scriptRaksha Bandhan 2018: राशि के हिसाब से बांधे राखियां, भाई पर नहीं आएगी कोई बाधा | Rakshabandhan 2018 Horoscope according to Zodiac Sign | Patrika News

Raksha Bandhan 2018: राशि के हिसाब से बांधे राखियां, भाई पर नहीं आएगी कोई बाधा

locationवाराणसीPublished: Aug 23, 2018 03:30:24 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

Raksha Bandhan 2018 : सावन की पूर्णिमा तिथि को पड़ने वाले इस त्योहार पर बहन भाई की राशि के अनुसार राखी बांधी जाय तो ये बेहद शुभ माना जाता है।

Rakhi

राखी

वाराणसी. रक्षाबंधन (राखी) भाई-बहन के प्यार और विश्वास का त्योहार है। इस बार Raksha Bandhan 26 अगस्त पर पड़ रहा है। इस बार पूरे दिन भाई बहन को राखी बांध सकती है। राखी के दिन बहन भाई के कलाई पर राखी बांधकर उसके सलामती की दुआ करती है तो वहीं भाई अपनी बहन की ऱक्षा का वचन लेता है। सावन की पूर्णिमा तिथि को पड़ने वाले इस त्योहार की तैयारी सारी बहने बहुत पहले से ही शुरू कर देती हैं। वैसे तो बहन भाई की सलामती के लिए राखी बांधती है लेकिन वहीं इस बार राशि चिन्ह के आधार पर राखी खरीदा और बांधा जाय तो ये बेहद शुभ माना जाता है। तो आप भी अपने भाई को Rashi के अनुसार राखी बांधे। हम आपको बताने जा रहे किस राशि के लिए कौन सी राखी और कलर रहेगा शुभ। यदि आप अपने भाई के लिए राखी खरीदने जा रही हैं, तो ज़ाहिर है कि उनकी पसंद-नापसंद का ख्याल रखेंगी। उन्हें बारीक डिजाइन वाली राखी पसंद आएगी या फिर बड़े-बड़े फूलों वाली, यह बातें जांच-परखकर ही आप राखी का चयन करेंगी।

मेष
इस राशि के जातकों के लिए बहनें अगर लाल कलर की राखी खरीदें तो शुभ होगा। क्योंकि यह रंग इस राशि के लोगों को काफी पसंद आएगा। वहीं दूसरी ओर भाई के जीवन में उत्साह का संचार होगा। इसके अलावा आप केसरिया या फिर पीले रंग की राखी का भी चयन कर सकती है।

वृष

अगर आपके भाई राशि वृष है तो उनके लिए नीले रंग की राखी ले सकती हैं। यदि आपको साधारण धागे वाली राखी बांधनी हो या फिर महंगी राखी बांधनी हो तो आप चांदी की राखी बांध दें।

मिथुन-

जिन बहनों के भाई की राशि मिथुन है वे उनके लिए हरे रंग की या फिर चंदन जैसे मटमैले रंग की राखी ले सकती हैं। इससे इनके जीवन में खुशहाली आएगी।


कर्क
इस राशि के जातक की बहन को उनके लिए सफेद रेशमी धागे व मोती से निर्मित राखी का चयन करना चाहिए। ऐसी राखी बांधने से भाई-बहन के आपसी स्नेह में वृद्धि होगी।

सिंह
इस राशि के जातक हर चीज में लग्जरी देखना पसंद करते हैं। इन्हें रंगों में भी दूर से ही चमकने वाले रंग पसंद हैं। इसलिए यदि आपके भाई की राशि सिंह है तो आप उनके लिए केसरिया, लाल या फिर गुलाबी रंग की राखी का चयन कर सकते हैं।

कन्या
इस राशि के लोग कभी भी किसी वस्तु के लिए हठ करें ऐसा कम ही पाया गया है, लेकिन जब पसंदगी की बात आए तो उनकी पसंद को भीड़ से अलग ही पाया गया है। इसलिए यदि आपके भाई की राशि कन्या है तो आप उनके लिए सफेद रेशमी रंग की या हरे रंग की राखी लें, इससे आप दोनों का रिश्ता अटूट रहेगा।

तुला-

यदि आपके भाई का राशि चिन्ह तुला है तो आप उनके लिए फीरोजी या फिर जामुनी रंग की राखी लें, यह उन पर आने वाले हर एक संकट को दूर करेगी। राखी के साथ यदि आप राखी बांधते समय उन्हें केसर का तिलक करें व सफेद रंग का रूमाल दें, तो यह भी शुभ माना जाएगा।

वृश्चिक
खास पसंद के मामले में वृश्चिक राशि के जातकों को भी अव्वल माना गया है, इसलिए यदि आपके भाई की राशि का चिन्ह वृश्चिक है तो उनके लिए लाल रंग की राखी लें। यह उनकी पसंद के अनुसार सही होगी और साथ ही उनके लिए शुभ भी रहेगी। लाल रंग के साथ यदि आप मोती युक्त राखी लेंगी तो यह और भी फलित होगी।

धनु-
धनु राशि के जातकों के लिए पीले रेशमी रंग की राखी का चयन किया जा सकता है। पीले रंग से ही मिलता-जुलता एक और रंग, चंदन रंग भी राखी के लिए सही रहेगा।


मकर
मकर राशि के जातकों को भी डार्क रंग की राखियां काफी पसंद आती हैं, तो यदि आप इस राशि के व्यक्ति के लिए राखी ले रही हैं तो किसी भी गहरे रंग की राखी ले लें। इसके अलावा केसर का तिलक लगाना भी उपयोगी है।

कुंभ
यदि आपके भाई की राशि कुंभ है तो किसी भी साधारण डिज़ाइन की राखी बिलकुल ना लें, बल्कि उनके लिए रुद्राक्ष से निर्मित राखी का चयन करें। यह आपके भाई के लिए शुभ फलदाई रहेगी। इसके साथ ही आप उन्हें हल्दी का तिलक भी कर सकती हैं।

मीन
मीन राशि के जातकों के लिए बहनों को पीले रंग की या फिर सफेद रंग की राखी लेनी चाहिए। यह उनके लिए शुभ साबित होगी। इसके साथ ही आप बहनें अपने भाई को यदि हल्दी का तिलक लगाएंगी तो पूरे वर्ष उन्हें किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो