script#Gandhi 150 पूर्व संध्या पर वाराणसी के इस तबके के लोगों ने मनायी जयंती | Mahatma Gandhi 150th birth anniversary celebrated in Varanasi | Patrika News
वाराणसी

#Gandhi 150 पूर्व संध्या पर वाराणसी के इस तबके के लोगों ने मनायी जयंती

#Gandhi 150 की पूर्व संध्या पर राजातालाब में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा और परमाणु उन्मूलन दिवस

वाराणसीOct 01, 2019 / 03:45 pm

Ajay Chaturvedi

राजातालाब में मनाई गई गांधी जयंती

राजातालाब में मनाई गई गांधी जयंती

वाराणसी: #Gandhi 150 की पूर्व संध्या पर ही वाराणसी के नागरिकों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनानी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में राजातालाब मनरेगा मज़दूरों और किसानों ने मंगलवार को गांधी जयंती समारोह आयोजित कर संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस और परमाणु उन्मूलन दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपिता की जयंती मनाई।
राजातालाब में मनाई गई गांधी जयंती
IMAGE CREDIT: अजय चतुर्वेदी
राजातालाब स्थित सम्पूर्णा वाटिका सभागार में आयोजित इस समारोह में विचार गोष्ठी भी आयोजित की गई। इसमें पूर्वांचल किसान यूनियन के अध्यक्ष जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि योगीराज सिंह पटेल ने कहा की महात्मा गांधी देश के ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के आदर्श हैं और उनकी सत्य और अहिंसा की नीति आज भी प्रासंगिक है। मनरेगा मजदूर यूनियन के संयोजक सुरेश राठौर ने कहा कि आज गांधी जयंती मनाते हुए हम सभी को ये संकल्प लेना चाहिए कि जब तक समाज का अंतिम व्यक्ति भूखा रहेगा तब तक हम लोग गांधी जी के द्वारा दिखाए गए अहिंसक संघर्ष के रास्ते पर चलते रहेंगे। उन्होंने कहा कि आज जिस तेजी से दुनियां विनास के रास्ते पर अग्रसर है उसका विकल्प केवल गांधी विचार में ही है अतः जरुरत है गांधी विचार को जन जन तक पहुंचाया जाय। उन्होंने कहा कि गांधी जी सदैव ग्राम स्वराज्य की बात करते थे अर्थात गाँव को स्वावलंबी बनाने की अतः आज इस बात की और अधिक आवश्यकता है।
राजातालाब में मनाई गई गांधी जयंती
विचार गोष्ठी को रेनू, श्रद्धा, प्रभु नारायण, जैश लाल, ओमप्रकाश, कुसुम, लालती, प्रेमा, सुशीला, चन्दा, मंगरा, देइ, उर्मिला, शीला, बिंदु, सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता आदि ने संबोधित किया। संचालन महेंद्र कुमार ने किया जबकि अध्यक्षता मानसी गुप्ता ने की।

Home / Varanasi / #Gandhi 150 पूर्व संध्या पर वाराणसी के इस तबके के लोगों ने मनायी जयंती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो