh

Sai Institute of Rural Development director Ajay Singh

वाराणसी. साईं इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल डेवलपमेंट के निदेशक अजय सिंह ने कहा कि पर्यावरण कुंभ में हम लोगों को जागरूक करने के लिए स्टॉल लगाये हैं। कबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम के तहत ही सारी चीजे बनायी गयी है। जिन चीजों से पर्यावरण को नुकसान होता है उसका उपयोग नहीं किया गया है।
यह भी पढ़े:-भारतीय चिंतन में है धर्म के माध्यम से प्रकृति को संरक्षित करने का उल्लेख:-डिप्टी सीएम
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के तहत सभी को बकायदा नि:शुल्क ट्रेनिंग दी जाती है। पर्यावरण की रक्षा करना सभी की जिम्मेदारी है और छोटे-छोटे कदम से भी पर्यावरण की रक्षा की जा सकती है। अजय सिंह ने कहा कि जिन चीजों को बेकार समझ कर फेंक दिया जाता है इससे कूड़ा फैलता है हम लोग इन्हीं चीजों का प्रयोग कर दैनिक जीवन में काम आने वाली चीजों को बनाते हैं। सारी चीजे पर्यावरण फ्रेंडली होती है इससे किसी तरह का प्रदूषण नहीं होता है। उन्होंने कहा कि शहर में ट्रेनिंग देने के लिए तीन सेंटर बनाये गये हैं। बादशाबाग कॉलोनी, लोहता व बसनी में सभी को इसकी ट्रेनिंग दी जाती है। हुनर बनारस के तहत कबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम चलाया जाता है। साई इंस्ट्रीट्यूट ऑफ रूरल डेवलेपमेंट के तहत ट्रेनिंग पायी लड़कियों आराम से अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर लेती है।
यह भी पढ़े:-डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा का राहुल गांधी पर बड़ा हमला, गोत्र बताने के कारण का किया खुलासा

Home / Varanasi / कबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम के तहत किया जागरूक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो