पीएम मोदी की आगवानी में सजने लगी काशी

Ajay Chaturvedi

Publish: Sep, 16 2017 09:21:26 (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India
पीएम मोदी की आगवानी में सजने लगी काशी

डीरेका से अस्सी और शहंशाहपुर में तैयारी जोरों पर। डीरेका केंद्रीय खेल मैदान में बन रहा पक्का हेलिपैड।

वाराणसी. प्रधानमंत्रनरेंद्र मोदी के प्रस्तावित वाराणसी दौरे के मद्देनजर काशी में तैयारियां जोरों पर हैं। डीरेका से लेकर अस्सी घाट और शहंशाहपुर तक में मंच, हेलीपैड आदि बनाने के लिए सैकड़ों मजदूर लगा दिए गए हैं। डीरेका में मंच तैयार करने के लिए टेंट का सामान दो दिनों से बस्ती से आ रहा है। डीरेका इंटर कॉलेज के मैदान पर जर्मन हैंगर तकनीक पर पंडाल बनाने का कार्य शुरू हो गया है। मंच की लंबाई-चौड़ाई क्रमशः 60×80 होगी जबकि यह मंच आठ फीट ऊंचा होगा। अन्य लोगों के बैठने के लिए मैदान में ब्लॉक बनाने का काम भी शनिवार को शुरू हो गया है। उधर डीरेका स्पोर्ट्स स्टेडियम पर लगभग 60 मजदूर बरसात की आशंका के मद्देनजर ईंट और बालू से तीन पक्का हेलिपैड बनाने में जुटे हैं। हेलीपैड के रविवार तक तैयार हो जाने की उम्मीद है। कहा जा रहा है कि सबकुछ ठीक ठाक रहा तो प्रधानमंत्री डीरेका के सिनेमा हॉल में प्रबुद्धजनों के साथ बैठक कर सकते है।

 

डीरेका मैदान

उधर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब अपने संसदीय क्षेत्र बनारस आएंगे तो गंगधार पर बेटियों की शौर्यगाथा देख कर विह्वल हो जाएंगे। अस्सी घाट पर पीपा का विशाल मंच सजाया जा रहा है। पीपा पर 80x20 वर्ग फीट का मंच बनाया जाएगा। इसे दो हिस्सों में बांटते हुए एल शेप दिया जाएगा। इसमें एक पीएम के लिए होगा तो दूसरे पर नृत्य नाट्य मंचन किया जाएगा। दिव्य नजारे की साक्षी 15 हजार बेटियां बनेंगी। इसके लिए सीढ़ियों को दर्शकदीर्घा में तब्दील किया जाएगा। पीएडब्ल्यूडी को बैरीकेडिंग की जिम्मेदारी दी गई है। बता दें कि इस कार्यक्रम को मूर्त रूप देने के लिए चार संस्थाओं की छात्रएं एक-एक युग की प्रतीक बन जाएंगी। पाणिनि कन्या महाविद्यालय की ऋषिकाएं शस्त्र प्रदर्शन के साथ ही वेद मंत्रों से अपनी महत्ता बताएंगी तो गोपी राधा बालिका विद्यालय, मिर्जापुर का संबल संस्थान और दीक्षा संगीत कला समिति की बालिकाएं युगों का प्रतीक बन जाएंगी। सभी विद्यालयों को 15-15 मिनट का वक्त दिया जाएगा अपनी प्रस्तुति के लिए। यानी कुल एक घंटे का समय निर्धारित है। इसमें पाणिनी कन्या विद्यालय की छात्रएं वेद युग, गोपी राधा व संबल मध्य युगीन व दीक्षा कला समिति आधुनिक काल में बालिकाओं की दशा-दिशा दिखाएंगी। नृत्य नाटिका की थीम लखनऊ से ही भेजी गई है।

 

डीरेका मैदान

बता दें कि प्रधानमंत्री दो दिवसीय दौरे के दौरान आराजीलाइन ब्लाक के शाहंशाहपुर भी जाएंगे। पीएम के आगमन के मद्देनजर यहां हेलीपैड बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इस बाबत एक खेत से हरे चारे की कटाई व सफाई का काम लगभग पूरा हो गया है। यहां पशु मेला लगाया जाना है जिसे भव्य स्वरूप देने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। इस मेले में एक हजार गाय, एक हजार भेड़ व बकरियां होंगी। मेले में गंगातीरी के अलावा सहिवाल, गिर समेत दर्जनों देशी प्रजाति की गायें दिखेंगी। इसके अलावा एक हजार विभिन्न नस्लों की भेड़-बकरियां भी होंगी। इसका मुख्य उद्देश्य किसानों को विभिन्न प्रजाति के जानवरों के बारे में जानकारी देना है। मेले में दर्जनों डेयरी से भी पशुओं को मंगाया जा रहा है। मेले में पशुपालन विभाग पशुओं की दवा, दूध से बनने वाले तमाम उत्पाद के 15 से अधिक स्टॉल लगाए जाएंगे। दर्जनों विभागों के स्टॉल सजेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर सभास्थल तथा हेलीपैड के लिए स्थान चुन लिया गया है। हेलीपैड वाले स्थल पर दो जगह पर रैंप बनाने के लिए लेवलिंग करने तथा चारा काटकर उस खेत की सफाई करने का काम शुरू हो गया है। आला अफसरों ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि आसपास के मकानों की रंगाई-पोताई संग कार्यक्रम के दिन प्रजाति वार गाय की नस्लों का प्रदर्शन करने के साथ ही इस बाबत जानकारी के लिए गेट पर एक आदमी की तैनाती भी की जाए। मेले में मृदा परीक्षण, रूरल बैंक, नेशनल बैंक, स्किल डेवलपमेंट, ऑडियो, स्वच्छ भारत, फूड प्रोसेसिंग, मधुमक्खी पालन, नमामि गंगे तथा पशुओं की दवा बनाने वाली कंपनियों के भी स्टाल लगाए जाएंगे। पशुपालन विभाग ने शनिवार को खुरपका व मुंहपका टीकाकरण की शुरुआत की।

 

डीरेकाडीरेकाडीरेका

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned