scriptPravasi Bharatiya Sammelan- मेहमानों की खातिरदारी को काशी तैयार, पूरा शहर फसाड और हेरिटेज लाइट से जगमग | Kashi Ready to welcome Pravasi Bharatiya guests | Patrika News
वाराणसी

Pravasi Bharatiya Sammelan- मेहमानों की खातिरदारी को काशी तैयार, पूरा शहर फसाड और हेरिटेज लाइट से जगमग

सभी डिवाइडरों पर लगे हैं मोदी-योगी के होर्डिंग्स, चौराहों पर ग्लोसाइन। पर्यटन विभाग के होर्डिंग्स भी जगमगा रहे।

वाराणसीJan 20, 2019 / 01:06 pm

Ajay Chaturvedi

Pravasi Bharatiya Sammelan-

Pravasi Bharatiya Sammelan-

वाराणसी. प्रवासी भारतीय सम्मेलन शुरू होने में महज कुछ घंटे रह गए हैं। पूरा शहर चमचमा रहा है। खास तौर पर रात में। घाट हों या सड़कें हर तरफ लाइटिंग का मनोरम दृश्य हृदय को गुदगुदाने लगा है। चप्पे-चप्पे पर पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की होर्डिंग्स लगी हैं। खास तौर पर डिवाइडर्स पर। वो भी हेरिटेज लाइट्स के नीचे। चौराहों पर ग्लोसाइन से स्वागत किया जा रहा है। पर्यटन विभाग ने मेहमानों की खातिरदारी में कोई कोर कसर नहीं रख छोड़ी है। एक तरह से पूरी काशी को इस प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए दुल्हन की तरह सजा दिया गया है।
हर-हर सड़क लकदक, हर चौराहा जगमग। फसाड लाइटों से गंगा घाट भी दमदमा रहे हैं। गंगा की इठलाती लहरों पर पड़ रही फसाड लाइट सकी रोशनी तो धरती पर सचमुच में स्वर्ग की अनुभूति करा रही है। इठलाती बलखाती लहरें जगमग रोशनी में पूरी तरह से नहाई हुई नजर आ रही हैं। वहीं सड़कों की बात करें तो कैंट से लंका, राजघाट से डीएलडब्ल्यू तक पूरा शहर दुधिया रोशनी में नहाया हुआ है।
उधर ऐड़े में प्रवासी शहर पूरी तरह से तैयार हो चुका है। इस शहर की सड़कें हो यां कॉटेज सभी जगमग कर रहे हैं। अब तक 261 मेहमान आ चुके हैं। उन्हें प्रवासी शहर या उनके मेजबानों तक पहुंचा दिया गया है। प्रवासी शहर के हर कॉटेज में पंच सितारा होटल सरीखी सुविधाएं मुहैया करा दी गई हैं। टेंट सिटी में बने कॉटेजों में मेहमानों को ‘वेलकम बुक दी जा रही है। इस बुक में बनारस के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल से लेकर टेंट सिटी के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। प्रशासन की ओर से लगभग पांच हजार वेलकम बुक मंगवाई गई हैं। इसके साथ ही अंग्रेजी की पत्रिकाएं भी मेहमानों को दी गई हैं।ऐढ़े स्थित टेंट सिटी में मेहमानों को कोई समस्या न हो इसके लिये खास इंतजाम किये गये हैं।
कॉटेज में पहुंचते ही मेहमानों को एक किट दी जा रही है। इसमें वेलकम बुक, अंग्रेजी पत्रिकाएं, वेलकम पेज और प्रवासी सम्मेलन के महत्व के बारे में बताया गया है। वहीं टेंट सिटी, बड़ालालपुर स्थित कार्यक्रम स्थल और टीएफसी (ट्रेड फैसिलिटी सेंटर) का एक नक्शा दिया गया है। इससे किस स्थान पर क्या है असानी से जानकारी मिल सकेगी। वेलकम बुक में एक पेज पर टेंट सिटी व बड़ालालपुर में मेहमानों को मिलने वाली सुविधाओं को माध्यम से बताया गया है। इसमें ई रिक्शा, हॉस्पिटल, एंबुलेंस से लेकर अन्य कई सामान्य सुविधाओं की जानकारी दी है। इसके अलावा वेलकम पेज पर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, गंगा आरती, सारनाथ स्थित बौद्ध स्थल, घाट, रामनगर का किला, संकट मोचन मंदिर और आसपास के जिले के प्राकृतिक स्थल की जानकारी दी गई है।

अब तक 261 मेहमान आ चुके हैं। इनमें मलयेशिया से 70 और दुबई से 52 प्रवासी हैं। इनके अलावा यूएसए, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका और ओमान से 143 मेहमान पहुंच चुके हैं। रविवार की शाम 4.30 बजे तक हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पहुंच जाएंगे। इस दौरान वे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहित विदेशों में रहने वाले भारतीय मूल के उद्योगपतियों से भी मुलाकात करेंगे।
हरियाणा के मुख्यमंत्री के बनारस दौरे के बारे में जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 20 जनवरी को दोपहर बाद दो दिवसीय दौरे पर बनारस आ रहे हैं। वे शाम को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात कर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री इंग्लैंड में रहने वाले भारतीय मूल के राज लुंबा व वीणा लुंबा, पोलैंड में रहने वाले जे राव मधुकरी, कुवैत में रहने वाले राजपाल त्यागी, कनाडा में रहने वाले मुकुंद भिखूभाई पुरोहित व ओमान में रहने वाले राजमल परख से भी मिलेंगे।
उन्होंने बताया कि 21 जनवरी को हरियाणा के मुख्यमंत्री प्रातः 9:30 बजे दीनदयाल हस्तकला संकुल परिसर में युवा प्रवासी भारतीय दिवस का शुभारंभ करेंगे और नॉर्वे के सांसद हिमांशु गुलाटी व न्यूजीलैंड के सांसद कंवलजीत सिंह बक्शी इस अवसर पर विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे। श्री मनोहर लाल भारतीय प्रवासी दिवस परिसर में बनाए गए हरियाणा स्टेट पवेलियन में प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे और उसके बाद विभिन्न देशों से आए भारतीय मूल के उद्योगपतियों से भी प्रवासी भारतीय दिवस परिसर में ही मुलाकात करेंगे। उन्होंने बताया कि 21 जनवरी को शाम के समय हरियाणा के मुख्यमंत्री दुबई के लुलु ग्रुप के चेयरमैन युसूफ अली, कैनेडा के नेपोलितांट पिज्जा लिमिटेड के चेयरमैन मुकुंद भिखूभाई पुरोहित और अमेरिका से नंदनी टंडन से भी मुलाकात करेंगे।सूचना प्रसारण मंत्री के भी रविवार को काशी पहुंचने की सूचना है।
Pravasi Bharatiya Sammelan-
Pravasi Bharatiya Sammelan-
Pravasi Bharatiya Sammelan-

Home / Varanasi / Pravasi Bharatiya Sammelan- मेहमानों की खातिरदारी को काशी तैयार, पूरा शहर फसाड और हेरिटेज लाइट से जगमग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो