scriptतुलसी घाट पर लगेगा फ्रांस के राष्ट्रपति और पीएम मोदी की 50 फीट ऊंचा कटआउट, होगा सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन | PM Modi and President Macran will see cultural legacy of Tulsi Ghat | Patrika News
वाराणसी

तुलसी घाट पर लगेगा फ्रांस के राष्ट्रपति और पीएम मोदी की 50 फीट ऊंचा कटआउट, होगा सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन

संकट मोचन के महंत प्रो विश्वंभर नाथ मिश्र ने की दोनों राष्ट्राध्यक्षों के भव्य स्वागत की तैयारी।

वाराणसीMar 06, 2018 / 08:32 pm

Ajay Chaturvedi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  एवं फ़्रान्स के राष्ट्रपति एनेम्मुल मैक्रान का 50 फ़ुट ऊंचा कट आउट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं फ़्रान्स के राष्ट्रपति एनेम्मुल मैक्रान का 50 फ़ुट ऊंचा कट आउट

डॉ अजय कृष्ण चतुर्वेदी

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मार्च को अपने संसदीय क्षेत्र में आ रहे हैं फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ। वह इस दौरान नौका बिहार भी करने वाले हैं। नौका विहार अस्सी घाट से शुरू होगा और वह नाव से ही घाटों की सुंदरता, घाटों की विशेषता, काशी के सांस्कृतिक विरासत को समझाते हुए दशाश्वमेध घाट तक जाएंगे। इसकी तैयारी जोर शोर से चल रही है। इसमें प्रशासन तो जुटा ही है संकट मोचन मंदिर के महंत व गोस्वामी तुलसी दास अखाड़ा के प्रमुख प्रो विश्वंभर नाथ मिश्र ने भी जबरदस्त तैयारी की है। इसके तहत तुलसी घाट जहां गोस्वामी तुलसी दास ने राम चरित मानस की रचना की। वहां गोस्वामी जी के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति का 50 फुट ऊंचा आदमकद कटआउट लगाया जाएगा। इसके अलावा तुलसी घाट की खासियत को दर्शाने के लिए विविध आयोजन भी होंगे। बता दें कि इससे पहले तुलसी घाट पर देव दीपावली के मौके पर सुर साम्राज्ञी गिरिजा देवी का ऐसा ही कट आउट लगा थआ।
तुलसीघाट के सामने गंगा में लगा फौवारा
तुलसी घाट की रामलीला
प्रो. मिश्र के अनुज न्यूरो सर्जन डॉ विजय नाथ मिश्र ने पत्रिका को बताया कि संकट मोचन फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष, प्रो.विश्वमभर नाथ मिश्र के निर्देश पर 12 मार्च को, प्रधानमंत्री एवं फ़्रांस के राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया जाएगा। इसके तहत गोस्वामी जी के साथ ही दोनों राष्ट्राध्यक्षों का आदमकद कट आउट लगाया जा रहा है। काशी के तुलसी घाट पर गोस्वामी तुलसी दास जी द्वारा काशी में शुरू की गई रामलीला का मंचन भी होगा। तुलसीदास रामलीला समिति द्वारा रामायण की चौपाइयों को गया जाएगा एवं रामलीला भी प्रदर्शित की जाएगी। तुलसी घाट पर, गोस्वामी तुलसी दास जी के अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं फ़्रान्स के राष्ट्रपति एनेम्मुल मैक्रान का 50 फ़ुट ऊंचा, कट आउट लगाया जाएगा।
तुलसी घाट की रामलीला
बता दें कि वैसे तो काशी के हर घाट की अपनी एक संस्कृति व प्राचीन परंपरा है लेकिन गोस्वामी तुलसी घाट कुछ खास है। यही वह स्थल है जहां गोस्वामी जी ने राम चरित मानस सहित भगावान राम के जीवन पर आधारित कई रचनाओं का सृजन किया। यहां गोस्वामी जी द्वारा स्थापित अखाड़ा भी है तो उन्हीं द्वारा शुरू की गई रामलीला का मंचन भी होता है। तुलसीघाट पर आज भी रामचरित मानस की पांडुलिपियां मौजूद है। एक कक्ष ऐसा भी है जहां गोस्वामी जी का खड़ाऊं, उनका बिस्तर आदि भी संरक्षित है। गोस्वामी जी द्वारा स्थापित हनुमान मंदिर भी यहीं है। तुलसी घाट काशी की सांस्कृतिक विरासत का प्रमुख स्थल है। ऐसे में संकट मोचन मंदिर के महंत व संकट मोचन फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो मिश्र ने इस घाट की उस प्राचीन विरासत को दोनों राष्ट्राध्यक्षों के सम्मुक प्रस्तुत करने का निर्णय लिया है।
रामचरित मानस की पांडुलिपियों का वाचन
गोस्वामी तुलसी दास द्वारा स्थापित विग्रह

Home / Varanasi / तुलसी घाट पर लगेगा फ्रांस के राष्ट्रपति और पीएम मोदी की 50 फीट ऊंचा कटआउट, होगा सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो