scriptअयोध्या में भूमिपूजन से पहले राम रंग में रंगी काशी | Ram Mandir Bhumi Pujan Celebration in Varanasi | Patrika News
वाराणसी

अयोध्या में भूमिपूजन से पहले राम रंग में रंगी काशी

शहर से गांव तक लहराया भगवा, मंदिरों में पूजा अर्चना, काशी में दीपोत्सव की तैयारी।

वाराणसीAug 05, 2020 / 08:08 am

रफतउद्दीन फरीद

Ram Mandir Bhumi Pujan

राम मंदिर भूमि पूजन

वाराणसी. धर्म नगरी काशी पूरी तरह से रामरंग में रंग गई है। यहां राम मंदिर निर्माण को लेकर खासा उत्साह है। कोरोना महामारी के तेजी से फैलते संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए काशी में राम मंदिर निर्माण की खुशियां मनाई जाएंगी। यहां पूर्व संध्या से ही मंदिरों मेूं पूजा अर्चना का क्रम शुरू हो चुका है। मंदिर के प्रस्तावित माॅडल की आरती उतारी जा रही है। मुस्लिम महिलाएं भी यहां राम चरित मानस का पाठ कर रही हैं, जबकि मंदिरों में विशेष पूजा की जा रही है।

 

भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर ही काशी राममय हो गई। शहर के प्रमुख चौराहे रोशनी में नहा गए। बुधवार को शहर से लेकर गांव तक भगवा लहरा गया। मंदिर निर्माण को लेकर लोगों का उत्साह देखने लायक है। जिले के विभिन्न स्थानों पर विविध अनुष्ठान करने की तैयारी है। बुधवार को दीप जलाने के लिये विभिन्न संगठनों ने एक दिन पहले ही पूरे शहर में मिट्टी के दिये बांटे हैं। विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और संघ परिवार की ओर से दीवाली मनाने की तैयारी है। बजरंग दल के काशी महानगर संयोजक निखिल त्रिपाठी रूद्र के मुताबिक विहिप और बजरंग दल के हर प्रखंड के कार्यकर्ता भूमि पूजन के मौके पर अपने घरों व आसपास के मंदिरों में सुबह साढ़े दस बजे से सामूहिक पूजन और आरती बाद प्रसाद बांटेंगे। अयोध्या भूमि पूजन को भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लाइव दिखाने की तैयारी है।

 

काशी में भाजपा प्रबुद्घ प्रकोष्ठ की ओर से दंडी सन्यासियों की मौजूदगी में हनुमान चालीसा का पाठ हुआ। दंडी सन्यासियों ने राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण को राष्ट्रीय यज्ञ बताया है। उनका कहना है कि इसमें सबको सहयोग करना चाहिये। अस्सी स्थित सिद्घेश्वर मंदिर में रूद्राभिषेक किया जाएगा, जबकि पलही पट्टी स्थित आदिशक्ति मां दुर्गा के मंदिर में 1008 दीप जलाए जाएंगे।

 

काशी में मुस्लिम महअिलाओंं में भी राम मंदिर निर्माण को लेकर उत्साह देखने को मिला है। यहां मुस्लिम महिलाओंं ने राम चरित मानस पाठ किया। मुस्लिम महिला फाउण्डेशन की ओर से लमही स्थित इन्द्रेश भवन में नाजनीन अंसारी के नेतृत्व में राम चरित मानस का पाठ किया जा रहा है जो भूमि पूजन तक चलेगा। इसके बाद वहां मुस्लिम महिलाएं भगवान राम की आरती करेंगी।

 

उधर राम मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन को लेकर काशीवासियों में उत्साह को देखते हुए प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट है। कड़ी सुरक्षा के साथ एजेंसियां सतर्क हैं। काशी में हाई अलर्ट किया गया है और काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास कड़ी सुरक्षा एवं सतर्कता बरती जा रही है। एसएसपी अमित पाठक ने बताया है कि पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है ड्रोन से विश्वनाथ मंदिर व आसपास की सुरक्षा व्यवस्था परखी गई ताकि जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की जा सके। संवेदनशील स्थलों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस तैनात की गई है। एसएसपी और डीएम ने खुद नगर भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और आला अधिकारी इसपर नजर बनाए हुए हैं।

Home / Varanasi / अयोध्या में भूमिपूजन से पहले राम रंग में रंगी काशी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो