scriptशनिदेव के दर्शन के समय मंदिर में भूल कर नहीं करें यह काम, नहीं तो बर्बाद हो जायेगा जीवन | Know about Shani Dev Jayanti 2018 Puja Vidhi | Patrika News
वाराणसी

शनिदेव के दर्शन के समय मंदिर में भूल कर नहीं करें यह काम, नहीं तो बर्बाद हो जायेगा जीवन

न्याय के देवता के दर्शन के समय बरते यह सावधानी, 15 को है शनि जयंती

वाराणसीMay 14, 2018 / 04:59 pm

Devesh Singh

Shani Dev

Shani Dev

वाराणसी. न्याय के देवता शनिदेव के मंदिर में भूल कर भी यह काम किया तो आपका जीवन बर्बाद हो सकता है। 15 मई को शनि जयंती पड़ रही है इसलिए दर्शन करते समय इन बातों को ध्यान में रख कर आप अच्छा फल पा सकते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिदेव नाराज हो गये तो आपका सुख व चैन दोनों ही छीन जायेगा। यदि शनिदेव खुश हो गये तो आपके जीवन में राजयोग आने से कोई नहीं रोक सकता है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी की थी वर्षों से नजर, अब बीजेपी ने इस नेता को दिया बड़ा इनाम





आमतौर पर मंदिर में दर्शन करते समय भक्त प्रभु की प्रतिमा को बहुत ध्यान से देखते हैं लेकिन शनिदेव मंदिर में ऐसा नहीं करना चाहिए। शनिदेव मंदिर में दर्शन के समय भूल कर भी प्रभु की आंख की तरफ नहीं देखना चाहिए। शनिदेव की प्रतिमा से नजरे मिला कर देखा तो जीवन बर्बाद हो सकता है। जब भी शनिदेव का दर्शन करने जाये तो उनकी चरणों की तरफ देखें और प्रभु से अपनी पापों के लिए पायश्चित करे। ऐसा करके आप शनिदेव की कृपा का सकते हैं और बिगड़े काम भी तुरंत बन जायेंगे। न्याय के देवता शनिदेव ही आपके कर्मों की सजा देते हैं इसलिए शनिदेव का दर्शन करते समय कुछ सावधानी बरतनी चाहिए।
यह भी पढ़े:-बीजेपी दे सकती है सहयोगी दल को बड़ा झटका, अखिलेश यादव भी रख रहे इस पार्टी पर नजर
जानिए क्यों नहीं शनिदेव मंदिर में प्रतिमा के आंख पर देखना चाहिए
सूर्य पुत्र शनिदेव जिस व्यक्ति की तरफ अपनी नजरे टेढ़ी कर लेते हैं तो उसका खराब समय शुरू हो जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिदेव का विवाह उग्र स्वभाव वाली कन्या से हुआ था। एक बार पुत्र की लालसा में शनिदेव की पत्नी उनके पास पहुंची। इस समय शनिदेव खुद भगवान की अराधना में लीन थे इसलिए पत्नी को नहीं देख पाये। उग्र स्वभाव होने के कारण पत्नी नाराज हो गयी और शनिदेव को श्राप दे दिया। पत्नी ने कहा कि आपकी दृष्टि जिस चीज पर पड़ेगी वह खत्म हो जायेगी। इसके बाद से ही शनिदेव को जिस व्यक्ति को सजा देनी होती है तो अपनी दृष्टि उसकी तरफ कर लेते हैं इसलिए दर्शन करते जाते समय भूल कर शनिदेव की दृष्टि की तरफ नहीं देखना चाहिए। शनिदेव के चरणों में देखेंगे तो आपके बिगड़े काम भी बन जायेंगे।
यह भी पढ़े:-अपने प्यार को बचाने के लिए प्रेमिका ने लगायी आग, फिर प्रेमी ने उठाया ऐसा कदम कि लोगों का प्यार से उठ जायेगा विश्वास
शनिदेव के दर्शन में इन बातों का रखें विशेष ध्यान
बिना नहाये किसी भी हाल में शनिदेव का दर्शन करने नहीं जाये
प्रयास करें कि नित्य कार्य से निवृत्त होने के बाद स्थान करें ओर फिर शनिदेव का दर्शन करें
शनिदेव का दर्शन करते समय स्वच्छ वस्त्र धारण करें
दर्शन करने से पहले तामसी भोजन करके कभी न जाये
शनिदेव की प्रतिमा के ठीक सामने खड़े होकर दर्शन न करें, ऐसे उनकी दृष्टि आप पर पड़ सकती है
शनिदेव से अपनी कृपा दृष्टि बनाये रखने का आशीर्वाद नहीं मांगना चाहिए
शनि जयंती के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में ताबड़तोड़ क्राइम, बदमाशों ने युवक को गोली मारी
इन मंत्रों से करें शनिदेव की पूजा
मंदिर में शनिदेव के साथ प्रभु हनुमान की प्रतिमा लगी है तो वहां पर ही जाकर दर्शन करें। शनिदेव का दर्शन करने के बाद हनुमान जी का दर्शन करके से न्याय के देवता खुश होते हैं। शनिदेव को तेल, काला कपड़ा व नीला फूल चढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही इन मंत्रों का जाप करने से शनिदेव आपके पापों को माफ कर देंगे।
ऊँ शम शनैश्चराय नम, ऊँ भानुपुत्राय नम:, ऊँ क्रूराय नम: ऊँमन्दचेष्टाय नम:, ऊँ धनदाय नम: का जाप करने से शनिदेव बिगड़े काम भी बना देते हैं।
यह भी पढ़े:-अतीक से अधिक दबंग है यह बाहुबली, तीन बार हुई कुर्की, घोषित किया ईनाम, फिर भी साल भर से सुराग नहीं लगा पायी पुलिस

शनिदेव ने किया माफ तो होगा यह लाभ
शनिदेव आपसे प्रसन्न हो जाते हैं और आपको माफ कर देते हैं तो जीवन में बहुत लाभ होगा। मुकदमों में विजय मिलेगी। धनहानि खत्म हो जायेगी और शत्रु भी परस्त होंगे। भाग्योदय का रास्ता अपने आप खुलाता जायेगा और आप जो भी निर्णय करेंगे वह सही साबित होगा। परिवार में शांति आने के साथ प्रमोशन व आर्थिक लाभ भी तुरंत होगा।
यह भी पढ़े:-जेल जाने के बाद भी नहीं सुधरे अपराधी, बाहर आते ही हत्या करने की नीयत से चलायी गोली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो