scriptकाशी विद्यापीठ में आरक्षण की नीतियों को लेकर छात्रों ने कराया कक्षा बहिष्कार | Kashi Vidyapith student strike against reservation issue | Patrika News
वाराणसी

काशी विद्यापीठ में आरक्षण की नीतियों को लेकर छात्रों ने कराया कक्षा बहिष्कार

थोड़ी देर के लिए परिसर में बंद कराया, जानिए क्या है कहानी

वाराणसीFeb 11, 2019 / 04:32 pm

Devesh Singh

Kashi Vidyapith

Kashi Vidyapith

वाराणसी. महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में ज्वाइंट फोरम एकेडमी एंड स्पेशल जस्टिस फोरम के बैनर तले छात्रों ने आरक्षण के मुद्दे को लेकर जुलूस निकाला और जमकर नारेबाजी की। छात्रों का दावा है कि उन्होंने परिसर को भी बंद करा दिया था। मौके पर पहुंची पुलिस व प्राक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों ने छात्रों को समझा कर स्थिति सामान्य की। छात्रों ने कहा कि 200 प्वाइंट रोस्टर प्रणाली के विरोध में जारी आंदोलन आगे भी चलता रहेगा।
यह भी पढ़े:-नागाओं की रहस्यमय दुनिया का सबसे बड़ा खुलासा, पिंडदान के बाद भी यहां नहीं छुपा पाते हैं असली पहचान
छात्रों ने पहले परिसर में जुलूस निकाला और कक्षाओं का बहिष्कार किया। इसके बाद कुछ देर के लिए परिसर को बंद कराया। छात्रों ने कहा कि केन्द्र सरकार वंचित व शोषितों के साथ न्याय नहीं कर रही है। केन्द्र सरकार को हम लोगों की चिंता होती तो इस मुद्दे पर अध्यादेश ला देती। केन्द्र सरकार से हम लोग लगातार मांग कर रहे हैं लेकिन सरकार हम लोगों की सुध नहीं ले रही है। 13 प्वाइंट रोस्टर से आरक्षित वर्ग को सबसे अधिक नुकसान होगा। विश्वविद्यालय में सभी लोगों को समान मौका देने के लिए ही आरक्षण की नीति लागू की गयी थी लेकिन 13 प्वाइंट रोस्टर लगा कर आरक्षण की नीति का उल्लंघन किया जा रहा है। छात्रों ने कहा कि इस मुद्दे पर यूजीसी की भूमिका भी सही नहीं है। यूजीसी हम लोगों के साथ अन्याय कर रही है। केन्द्र सरकार जब तक 13 प्वाइंट रोस्टर के खिलाफ अध्यादेश नहीं लाता है तब तक विश्वद्यिालय में भर्ती के विज्ञापन पर रोक लगनी चाहिए। छात्रों ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि हम लोगों की मांग नहीं मानी गयी तो सड़क पर उतर कर आंदोलन तेज कर देंगे। इसकी सारी जिम्मेदारी केन्द्र सरकार की होगी। आंदोलन में डा.अनीष सोनकर, छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष राहुल राज, डा.मिथलेश गौतम, संदीप यादव, मनीष वर्मा, भरत कुमार, शेखर गुप्ता, नेहा कुमारी आदि छात्र व छात्रा शामिल थे।
यह भी पढ़े:-भगवान श्रीराम वनवास में खाते थे यह फल, कुंभ से पता चल रही यह खास कहानी

Home / Varanasi / काशी विद्यापीठ में आरक्षण की नीतियों को लेकर छात्रों ने कराया कक्षा बहिष्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो