scriptविदाई कराने ससुराल पहुंचे काशी पुराधिपति श्री विश्वनाथ ने चखा कलेवा, गौना के लिए तैयार गौरा | kashi Vishwanath Gawana Celebration in Varanasi | Patrika News
वाराणसी

विदाई कराने ससुराल पहुंचे काशी पुराधिपति श्री विश्वनाथ ने चखा कलेवा, गौना के लिए तैयार गौरा

बने 11 तरह के पकवान, लगा भोग, बाबा के गणों, बारातियों ने चखा स्वाद।

वाराणसीMar 16, 2019 / 08:40 pm

Ajay Chaturvedi

काशी विश्वनाथ और माता पार्वती

काशी विश्वनाथ और माता पार्वती

वाराणसी. बाबा विश्वनाथ दरबार में रंगभरी एकादशी के अवसर पर पालकी यात्रा से पहले मंहत आवास में गहमागहमी में बारातीयो का स्वागत किया गया। तैयारियों को अतिंम रूप दिया जा रहा है। गौना के समय माता पार्वती के साथ भेजे जाने वाले सामानों को तैयार किया जा रहा है।
पंरपरानुसार बाबा विश्वनाथ के गौरा को विदा कराने के लिये ससुराल पहुंचने के बाद शनिवार को कलेवा की रस्म निभाई गई। सांयकाल मंहत आवास में बने ससुराल में गौरा का गौना लेने के लिये बाबा विश्वनाथ के साथ आये गणों को पूडी, सब्ज़ी सहित 11 तरह के पकवानों का भोग लगा कर कलेवा की रस्म निभायी गई। इस दौरान बाबा विश्वनाथ व माता पार्वती की गोदी में प्रथम पुज्य प्रथमेश की रजत प्रतिमा को एक साथ सिघांसन पर विराजमान कराकर पूजन कर आरती उतारी गई। महिलाओं ने अंखड सुहाग की कामनाओं के साथ विदाई गीत गाया।
विश्वनाथ मंदिर के महंत डॉ कुलपति तिवारी ने पत्रिका को बताया कि रविवार रंगभरी एकादशी पर प्रतिमाओं का विशेष अनुष्ठान ब्रह्ममुहुर्त में पूजन और विशेष राजसी श्रृंगार कर 11:०० बजे भोग आरती के बाद 11.30 बजे पालकी दर्शन प्रारंभ होगा। दोपहर 12:०० बजे विश्वनाथ मंदिर में भोग आरती के बाद मंहत आवास में “शिवांजली” का आयोजन होगा जिसमें गीतकार कन्हैया दूबे के डी के संयोजन में मध्याह्न से गायन वादन व नृत्य प्रस्तुत किया जायेगा। इनमें सिद्धार्थ बनर्जी का सिद्धवीणा और तबले की युगलबंदी से शुभारंभ होगा। साथ ही गायन में उप शास्त्रीय गायिका अर्चना आदित्य म्हस्कर, लोक गायक डॉ अमलेश शुक्ल अमन, अमित त्रिवेदी, स्नेहा अवस्थी, आराधना सिंह, सहित अनेक कलाकार सुरों से हाजरी लगाएंगे तो वही लखनऊ से पधारे बाबी झांकी ग्रुप के द्वारा काशी अवध और बृज की होली महाकाल की भस्म की होली आकर्षण के रूप मे दिखेगा।
उन्होंने बताया कि रविवार की शाम 5.00 बजे रजत पालकी में मॉता गौरा और प्रथमेश सहित पालकी यात्रा निकाली जाएगी जो मंहत आवास से मंदिर तक जाएगी। बाबा विश्वनाथ के गर्भगृह में प्रतिमाओं को स्थापित कर विशेष सप्तऋर्षि आरती कि जाएगी।

Home / Varanasi / विदाई कराने ससुराल पहुंचे काशी पुराधिपति श्री विश्वनाथ ने चखा कलेवा, गौना के लिए तैयार गौरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो