scriptNavratri 2019-ऐसे करें महागौरी की पूजा, सारे पापों से मिल जायेगी मुक्ति | Navratri 2019 day eight Mahagauri worship and Puja Vidhi | Patrika News
वाराणसी

Navratri 2019-ऐसे करें महागौरी की पूजा, सारे पापों से मिल जायेगी मुक्ति

काशी विश्वनाथ के बगल में स्थित है माता का मंदिर, कन्या पूजन से पहले माता की करनी चाहिए पूजा

वाराणसीOct 05, 2019 / 09:22 pm

Devesh Singh

Mahagauri worship

Mahagauri worship

वाराणसी. नवरात्र के आठवे दिन महागौरी की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कन्या पूजन के पहले आदि शक्ति के महागौरी की पूजा करने फलदायी साबित होता है। मां प्रसन्न हुई तो पल भर में ही भक्तों के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। शिव की नगरी काशी में महागौरी (अन्नपूर्णा) का मंदिर बाबा विश्वनाथ के बगल में ही स्थित है।
यह भी पढ़े:-Navratri 2019-हवन सामग्री से बनी मां दुगा की खास प्रतिमा, विसर्जन में नहीं होगा प्रदूषण
काशी के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पं.ऋषि द्विवेदी बताते हैं कि मां का यह भी स्वरुप में बेहद अलौकिक होता है। माता के चार हाथ है और मां सिंह पर सवार रहती है। महागौरी बहुत दयावन होती है और भक्त की पूजा से जल्द प्रसन्न हो जाती है। माता का साधक हमेशा अभय को प्राप्त करता है वह किसी से डरता नहीं है। माता ने महादेव को पति रुप में प्राप्त करने के लिए हजारों साल तक तप किया था तप करने से माता का शरीर काला पड़ गया था। महादेव प्रकट हुए और महागौरी पर गंगा जल डाला तो उनका शरीर श्वेत हो गया। माता की खास तरह से पूजा करने से तुरंत आशीर्वाद मिल जाता है। अष्टमी के दिन स्नान करने के बाद माता की पूजा करनी चाहिए। महागौरी की प्रतिमा के सामने फल, फूल व नैवेध अर्पित करे। इसके बाद माता का सच्चे मन से ध्यान लगाना चाहिए। धार्मिक मान्यता के अनुसार मां गौरी की पूजा करने से भूत, भविष्य व वर्तमान सभी के पाप खत्म हो जाते हैं। नवरात्र में पूजा करने से माता जल्द ही अपने साधकों को आशीर्वाद देती है। जीवन में आने वाली सारी बाधा दूर हो जाती है। परिवार की आर्थिक उन्नति होती है।
यह भी पढ़े:-252 साल पहले स्थापित हुई थी मां दुर्गा की अनोखी प्रतिमा, विसर्जन के लिए कोई मूर्ति को हिला भी नहीं पाया था

Home / Varanasi / Navratri 2019-ऐसे करें महागौरी की पूजा, सारे पापों से मिल जायेगी मुक्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो