scriptराष्ट्रपति कोविंद ने की प्रवासी भारतीयों से नए भारत के निर्माण में सहयोग की अपील | Pravasi Bharatiya Sammelan President Ramnath Kovind full Speech | Patrika News

राष्ट्रपति कोविंद ने की प्रवासी भारतीयों से नए भारत के निर्माण में सहयोग की अपील

locationवाराणसीPublished: Jan 23, 2019 08:05:06 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन का समापन।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधित करते राष्ट्रपति

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधित करते राष्ट्रपति

वाराणसी. तीन दिवसीय 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन का बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने समापन किया। इस मौके पर उन्होंने भीम राव अम्मेडकर क्रीड़ा संकुल में जुटे दुनिया भर के प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए उन्हें नये भारत के निर्माण में सार्थक भूमिक निभाने की अपील की। कहा कि आज का भारत नए विचारों और अवसरों से लबरेज है।

राष्ट्रपति कोविंद ने प्रवासी भारतीयों को सांस्कृतिक ब्रांड अम्बेस्डर बताते हुए उनके योगदान की मुक्त कंठ तारीफ की। उन्होंने कहा कि अपने पूर्वजों की प्रथा को आगे और बेहतरी की तरफ ले जाने की ओर हम अग्रसर हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने ये प्रवासी दिवस की शुरूआत की। भले ही अब वो हमारे बीच नही हैं, लेकिन उनके मार्गदर्शन से ही हम इस कार्यक्रम का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी सम्मेलन के माध्यम से भारतीयों को एक बार फिर अपनी जड़ों से जुड़ने का मौका मिला है। इससे बड़ा पर्व इस देश के लिए नहीं होसकता।

उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय हमारी सोच, संस्कृति और सभ्यता को दुनिया में प्रचार प्रसार कर रहे हैं। कहा, आप सभी दुनिया और भारत के बीच सेतु बंध हैं। भारत सहित प्रवासी युवा समाज मे बदलाव को तत्पर हैं। युवा प्रवासी दिवस दुनिया को नई दिशा देगा। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत के नौजवान आज पूरी दुनिया मे नाम कमा रहे हैं और दुनिया के दो बहुत ही महत्पूर्ण लोग हिमांशु गुलाटी ओर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जगन्नाथ भारतीय मूल के हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि बनारस के घाट और यहां की सभ्यता यहां आए हर एक प्रवासी भारतीय को बांध लेगी।
समापन समारोह के मौके पर राष्ट्रपति ने 30 प्रवासियों को प्रवासी भारतीय सम्मान से नवाजा। साथ हीउ सफल आयोजन के लिए सभी को बधाई दी। कहा कि यह आयोजन कई दृष्टि से महत्वपूर्ण हो गया। एक तो यह साल महात्मा गांधी का 150वां जयंती वर्ष है। दूसरे यह आयोजन प्राचीनतम आध्यात्मिक नगरी काशी में आयोजित हुआ। यह आयोजन कई अन्य मायनों में भी महत्वपूर्ण है मसलन इसी साल प्रयागराज में कुंभ मेला लगा जहां आप सभी जाएंगे और तीर्थराज प्रयागराज में पुण्य लाभ अर्जित करेंगे। उसके बाद भारतीय गणतंत्र के उत्सव में शरीक होंगे। ऐसा समागम कम ही मिलता है। लेकिन इस बार इन सभी को इंज्वाय करेंगे।
इस मौके पर प्रवासी भारतीयों का उत्तर प्रदेश की ओर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया। उन्होने सुभाष चंद्र बोस का स्मरण करते हुए कहा कि उनकी शक्ति प्रवासी ही रहे। सीएम ने कहा कि तीन दिनों तक सभी प्रवासी भारतीयों संग कई मसलों पर विषद चर्चा हुई जिसका परिणाम यूपी, भारत और पूरी दुनिया के हित में होगा। प्रवासी भारतीयों के सुझाव पर हम जल्द ही अमल करेंगे। तीन दिनों में हुई चर्चा को निरंतरता प्रदान करेंगे। इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने भी सभी प्रवासी भारतीयों को स्वागत व अभिनंदन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो