scriptअखिलेश के लिए मुलायम ने खेल दिया बड़ा दांव, बसपा व कांग्रेस को हो सकता नुकसान | Mulayam singh yadav new statement can SP gain profit in Election | Patrika News
वाराणसी

अखिलेश के लिए मुलायम ने खेल दिया बड़ा दांव, बसपा व कांग्रेस को हो सकता नुकसान

नगर निगम चुनाव पर पड़ेगा असर, जानिए क्या है कहानी

वाराणसीNov 23, 2017 / 05:53 pm

Devesh Singh

Mulayam singh yadav and Akhilesh Yadav

Mulayam singh yadav and Akhilesh Yadav

वाराणसी. मुलायम सिंह यादव को जमीनी नेता माना जाता है और उनके बयान का राजनीतिक महत्व होता है। मुलायम सिंह यादव का राजनीतिक अनुभव इतना अधिक है कि किसी भी दल के समीकरण को बदल सकते हैं। सपा के पूर्व प्रमुख ने अपने जन्मदिवस पर जो बयान दिया था उससे अखिलेश को बड़ा लाभ हो सकता है यदि ऐसा होता है तो कांग्रेस व बसपा को झटका लगना तय हैं।
यह भी पढ़े:-बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने आजम खा को बताया ऐसा नेता, दिया बड़ा बयान




मुलायम सिंह यादव ने सपा के नेताओं को नसीहत देते हुए कहा था कि हमने देश के सौहार्द को बचाने के लिए कारसेवकों पर गोली चलायी थी इसके बाद भी यूपी चुनाव में १०४ सीट मिली थी। सपा के तत्कालीन सीएम अखिलेश यादव ने इतना विकास किया था इसके बाद भी सपा मात्र ४७ सीट पर सिमट गयी है। मुलायम ने नेताओं को अपनी कार्यशैली पर मंथन करने को कहा था। मुलायम सिंह यादव के बयान को राजनीतिक दृष्टि से देखा जाये तो उसका बड़ा असर पड़ सकता है।
यह भी पढ़े:-डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने किया रोड शो, दिखायी भगवा पार्टी की ताकत
मुलायम सिंह के बयान का यह हो सकता है असर
सपा के परम्परागत वोटरों में यादव व मुस्लिम वर्ग आता है। यादव वोटर का बड़ा भाग हमेशा सपा का साथ देता है, लेकिन जब मुस्लिम वोटर बसपा व कांग्रेस के साथ जाते हैं तो सपा को हार मिलती है। मुलायम सिंह यादव के बयान के जरिए मुस्लिम वोटरों को फिर से यह याद दिला दिया है कि सपा ही ऐसी पार्टी है जो मुस्लिम हितों की रक्षा के लिए कारसेवकों पर गोली चलवा सकती है। ऐसे में सपा के साथ रहने में ही मुस्लिम हितों की रक्षा हो सकती है। मुलायम सिंह यादव के बयान का असर होता है तो नगर निगम चुनाव में मुस्लिम वोटरों का बड़ा हिस्सा फिर से सपा से जुड़ सकता है, यदि ऐसा हुआ तो कांग्रेस व बसपा को नुकसान उठाना पड़ जायेगा।
यह भी पढ़े:-नगर निगम चुनाव से पहले ही अरविंद केजरीवाल को लगा झटका, बागी गुट ने शुरू किया पोस्टरवार
पूर्वांचल में जीता चुनाव तो पार्टी की बढ़ेगी ताकत
सपा जानती है कि पूर्वांचल में उसे विजय मिलती है तो पार्टी की ताकत प्रदेश में फिर बढ़ जायेगी। पूर्वांचल में मुस्लिम व यादव वोटरों की संख्या अच्छी है बस सबको एक पाले में लाने की जरूरत है। मुलायम जानते हैं कि यूपी चुनाव २०१७ से पहले ही सपा ने खुद को कमजोर मान कर कांग्रेस से गठबंधन कर लिया था जिसका खुद मुलायम सिंह यादव ने विरोध किया था। इन परिस्थितियों में नगर निगम, नगर पंचायत व नगर पालिका परिषद में सपा को विजय नहीं मिली तो आने वाले चुनाव में अखिलेश और कमजोर हो जायेंगे।
यह भी पढ़े:-केशव प्रसाद मौर्या ने निकाय चुनाव परिणाम का किया ऐलान, सपा व बसपा की बतायी स्थिति

Home / Varanasi / अखिलेश के लिए मुलायम ने खेल दिया बड़ा दांव, बसपा व कांग्रेस को हो सकता नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो