scriptवाराणसी में बोले प्रधानमंत्री, 5 ट्रीलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य पर सवाल उठाने वाले ‘पेशेवर निराशावादी’ | Modi Said Professional pessimists Question 5 Trillion Economy Goal | Patrika News
वाराणसी

वाराणसी में बोले प्रधानमंत्री, 5 ट्रीलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य पर सवाल उठाने वाले ‘पेशेवर निराशावादी’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी से शुरू किया भाजपा का राष्ट्रव्यापी सदस्यता अभियान।
पांच लोगों को प्रधानमंत्री ने ग्रहण करायी भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता।
कहा जितनी बड़ी अर्थव्यवस्था होगी, देशवासियों की उत्नी ही क्रय शक्ति बढ़ेगी, उतना ही रोजगार मिलेगा।

वाराणसीJul 06, 2019 / 03:48 pm

रफतउद्दीन फरीद

Narendra Modi

वाराणसी में नरेन्द्र मोदी साभार

एमआर फरीदी

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट के ठीक दूसरे ही दिन शनिवार को वाराणसी में पार्टी के राष्ट्रव्यापी सदस्यता अभियान की शुरुआात की। उन्होंने यहां पांच लोगों को बीजेपी की सदस्यता ग्रहण करायी। बड़ा लालपुर स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल सभागार में पांच हजार कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। यहां बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा , यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश अध्यक्ष व मंत्री डॉ. महेन्द्रनाथ पाण्डेय आदि नेतागण भी मौजूद रहे।
इसे भी पढ़ें

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागतको एयरपोर्ट पहुंचे दिग्गज कांग्रेस नेता

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने बजट की जमकर तारीफ की और पांच ट्रीलियन की अर्थव्यवस्था वाले बयान पर सवाल उठाने वालों को आड़े हाथों लिया। प्रधानमंत्री ने ऐसे लोगों को ‘पेशेवर निराशावादी’ बताया। उन्होंने कहा कि लक्ष्य तक पहुंचने के लिये आशा और उत्साह जरूरी है। इसी के सहारे हमने पांच साल में देश को एक ट्रीलियन की अर्थव्यवस्था तक पहुंचा दिया, जबकि इतना करने में पहले की सरकारों को 50 से 55 साल लगे।
इसे भी पढ़ें

पीएम मोदी ने पांच लोगों को दिलाई सदस्यता, बजट पर कार्यकर्ताओं सम्बोधित करते हुए कहा, हौसला है तो सबकुछ है

Narendra Modi
 

प्रधानमंत्री ने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि हमारा मूल फोकस पांच ट्रीलियन यानि पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने पर है। लक्ष्य बड़ा जरूर है, लेकिन 130 करोड़ देशवासियों के साथ मिलकर हम इसे पूरा कर लेंगे। इसे न्यू इंडिया का बजट करार देते हुए कहा कि इसमें एक बाजू अमीर का है तो दूसरा गरीब का, इसी से मजबूत भारत का निर्माण होगा। बजट पर सवाल उठाने वालों को ‘पेशेवर निराशावादी’ बताते हुए कहा कि उन्हें हमारे बजट पर चर्चा करनी चाहिये और सुझाव देना चाहिये कि हम इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं।
इसे भी पढ़ें

TFC पहुंचे पीएम मोदी, भाजपा सदस्या अभियान की करेंगे शुरूआत

उन्होंने पांच ट्रीलियन की अर्थव्यवस्था को एक मुहावरे से समझाते हुए कहा कि जितना बड़ा केक होगा उतना ही ज्यादा हिस्सा मिलेगा। ठीक इसी तरह जितनी बड़ी देश की अर्थव्यवस्था होगी उतना ही ज्यदा हिस्सा सबको मिलेगा। जितनी बड़ी अर्थव्यवस्था होगी उतना ही ज्यादा लोगों की क्रय शक्ति बढ़ेगी और रोजगार पैदा होंगे। कहा कि बजट का पहला पड़ाव पांच साल में पूरा हो जाएगा और 10 साल में देश की दिशा और दशा बदल जाएगी।
इसे भी पढ़ें

वाराणसी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा का किए अनावरण

अपनी सरकार की योजनाओं का जमकर बखान किया। उन्होंने कहा कि हमने पांच साल में देश के एक करोड़ से अधिक लोगों को घर दे दिये। इतना घर बनाने में पहले के लोगों को बहुत समय लगता था। आने वाली पीढ़ियां भी इंतजार करती रह जाती थीं। कहा कि स्वच्छता के लिये जहां स्वच्छ भारत मिशन चला रहे हैं वहीं देशवासियों के स्वास्थ्य का खयाल रखते हुए दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य येाजना आयुष्मान भारत चला रहे हैं। अब हम हरियाली बढ़ाकर देश और समाज को स्वस्थ करेंगे। उन्होंने इस दौरान हरहुआ में नवग्रह वाटिका लगाई और पौधरोपण किया।
इसके बाद वह गंगा घाट स्थित मान महल घाट जाएंगे जहां वो आभासी संग्रहालय का अवलोकन करेंगे। इस संग्रहालय को लेकर पीएम मोदी ने अपने दौरे से पहले ही टि्वट किया था।

Home / Varanasi / वाराणसी में बोले प्रधानमंत्री, 5 ट्रीलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य पर सवाल उठाने वाले ‘पेशेवर निराशावादी’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो