scriptजर्मन स्वीपिंग मशीनों से चमकायी जाएंगी काशी की सड़कें | Road Sweeping in Varanasi With German Sweeping Mechanised Machine | Patrika News
वाराणसी

जर्मन स्वीपिंग मशीनों से चमकायी जाएंगी काशी की सड़कें

कम समय में सफाई के साथ ही सड़कों की धूल हटाने में सक्षम हैं मशीनें।

वाराणसीSep 08, 2020 / 02:39 pm

रफतउद्दीन फरीद

Road Sweeping

सड़काें की सफाई

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की सड़कों को अब जर्मनी की स्वीपिंग मशीनों से चमकाया जाएगा। जर्मनी की अत्याधुनिक मैकेनाइज्ड स्वीपिंग मशीनों से सड़कों की बेहतर और जल्दी सफाई होगी। ये मशीनें सफाई के साथ-साथ डिवाइडर और किनारों पर जमी धूल को भी निकाल देंगी। इसके लिये नगर निगम ने निजी कंपनी के साथ करार किया है। नगर आयुक्त ने बताया है कि इसकी शुरुआत गांधी जयंती के दिन की जाएगी। इसी दिन वाराणसी में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की भी फिर से शुरुआत होगी।

 

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की कायापलट के लिये हजारों करोड़ रुपये के विकास कार्य कराए जा रहे हैं तो शहर को स्वच्छ रखने की भरपूर कोशिश जारी है। इसके तहत शहर की सड़कों की सफाई पर स्थानीय नगर निगम का ज्यादा जोर है। शहर में फैली कई किलोमीटर सड़कें 24 घंटे में कई बार साफ कराई जाती हैं। अब इन सड़कों को जर्मन मेकेनाइज्ड स्वीपिंग मशीनों से चमकााया जाएगा। ये मशीनें कम समय में ज्यादा से ज्यादा सड़कों की सफाई करने में सक्षम होंगी। इनसे सड़कों की धूल पूरी तरह से हटायी जा सकेगी।

 

इन स्वीपिंग मशीनों के जरिये शहर के 22 किलोमीटर क्षेत्र में सड़कों की सफाई की जाएगी। शहर के जिन मार्गोंं को इन मशीनों से चमकाया जाएगा उनमें भोजूबीर, अर्दली बाजार, कचहरी, नदेसर, चौकाघाट, तेलियाबाग, लहुराबीर, मैदागिन, गोदौलिया, सोनारपुरा, भेलूपुर, रवींद्रपुरी, लंका रूटों को शामिल किया गया है। नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक इन सड़कों पर मशीनों से रात में सफाई की जाएगी। बाद में इन रूटों में बदलाव भी होगा।

 

बताते चलें कि नगर निगम के पास पहले से दो ऑटोमेटिक स्वीपिंग मशीनें हैं, जो कंपनियों के सीएसआर फंड से खरीदी गई हैं। इन मशीनों से सड़क की सफाई और वैक्यूमिंग के जरिये धूल हटाने के साथ-साथ सड़कों की धुलाई भी की जा सकती है। हालांकि निगम की लापरवाही और अधिकारियों की सुस्ती के चलते इनका बेतहर इस्तेमाल नहीं हो सका है।

Home / Varanasi / जर्मन स्वीपिंग मशीनों से चमकायी जाएंगी काशी की सड़कें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो