scriptपूरी हुई नेताओं की पारी, अब मतदाताओं की बारी, शाम 06 बजे थम जाएगा प्रचार का शोर | Lok Sabha election campaign noise will be stop today around 6 pm | Patrika News
वाराणसी

पूरी हुई नेताओं की पारी, अब मतदाताओं की बारी, शाम 06 बजे थम जाएगा प्रचार का शोर

– प्रशासन मुस्तैद, बाहरी मिला तो होगी कार्रवाई-मतदान से पहले सभी पार्टियों ने वोटर्स तक पहुंचने के लिए झोंकी ताकत
बनारस संसदीय सीट की स्थिति
-संवेदनशील 269 बूथों पर मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था का जबरदस्त इंतजाम-सीसीटीवी, वेब कैमरा और हथियारबंद जवानों की निगरानी में होंगे बूथ-पोलिंग सेंटर-952 -पोलिंग बूथ-2541 -संवेदनशील-269

वाराणसीMay 17, 2019 / 12:49 pm

Ajay Chaturvedi

पोलिटिकल पार्टीज के झंडे

पोलिटिकल पार्टीज के झंडे

डॉ अजय कृष्ण चतुर्वेदी

वारणसी. 17वीं लोकसभा के लिए हो रहा चुनाव अब अंतिम दौर में पहुंच गया है। शुक्रवार की शाम छह बजे बनारस सहित पूर्वांचल की 13 सीटों पर प्रचार का शोर थम जाएगा। सभी दलों के स्टार प्रचारकों को संसदीय क्षेत्र की सीमा छोड़नी होगी। कहीं कोई दुबका मिला तो उसके विरुद्ध आदर्श आचार संहिता के तहत कार्रवाई की जाएगी।
अब शुक्रवार की शाम से शनिवार की रात तक चलेगा घर-घर जनसंपर्क। मतदाताओ को समझाने का यह दौर। इस दौर में हर प्रत्याशी और उसके समर्थक पर्ची बांटने के नाम पर घर-घर जा कर वोट मांगेंगे। यह दीगर है कि अब वो पुराना वक्त नहीं रहा जब दलों के बूथ कार्यकर्ता ही मतदान पर्ची बांटा करते थे। अब तो निर्वाचन कार्यालय की ओर से घर-घर पर्ची पहुंचाई जा रही है। बावजूद इसके अंतिम चरण के प्रचार का यह माध्यम जारी है। रैली या जुलूस के लिए सभी पार्टियों के पास शुक्रवार शाम छह बजे तक का ही समय है।
भाजपा के मंत्री ही हैं संसदीय क्षेत्र में
वैसे वाराणसी की बात करें तो प्रचार के अंतिम दौर में सिर्फ भाजपा के केंद्रीय मंत्री हैं। भाजपा मीडिया प्रभारी के अनुसार शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, जेपी नड्डा, सांध्वी निरंजना ज्योति जनसंपर्क करेंगे।
सपा-बसपा गठबंधन से स्थानीय नेता ही प्रचार का जिम्मा संभालेंगे।

अदिति सिंह बनारस पहुंच भाजपा सरकार के विरुद्ध दर्ज कराएंगी मौन विरोध
जहां तक कांग्रेस का सवाल है तो रायबरेली से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह अपने ऊपर हुए जानलेवा हमले को लेकर बीजेपी सरकार के खिलाफ मौन विरोध दर्ज कराने पहुंच रही हैं वाराणसी। अदिति सिंह शुक्रवार को दोपहर 2 बजे वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर पूजा करेंगी। उसके बाद मौन धारण कर विरोध करेंगी।
घर-घर जाकर मांगेंगे वोट
शुक्रवार शाम छह बजे चुनावी शोर थमने के बाद प्रत्याशी वाहनों का काफिला, रैली या जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। बाहरी नेताओं को जनपद छोड़ना ही पड़ेगा। लेकिन प्रदेश के अन्य जिलों और राज्यों से बनारस चुनाव लड़ने आए 19 प्रत्याशियों पर यह लागू नहीं होगा। ये प्रत्याशी मतदान तक वाराणसी में रह सकते हैं। इसके अलावा निश्चित समर्थकों के साथ घर-घर जाकर वोट भी मांग सकते हैं, लेकिन आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सख्ती से करना होगा।
कल रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां
वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में 19 मई को मतदान है। 18 मई को पहडि़या मंडी समेत आठ जगहों से मतदान कराने वाली पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी।

19 को सुबह 07 से शाम 06 बजे तक मतदान
19 मई की सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोट पड़ेंगे। वोटिंग की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वाराणसी संसदीय सीट से 26 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इन सभी के भाग्य का फैसला करीब 18.55 लाख मतदाता करेंगे।
निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता सूची
सूची में वाराणसी संसदीय सीट के वोटरों की संख्या बढ़कर 18 लाख 55 हजार 524 हो गयी, जबकि पूरे जनपद में वोटरों की संख्या 29 लाख 16 हजार 478 है।
वाराणसी सीट पर विधानसभावार मतदाता
कैंट- 4,31, 948

उत्तरी-4,04,246

रोहनिया-3,90,884

दक्षिणी-2,96,788

सेवापुरी-3,31,658

चंदौली लोकसभा क्षेत्र

अजगरा-3,50,722

शिवपुर-3,58,727

आयोग के लिए चुनौती हैं संवेदनशील पोलिंग बूथ
लोकसभा चुनाव में देश की सबसे चर्चित वाराणसी संसदीय सीट पर चुनाव के लिए निर्धारित पोलिंग बूथों में 269 को संवेदनशील और अति संवेदनशील चिह्नित किया गया है। इन पर मतदान कराना जिला निर्वाचन कार्यालय के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। यहां सुरक्षा व्यवस्था के सख्त इंतजाम किए गए हैं। 19 मई को मतदान के दौरान इन बूथों पर जबरदस्त सुरक्षा होगी। संवेदनशील बूथों की निगरानी सीसीटीवी, वेब कैमरे करेंगे। सुरक्षा व्यवस्था में पैरामिलिट्री फोर्स के हथियारबंद जवानों तैनात रहेंगे।
पहले चयनित हुए थे 171 बूथ
जनपद में बूथों पर वेब कास्टिंग के लिए पूर्व में लगभग 171 बूथ चयनित किए गए थे। विभिन्न रिपोर्ट के आधार पर उनकी संख्या बढ़ाकर 316 कर दी है। इसमें पिंडरा विधानसभा क्षेत्र में आने वाले 47 संवेदनशील बूथों पर मतदान हो चुका है। 19 मई को शेष 269 संवेदनशील बूथों पर चुनाव आयोग निगरानी करेगा।
चुनाव आयोग ने की तैयारी
-संवेदनशील और अतिसंवदेनशील बूथों पर के दौरान कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है।

-मतदान के दिन शहर और गांवों में प्रवेश करने वाले रास्तों पर प्रत्येक वाहनों की जांच की जाएगी।
-हर चेक प्वाइंट पर पांच से दस पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

-हर संवेदनशील बूथ पर हथियारबंद पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों के अलावा एक एसआई, चार हेड कांस्टेबल, 20-25 होमगार्ड तैनात रहेंगे।

-सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, फ्लाईग स्क्वॉड और निगरानी टीम हर वक्त भ्रमण करती रहेगी।
-बूथों की लाइव वेब कास्टिंग के जरिए चुनाव आयोग दिल्ली और लखनऊ से लगातार नजर रखेगा।

वाराणसी क्षेत्र के विधानसभावार संवेदनशील बूथ
सेवापुरी – 47

रोहनिया – 40

उत्तरी – 38

दक्षिणी -30
कैंट – 41

चंदौली सीट से जुडे विधानसभा क्षेत्र

शिवपुर – 35

अजगरा- 37

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .

Home / Varanasi / पूरी हुई नेताओं की पारी, अब मतदाताओं की बारी, शाम 06 बजे थम जाएगा प्रचार का शोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो