scriptभाजपा पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप | Model Code of Conduct violation Alligation against BJP | Patrika News
वाराणसी

भाजपा पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

जिला निर्वाचन अधिकारी से की गई शिकायत।

वाराणसीMar 12, 2019 / 05:32 pm

Ajay Chaturvedi

भाजपा की चुनाव प्रचार सामग्री

भाजपा की चुनाव प्रचार सामग्री

वाराणसी. बनारस में भारतीय जनता पार्टी पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगा है। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की गई है। आरोप है कि चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद भी वाराणसी के भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता एवं नेता नरेंद्र मोदी की फोटो युक्त दीवाल घड़ी, साड़ियां, फोटो युक्त अटौचियां खुलेआम धड़ल्ले से वाराणसी के शहरी एवं ग्रामीण अंचलों में बांटे रहे हैं।
बता दें कि 10 मार्च को भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से देश मे आम चुनावों ( लोकसभा चुनाव ) की घोषणा के साथ ही पूरे देश मे चुनाव आचार संहिता लागू हो गई। चुनाव आचार संहिता के लागू होने के बाद किसी भी तरह की चुनाव प्रचार सामग्री पूर्णतः प्रतिबंधित हो जाती है। कोई राजनीतिक दल ऐसा करता पाया जाता है तो चुनाव आयोग को उसे दंडित करने का पूरा अधिकार संविधान सम्मत प्राप्त है।
आरोप है कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद भी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता एवं नेता नरेंद्र मोदी की फोटो युक्त दीवाल घड़ी, साड़ियां, फोटो युक्त अटौचियां खुलेआम धड़ल्ले से शहरी एवं ग्रामीण अंचलों में बाट रहे हैं। यह चुनाव आचार संहिता का खुल्लम खुल्ला उलंघन एवं दुरुपयोग है। इससे यह प्रतीत होता है कि इनके अंदर चुनाव आचार संहिता की पवित्रता के प्रति लेश मात्र भी न तो चिंता है और न ही भय है।
ऐसे में कांग्रेस ने मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी/ डीएम की गैर मौजूदगी में एडीएम प्रशासन से मिल कर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी द्वारा चुनाव आचार संहिता के खुल्लम खुल्ला उल्लंघन के बाबत पत्रक सौंपा। कांग्रेसजनों ने वाराणसी के जिला निर्वाचन अधिकारी से आग्रह है कि वे अविलंब भारतीय जनता पार्टी के लोगों के इस कृत्य की निष्पक्षता के साथ जांच कराकर उनपर उचित तथा कड़ी से कड़ी दंडात्मक कार्यवाही करें, ताकि लोकसभा चुनाव पूरी निष्पक्षता के साथ बिना किसी भी भय या आशंका के संम्पन्न कराया जा सके।
इस मौके पर पूर्व विधायक अजय राय ने ए डी एम प्रसाशन से कहा कि, जब सत्ता में रहने वाले लोग ही देश के संवैधानिक संस्थाओं का सम्मान नष्ट करने पर तुले हुए हों तो देश को कैसे सुरक्षित कहा जाय। जब खुद मोदीजी और उनके सिपहसालार अपनी पांच साल की नाकामियों को भी पूरी बेशर्मी के साथ उपलब्धियों में गिनने के आदी हो चुके हैं, तब फिर इस तरह के गैर कानूनी हथकंडों की जरूरत ही क्यों पड़ी। यह निंदनीय ही नही बल्कि अवैधानिक भी है। वाराणसी कांग्रेसजन भजपा की इन अलोकतांत्रिक और अवैधानिक कृत्यों का पुरजोर निंदा करते हैं। पूर्व विधायक ने इन सभी गैर संवैधानिक और गैर कानूनी कार्यों के लिए सीधे – सीधे भाजपा और उसके केंद्रीय नेतृत्व को दोषी ठहराया।
प्रतिनिधिमण्डल में जिला प्रजानाथ शर्मा, महानगर अध्यक्ष सीताराम केशरी, पूर्व विधायक अजय राय, हरिशंकर सिंह ( सदस्य , बार काउंसिल ), देवेंद्र सिंह, शैलेन्द्र सिंह, रेखा शर्मा, राघवेंद्र चौबे, ओम प्रकाश ओझा, फ़साहत हुसैन ‘बाबू’, डॉ. नृपेंद्र नारायण सिंह, हसन मेहदी “कब्बन” , अशोक सिंह, कल्पनाथ शर्मा, परवेज खां आदि शामिल थे।
भाजपा के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते कांग्रेस नेता अजय राय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो