scriptनहीं होना होगा परेशान, रेलवे की हर चीज होगी आपके मोबाइल स्क्रीन पर | Railway launches new website to give all information | Patrika News
वाराणसी

नहीं होना होगा परेशान, रेलवे की हर चीज होगी आपके मोबाइल स्क्रीन पर

एक क्लिक में मिलेंगी 41 जानकारियां, टिकट की बुकिंग से लेकर किचन तक का जान सकेंगे हाल।

वाराणसीMar 02, 2019 / 12:56 pm

Ajay Chaturvedi

इंडियन रेलवे

इंडियन रेलवे

वाराणसी. इंडियन रेलवे ने अपने यात्रियों को बड़ी सौगात दी है। अब उन्हें हर तरह की जानकारी एक क्लिक पर मिलेगी। स्मार्ट कार्डधारकों के मोबाइस स्क्रीन पर सब कुछ उपलब्ध होगा। यात्री अपनी सीट बुकिंग से लेकर किचेन तक की जानकारी हासिल कर सकेंगे।
रेलवे की इस नई शुरूआत से यात्रीगण, अपने मनमुताबिक सीट पाने के लिए ऑनलाइन चार्ट पर ग्राफिक्स के जरिए कोच और सीट का चुनाव कर पाएंगे। इसकी खातिर रेलवे ने ई-दृष्टि डैशबोर्ट पोर्टल लांच किया है। इससे एक साथ एक दो नहीं बल्कि 41 सूचनाएं मिल सकेंगी। ई-दृष्टि डैशबोर्ड पोर्टल से यात्रियों को ट्रेन में भोजन, टिकट कंफर्मेशन, ट्रेन का शेड्यूल, किस ट्रेन में कितने टिकटों की ब्रिक्री हुई, स्टेशन व कोच की सफाई आदि सब कुछ मालूम हो सकेगा। यही नहीं यह भी जान सकेंगे कि किचेन में किस तरह से खाना पक रहा है।
बस इसके लिए डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.रेलदृष्टिक्रिस.ऑर्ग.इन पर लॉगइन करना होगा। इस वेबसाइट के मार्फत यात्रियों को लगभग सभी सूचनाएं मिल जाएंगी। उनकी सारी समस्या का हल पलक झपकते मिल सकेगा।

रेलवे की यह सुविधा हर स्मार्ट फोन पर उपलब्ध है। यह पूरी तरह से एयर लाइन या मल्टीप्लेक्स में टिकट बुक करने सरीखा ही है। इसके तहत रेलवे के रिजर्वेशन चार्ट में खाली सीटों के ग्राफिक्स के माध्यम से अलग-अलग रंगों में दिखाया जाएगा। रेलवे की आरक्षण प्रक्रिया पूरी को और सरल व पारदर्शी बनाया जा रहा है। रेलवे रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद यह ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा। खाली सीटों के बारे में भी सारी जानकारी मिल जाएगी। दो स्टेशनों के बीच या पूरी यात्रा के दौरान कब कहां कौन सी सीट खाली हो रही है इसकी भी जानकारी मिल पाएगी। इससे यात्रा के दौरान भी यात्री अपने लिए सीट हासिल कर सकेगा। यह सुविधा सभी ट्रेन में उपलब्ध है।
रेलवे लगातार यात्री सुुुविधओं को अपग्रेड कर रहा है। इसी के तहत वेबसाइट के जरिए सीट सहित सभी जानकारियां मुहैया कराई जा रही हैं।- निदेशक कैंट स्टशन, आनंद मोहन

Home / Varanasi / नहीं होना होगा परेशान, रेलवे की हर चीज होगी आपके मोबाइल स्क्रीन पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो