scriptशुरू हुई काशी विश्वनाथ के गवने की रस्म, मंगल गीतों से गूंजा महंत आवास | Rangbhari Ekadashi Celebration in Kashi Vishwanath Temple | Patrika News
वाराणसी

शुरू हुई काशी विश्वनाथ के गवने की रस्म, मंगल गीतों से गूंजा महंत आवास

काशीवासियों में चढी अवढर दानी के गवने की खुमारी, सोमवार को होगा गवना, खेली जाएगी होली।

वाराणसीFeb 25, 2018 / 03:22 pm

Ajay Chaturvedi

काशी विश्वनाथ मंदिर महंत आवास पर बाबा के गौने की रस्म अदायगी

काशी विश्वनाथ मंदिर महंत आवास पर बाबा के गौने की रस्म अदायगी

वाराणसी. काशीपुराधिपति बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में बाबा के गौने का अलग ही उल्लास और उमंग होता है। जैसे-जैसे इसकी तिथि नजदीक आती जा रही है भोले के भक्तों पर गौने की खुमारी चढ़ने लगी है। सोमवार अमला एकादशि (रंगभरी एकादशी) के दिन औघडदानी के राजसी स्वरूप को सदा के लिए पलकों में बिठा लेने को काशी का कण-कण व्यग्र है। मान्यता है कि इस दिन बाबा विश्वनाथ कैलाश पर्वत से चलकर राजसी स्वरुप में हिमपुत्री पार्वती का गौना कराकर कैलाश ले गए थे। काशीवासियों को इस दिन का साल भर से बेसब्री से इंतजार रहता है। अब वह दिन आ ही गया है। महज कुछ घंटे शेष हैं जब बाबा, गौरा और प्रथमेश संग भक्तों को दर्शन दे कर उन्हें निहाल करेंगे।
काशी में बाबा विश्वनाथ के गवना के रस्म की शुरूआत रविवार से हो गई है। गवना में चढाने के लिए सगुन तैयार होने लगा । काशी पूराधिपति बाबा विश्वनाथ के गवना की तैयारी में नए वस्त्राभुषण की खरीदारी के साथ महंत डॉ कुलपति तिवारी के आवास पर फल-फूल और मिष्ठान से भरी डालिया सज़ा कर गवना लेने ससुराल पहुचे दामाद के स्वागत के रस्म निभाई गई। काशीपुराधिपति बाबा विश्वनाथ के साथ गौरी गणेश की प्रतिमा का श्रृंगार कर आरती उतार कर वैदिक मन्त्रों से गवने की रस्म शुरू की गई।
ये भी पढ़ें- रानी रंग की बगलबंदी, लकदक धोती और दुपट्टे में गौने को निकलेंगे बाबा विश्वनाथ

मंहत आवास उत्सव के माहौल में गवने के बधाई गीतों से गुंजायमान हो गया। गौरा की बिदायी और श्रृंगार के भी गीत गाए गए। डॉ अमलेश शुक्ल अमन ने ”नागेंद्रहाराय त्रिलोचनाय ..”, ”गौरा तो जायेगी भोले बाबा के साथ” , ”गौरा तेरी बिंदियां है हजारी” सहित अनेक गीत इस शगुन की बेला में गाए। संजू तिवारी और मिथिलेश चौबे ने भी भजन सुनाया। तबले पर मृत्युंजय भारद्वाज ,हारमोनियम पर संजय ,मंजीरे पर कृष्णा, आनंद और भैरव पांडेय ने कुशल संगत किया।
सोमवार को मंहत आवास पर सुबह ब्रह्म मुहु्र्त में बाबा के साथ मॉता गौरा की चल प्रतिमा का पंचगव्य तथा पंचामृत स्नान करा कर दुग्धाभिषेक किया जाएगा। सुबह पांच से आठ बजे तक 11 वैदिक ब्रह्मणों द्वारा विशेष षोडशोपचार पुजन के बाद फलाहार का भोग लगा तक महाआरती की जाएगी। 10 बजे चल प्रतिमाओं का राजसी श्रृंगार व 12 बजे भोग आरती के बाद के बाद आम श्रद्धालुओं को पालकी का दर्शन सुलभ होगा। सांय पांच बजे बाबा की पालकी की शोभायात्रा निकाली जाएगी जो मंहत आवास से मंदिर तक ले जाई जायगी। इस मौके पर भक्त अबीर गुलाल संग बाबा से होली खेलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो