scriptकाशी में तैयार हो रही दूसरी ‘गंगा’, ऐतिहासिक घाटों को मिलेगा नया आयाम | Mini Ganga plan to be set up in Varanasi ghats will get new dimension | Patrika News
वाराणसी

काशी में तैयार हो रही दूसरी ‘गंगा’, ऐतिहासिक घाटों को मिलेगा नया आयाम

Mini Ganga plan to be set up in Varanasi ghats will get new dimension- वाराणसी के अर्धचंद्रकार घाटों के दूसरी तरफ गंगा पार रेती पर ‘मिनी गंगा’ (Canal) बनाई जा रही है। 11.95 करोड़ की लागत से बन रही मिनी गंगा वाराणसी में पर्यटन (Tourism) के क्षेत्र को बढ़ावा दिया जाएगा।

वाराणसीJun 16, 2021 / 11:48 am

Karishma Lalwani

Mini Ganga plan to be set up in Varanasi ghats will get new dimension

Mini Ganga plan to be set up in Varanasi ghats will get new dimension

वाराणसी. Mini Ganga plan to be set up in Varanasi ghats will get new dimension. महादेव की नगरी काशी में ‘मिनी गंगा’ (Mini Ganga) से ऐतिहासिक घाटों को नया रूप दिया जाएगा। वाराणसी के अर्धचंद्रकार घाटों के दूसरी तरफ गंगा पार रेती पर ‘मिनी गंगा’ (Canal) बनाई जा रही है। 11.95 करोड़ की लागत से बन रही मिनी गंगा वाराणसी में पर्यटन (Tourism) के क्षेत्र को बढ़ावा दिया जाएगा। प्रोजेक्ट मैनेजर पंकज वर्मा के अनुसार, गंगा रेती पर 5.3 किमी लंबा और 25 मीटर चौड़ा कैनाल बनाया जा रहा है। कैनाल में पानी भरा जा रहा है। माना जा रहा है कैनाल के तैयार होने के बाद गंगा के पानी का दबाव घाटों पर कम हो जाएगा। इससे घाटों को कटान से बचाने में मदद मिलेगी। प्रॉजेक्ट की खास बात ये है कि खनन किए गए बालू के नीलामी से प्रॉजेक्ट की आधी कीमत निकाली जाएगी।
आइलैंड जैसा विकसित होगा रेत का टापू

वाराणसी में दोनो गंगा के बीच रेत के टापू को आइलैंड जैसे विकसित किया जाएगा। इस आइलैंड में पर्यटक ऊंट, घोड़े और हाथी की सवारी के साथ पैराग्लाइडिंग, स्कूबा ड्राइव का भी मजा ले सकेंगे। प्रमुख त्योहार जैसे देव दीपावली पर भी गंगा पार से पर्यटक घाटों की खूबसूरती को निहार सकेंगे।
ऐतिहासिक घाटों को मिलेगा नया आयाम

वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि गंगा पार इस कैनाल के तैयार होने के बाद गंगा के पानी का दबाव घाटों पर कम होगा। पानी का दबाव के होने के कारण घाटों को कटान से बचाया जा सकेगा। इससे घाटों को नया जीवन मिलेगा। साथ ही उसे किसी तरह की परेशानी से बचाने में मदद मिलेगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81qt9k

Home / Varanasi / काशी में तैयार हो रही दूसरी ‘गंगा’, ऐतिहासिक घाटों को मिलेगा नया आयाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो