Raksha Bandhan 2018: रक्षाबंधन कब है, जानिए क्या है शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2018: रक्षाबंधन कब है, जानिए क्या है शुभ मुहूर्त

Sarveshwari Mishra | Publish: Aug, 12 2018 09:30:38 AM (IST) Varanasi, Uttar Pradesh, India

इस समय तक है भद्रा नक्षत्र

वाराणसी. रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2018) भाई-बहनों के प्यार का त्योहार है। यह पर्व सारे भाई-बहनों के लिए खास होता है। इस साल यह त्योहार 26 अगस्त 2018 दिन रविवार को मनाया जाएगा। इस दिन हर भाई अपनी बहन की रक्षा का वादा करते हैं। वहीं भाई के हाथ पर रेशम का कच्चा धागा बांधकर बहन भाई के सुरक्षा का वचन लेती हैं। कहते हैं इस धागे का संबंध अटूट होता है। जब तक जीवन की डोर और श्वांसों का आवागमन रहता है एक भाई अपनी बहन के लिए और उसकी सुरक्षा तथा खुशी के लिए दृढ़ संकल्पित रहता है। लेकिन इस राखी को शुभ मुहूर्त में बांधा जाय तो और भी शुभ होता है।

 


रक्षा बंधन में राखी बांधने का शुभ मुहूर्त-
इस साल राखी बांधने का शुभ मुहूर्त प्रात: 05.59 से सायंकाल 17.25 तक रहेगा। इस दिन बहन पूरे दिन में कभी भी अपने भाई के कलाई पर राखी बांध सकेंगी।


इस विधि से भाई के कलाई पर बांधे राखी
रक्षाबंधन के दिन बहनों प्रात: काल उठकर स्नान करके नए वस्त्र धारण कर सबसे पहले राखी की थाली तैयार करनी चाहिए। ध्यान रखे कि थाली में राखी, कुमकुम, हल्दी, अक्षत और मिष्ठान जरूर रखें। ध्यान रखें कि भाई के दाहिनी कलाई में राखी बांधे। इस पूरी प्रक्रिया तक भाई और बहन दोनों को उपवास रखना चाहिए। बहुत से लोग कहते हैं कि केवल बहनें ही व्रत रहें ऐसा नहीं है भाई भी व्रत रहेगा।तत्पश्चात बहन भाई को मिठाई खिलाती है। बहन यदि छोटी है तो भाई का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेगी और यदि बहन बड़ी है तो भाई उसका पैर छूकर आशीर्वाद लेगा। इस प्रकार भाई आजीवन अपनी बहन की सुरक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित हो जाता है।


भद्र काल में नहीं बांधनी चाहिए राखी
रक्षाबंधन पर हमेशा भद्रकाल होता है। लेकिन इस बार अच्छा दिन है कि भद्रा नहीं लग रहा। इस बार बहन सूर्योदय से लेकर पूरे दिन में कभी भी राखी बांध सकती है।

Ad Block is Banned