scriptऑनलाइन ऑर्डर पर मिलेगा बाबा का अन्नकूट प्रसाद, दूर से ही होंगे मां अन्नपूर्णा के दर्शन | Kashi Vishwanath Temple Annakut Prasad Now Online on This Diwali 2020 | Patrika News
वाराणसी

ऑनलाइन ऑर्डर पर मिलेगा बाबा का अन्नकूट प्रसाद, दूर से ही होंगे मां अन्नपूर्णा के दर्शन

अन्नकूट और मां अन्नपूर्णा के दर्शन के लिये गाइड लाइन जारी
यथावत रहेंगी पुरानी परंपराएं, गर्भगृह में जाने पर रोक रहेगी

वाराणसीNov 07, 2020 / 06:02 pm

रफतउद्दीन फरीद

Annakut

फाइल फाेटाे

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. कोरोना काल में काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने भक्तों को एक और सहूलियत दी है। बाबा का अन्नकूट प्रसाद लेने के लिये अब कतार लगाने की जरूरत नहीं होगी। इस बार घर बैठे बाबा का अन्नकूट प्रसाद मंगाया जा सकेगा। बस इसके लिये काशी विश्वनाथ मंदिर की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा या फिर काशी विश्वनाथ टेंपल मोबाइल ऐप के जरिये भी ऑर्डर किया जा सकता है। कोविड 19 संक्रमण से बचाव और इसे फैलने से रोकने के लिये यह नई व्यवस्था की गई है।

 

बाबा के अन्न्कूट श्रृंगार की झांकी का दर्शन 15 नवंबर को होगा। दरअसल कोरोना संक्रमण को देखते हुए मंदिर में पहले से ही सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक दर्शन हो रहे हैं। पर अन्नकूट के दिन प्रसाद लेने वालों की भीड़ उमड़ती है। इसके अलावा विश्वनाथ धाम काॅरिडोर के निर्माण कार्य के चलते कम से कम भीड़ जुटे इसके मद्देनजर मंदिर परिसर में प्रसाद वितरण पर रोक रहेगी। हालांकि पहले की ही तरह अन्नकूट के प्रसाद के लिये हेल्प डेस्क से भी रसीद कटाई जा सकेगी।


पुरानी परंपराओं में नहीं होगा बदलाव

कोरोना काल में भी अन्नकूट पर पूर्व से चली आ रही परंपराओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है। परंपरा के अनुसार ही बाबा की चल प्रतिमाओं का श्रृंगार होगा व लड्डुओं का शिवालय सजाया जाएगा। मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया है कि पहले की ही तरह महंत परिवार की ओर से परंपराएं संपादित की जाएंगी।

 

गौरा के मायके में भी होगा अन्न्कूट महोत्सव

काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत डाॅ. कुलपति तिवारी ने मीडिया को बताया है कि अन्नकूट श्रृंगार के लिये बाबा की चल प्रतिमा 15 नवंबर को पूर्वाह्न टेढ़ीनीम स्थित आवास से विश्वनाथ मंदिर भेजी जाएगी। इसके पहले चल प्रतिमा का पूजन और मध्याह्न भोग का अर्पण होगा। उन्होंने बताया है कि इस साल गौरा के मायके (महंत आवास) में भी अन्न्कूट महोत्सव मनाया जाएगा। इस मौके पर 14 नवंबर को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।

 

दूर से ही होंगे माता अन्नपूर्णा के दर्शन

कोरोना काल में इस बार माता अन्नपूर्णा के दर्शन भक्तों को दूर से ही मिलेंगे। गर्भगृह में प्रवेश की इजाजत किसी को नहीं होगी। इस संबंध में 12 नवंबर से शुरू हो रहे चार दिवसीय अन्नकूट महोत्सव को लेकर शुक्रवार को मंदिर के महंत और एडीएम सिटी व एसपी सिटी ने बैठक कर तैयारियों के मद्देनजर कई फैसले लिये गए हैं। मंदिर के महंत और प्रबंधन के साथ अधिकारियों ने तैयारियों का जायजा भी लिया।


पांच से सात बजे तक होगा वीआईपी दर्शन

वीआईपी दर्शन का समय शाम पांच बजे से सात बजे तक तय किया गया है। मंदिर में श्रद्घालुओं के प्रवेश से लेकर दर्शन तक के लिये गाइड लाइन तय कर दी गई है। प्रवेश के लिये जगह-जगह बैरिकेडिंग होगी। प्रवेश से पहले थर्मल स्कैनिंग और सेलेटाइजेशन अनिवार्य रूप से होगा। एक बार में पांच लोगों को ही दर्शन के लिये प्रेश दिया जाएगा। इसके साथ ही हर दो घंटे पर मंदिर परिसर को भी सेनेटाइज किया जाएगा।

Home / Varanasi / ऑनलाइन ऑर्डर पर मिलेगा बाबा का अन्नकूट प्रसाद, दूर से ही होंगे मां अन्नपूर्णा के दर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो