scriptजानिए वह पांच कारण, जिसके चलते पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपनी चुनावी सीट पर दिया था यह जवाब | PM Narendra Modi special strategy to decide his election seat 2019 | Patrika News
वाराणसी

जानिए वह पांच कारण, जिसके चलते पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपनी चुनावी सीट पर दिया था यह जवाब

बीजेपी रणनीति का खास हिस्सा होगी प्रधानमंत्री की सीट, जानिए क्या है कहानी

वाराणसीJan 02, 2019 / 12:40 pm

Devesh Singh

PM Narendra Modi

PM Narendra Modi

वाराणसी. नये साल के पहले दिन ही पीएम नरेन्द्र मोदी का न्यूज एजेंसी को दिया गया इंटरव्यू सुर्खियों में छाया हुआ है। राफेल, अयोध्या में राम मंदिर, नोटबंदी आदि सभी मुद्दों पर पीएम ने खुल कर अपनी बात कही है लेकिन 2019 में किस सीट से चुनाव लड़ेंगे। इसका जवाब पीएम नरेन्द्र मोदी ने नहीं दिया है।
यह भी पढ़े:-किस सीट से चुनाव लडऩे के प्रश्र पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने दिया यह जवाब




बीजेपी के स्टार प्रचारक पीएम नरेन्द्र मोदी की संसदीय सीट बेहद खास होने वाली है। गुजरात के तत्कालीन सीएम नरेन्द्र मोदी ने बनारस संसदीय सीट से चुनाव लड़ा था और जीत कर सांसद बनने के साथ ही प्रधानमंत्री भी बने हैं। बीजेपी नेता लगातार दावा कर रहे हैं कि पीएम नरेन्द्र मोदी अगला चुनाव भी बनारस से ही लडऩे वाले हैं। जबकि बाद में इस बात की भी चर्चा शुरू हो गयी थी कि उड़ीसा के पुरी संसदीय सीट से भी पीएम नरेन्द्र मोदी चुनाव लड़ सकते हैं। पीएम मोदी ने सीट का खुलासा नहीं करके सस्पेंस बरकरार रखा है जिसके खास रणनीतिक मायने है। यूपी में संभावित महागठबंधन को देखे तो पांच वह कारण हो सकते हैं जिसके चलते पीएम नरेन्द्र मोदी ने संसदीय सीट का खुलासा नहीं किया है।
यह भी पढ़े:-सीएम योगी आदित्यनाथ के राज में कायम है बाहुबलियों का जलवा, अखिलेश यादव पर लगाते थे आरोप

1-महागठबंधन को नहीं मिलेगा पीएम नरेन्द्र मोदी को घेरने का मौका
बीजेपी को फिर से बहुमत पाना है तो यूपी में जबरदस्त प्रदर्शन करना होगा। बीजेपी यह बात जानती है यदि राहुल गांधी, मायावती व अखिलेश यादव का महागठबंधन बन जाता है तो बीजेपी की राह कठिन हो सकती है। ऐसे में बीजेपी नहीं चाहेगी कि पीएम नरेन्द्र मोदी की चुनावी सीट की अधिकारिक घोषणा करके विरोधी दलों को पीएम नरेन्द्र मोदी को घेरने की रणनीति बनाने का मौका दिया जाये।
2-किसी भी राज्य में पीएम मोदी के सहारे अधिक से अधिक सीट जीतने की कवायद
बीजेपी ने वर्ष 2014 में गुजरात के तत्कालीन सीएम नरेन्द्र मोदी को बनारस से चुनाव लड़ा कर यूपी की 80 में से 71 सीटों पर कब्जा किया था। बीजेपी इसी रणनीति पर फिर काम कर रही है, जिसके बाद ही राज्य व सीट का चयन करके पीएम नरेन्द्र मोदी को चुनाव लड़ाया जायेगा। इसके चलते ही बीजेपी अभी पीएम मोदी की चुनावी सीट का खुलासा नहीं किया है।
3-एक से अधिक सीट पर चुनाव लडऩे का खुला है विकल्प
पीएम नरेन्द्र मोदी ने सीट की जानकारी नहीं देकर एक से अधिक सीट पर चुनाव लडऩे का विकल्प खुला रखा है। वर्ष 2014 में पीएम नरेन्द्र मोदी ने वडोदरा व बनारस दोनों ही जगह से चुनाव लड़ा था। पीएम नरेन्द्र मोदी ने जब से गुजरात छोड़ा है तब से वहां पर बीजेपी की स्थिति बहुत कमजोर हो गयी है, ऐसे में सभी समीकरणों को ध्यान में रख कर पीएम नरेन्द्र मोदी की संसदीय सीट का चयन किया जायेगा।
4-अयोध्या राम मंदिर पर निर्णय का इंतजार
पीएम नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर पर सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के पहले अध्यादेश नहीं लाने की बात कहते हुए बीजेपी में घमासान मचा दिया है। बीजेपी सूत्रों की माने तो लोकसभा चुनाव 2019 में राम मंदिर का मुद्दा पार्टी के लिए हार व जीत दोनों का ही कारण बन सकता है। ऐसे में इस मुद्दे को भुनाने या फिर पार्टी के लिए नुकसान कम करने में भी पीएम नरेन्द्र मोदी की सीट कारगर साबित हो सकती है।
5-महागठबंधन के सीटों का खुलासा करने के बाद बन सकती है नयी रणनीति
सपा, बसपा व कांग्रेस के संभावित महागठबंधन ने अभी सीटों को लेकर अधिकारिक खुलासा नहीं किया है। ऐसे में बीजेपी किसी तरह की जल्दीबाजी नहीं करने वाली है। बीजेपी चाहती है कि यह तय हो जाये कि सपा व बसपा के साथ कितने दल जुड़े हैं और उन्हें कितनी सीटे मिली है। यूपी की किस सीट से महागठबंधन का कौन सा दल चुनाव लड़ेगा। यह तय हो जायेगा तो बीजेपी को जाति व धर्म के आधार पर अपनी रणनीति बनाने में मदद मिलेगी। इसके बाद पीएम नरेन्द्र मोदी की चुनावी सीट की घोषणा हो सकती है।

Home / Varanasi / जानिए वह पांच कारण, जिसके चलते पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपनी चुनावी सीट पर दिया था यह जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो