scriptशारजाह व दुबई के लोगों को मिलेगी पूर्वांचल की हरी मिर्च | Perishable Cargo Center will start on 20 December 2019 | Patrika News
वाराणसी

शारजाह व दुबई के लोगों को मिलेगी पूर्वांचल की हरी मिर्च

20 दिसम्बर को 16 टन मिर्च लेकर कटेनर को किया जायेगा रवाना, पीएम नरेन्द्र मोदी की खास योजना के तहत खोला गया पेरिशेबल कार्गो सेंटर

वाराणसीDec 19, 2019 / 08:13 pm

Devesh Singh

Perishable Cargo Center

Perishable Cargo Center

वाराणसी. पूर्वांचल के किसानों को लंबे समय से रुकी सौगात अब मिल गयी है। राजातालाब पर खोला गया पेरिशेबल कार्गो सेंटर से पहला कंटेनर 20 दिसम्बर को रवाना किया जायेगा। हरी मिर्च की एक टन मात्रा एयर इंडिया की कार्गो सेवा व 15 टन मात्रा सड़क मार्ग से मुंबई जायेगी। बिना समुद्री सीमा से सटे प्रदेशों में यूपी पहली बार ऐसा प्रदेश होने जा रहा है, जहा से इस प्रकार का निर्यात विदेशों में किया जायेगा।
यह भी पढ़े:-Weather Alert-हांड कंपा देने वाली ठंड से कांपते रहे लोग, न्यूनतम तापमान पहुंचा 6.6 डिग्री सेल्सियस
पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में पेरिशेबल कार्गो सेंटर खोला गया है। काफी पहले ही यह सेंटर बन गया था लेकिन काफी समय से इस सेंटर को आरंभ नहीं किया गया था। अब सेंटर शुरू होने वाला है जिसका सबसे अधिक फायदा पूर्वांचल के किसानों को होगा। उनकी फल व सब्जी सीधे विदेश जायेगी। इससे उनकी आमदानी में वृद्धि होगी। एपीडा के सहायक महाप्रबंधक सीबी सिंह ने बताया कि वाराणसी से निर्यात आरंभ होने से कृषकों के उत्पाद का अधिकतम मूल्य मिल पायेगा। सरकार ने किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है उसे पूरा करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि मिर्च की खेप हवाई व समुद्री दोनों मार्ग से भेजी जायेगी।
यह भी पढ़े:-UP कॉलेज छात्रसंघ चुनाव में अनुराग सिंह अध्यक्ष, सचिन सिंह उपाध्यक्ष निर्वाचित
किसानों के लिए वरदान साबित हो सकता है पेरिशेबल कार्गो सेंटर
पेरिशेबल कार्गो सेंटर किसानों के लिए वरदान साबित हो सकता है। अभी तक पूर्वांचल के किसानों अपना उत्पाद स्थानीय बाजार में बेचते हैं जिससे उन्हें अच्छी कीमत नहीं मिल पाती है लेकिन अब उनके उत्पाद का विदेशों में निर्यात होगा। इससे उन्हें अच्छा पैसा कमाने का मौका मिलेगा। पेरिशेबल कार्गो सेंटर से लगातार निर्यात करने की आवश्यकता है इससे ही सेंटर की उपयोगिता साबित हो पायेगी।
यह भी पढ़े:-सूर्यग्रहण पर सुबह छह बजे से इतने घंटे बंद रहेगा काशी विश्वनाथ मंदिर का कपाट

Home / Varanasi / शारजाह व दुबई के लोगों को मिलेगी पूर्वांचल की हरी मिर्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो